DA Image
30 मार्च, 2020|3:18|IST

अगली स्टोरी

15 को बंद होगा पोर्टल, कैसे अपलोड होंगे छूटे परिवार

portal will be closed on 15 how will families be uploaded

भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना को लेकर चल रहे री-सर्वे कके माध्यम से बड़ा झटका लगने वाला है। री-सर्वे के माध्यम से सरकार सभी छूटे परिवारों को पोर्टल पर अपलोड़ कर कार्ड जारी करने का प्रयास कर रही है। जिससे पात्र परिवारों को उपचार का लाभ मिल सके, लेकिन सर्वे कार्य धीमा है और पोर्टल बंद होने का समय आ गया है। ऐसे में सभी का सर्वे कार्य और अपलोडिंग का कार्य कैसे पूरा होगा।

जिले में स्वास्थ्य विभाग 44 हजार परिवारों का री-सर्वे चल रहा है। यह 44 हजार परिवार एक लाख 86 हजार पात्र परिवारों में से हैं। वर्ष 2011 की आर्थिक-सामाजिक जनगणना वाली सूची के अनुसार आयुष्मान भारत योजना में एक लाख 86 हजार परिवार हैं। जिसमें से एक लाख चार हजार 500 परिवारों के तो आयुष्मान भारत कार्ड बन गए हैं। बाकी 44 हजार परिवार ऐसे हैं जो पिछला बार भी विभाग नहीं ढूंढ़ पाया था, इसके लिए पिछले दिनों री-सर्वे अभियान शुरू किया गया। इस अभियान की भी रफ्तार धीमी है, इधर जिस पोर्टल पर परिवारों का डाटा अपलोड़ किया जा रहा था वह पोर्टल का बंद होने का समय आ गया है। स्वास्थ्य विभाग का यह पोर्टल 15 फरवरी को बंद होगा, जिसके लिए सिर्फ दस दिन बचे हैं।

आशाएं कर रहीं लापरवाही

आयुष्मान भारत योजना के पात्र परिवार आशाएं चिह्नित नहीं कर पा रही हैं। जबकि इसके लिए री-सर्वे चल रहा है। जिसकी जिम्मेदारी एमओआईसी पर है, और आशाएं सर्वे कर रही हैं। आशाओं की लापरवाही में सर्वे नहीं हो पा रहा है। आशाएं परिवारों को चिन्हिंत करने में लापरवाही कर रहे हैं।

फिर छूटेंगे 30 हजार परिवार

स्वास्थ्य विभाग का आयुष्मान भारत योजना को लेकर री-सर्वे चल रहा है। इसमें अब तक सिर्फ दो से चार हजार परिवार ही चिन्हिंत हो पाए हैं, अभी दस दिन और पोर्टल खुला रहेगा। ऐसे में लग रहा है कि सर्वे के बाद पोर्टल पर चढ़ने से 30 हजार परिवार छूट सकते हैं।

आयुष्मान योजना के पात्र परिवारों का री-सर्वे चल रहा है। री-सर्वे में जो भी परिवारों के नाम आशाएं भेज रही हैं उनका ब्लाक स्तर पर पोर्टल पर अपोलड़ किया जा रहा है,पोर्टल खुला रहने का समय 15 फरवरी तक बचा है। इसलिए सर्वे व अपलोडिंग का कार्य तेज किया जा रहा है।
डॉ. वैभव गुप्ता, नोडल अधिकारी आयुष्मान भारत

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Portal will be closed on 15 how will families be uploaded