ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बदायूंसीएम के आदेश पर मंडी समितियों पर छापा, नोटिस दिया

सीएम के आदेश पर मंडी समितियों पर छापा, नोटिस दिया

बाजार में दिन प्रतिदिन सब्जियों के भाव में हो रही बढ़ोत्तरी हो रही है। जिसमें टमाटर तथा प्याज के दामों ने आसमान छू लिया है। बाजार में टमाटर-प्याज औने-पौने दामों में बिक्री की जा रही है। इसको लेकर सीएम...

सीएम के आदेश पर मंडी समितियों पर छापा, नोटिस दिया
हिन्दुस्तान टीम,बदायूंSat, 11 Nov 2017 08:47 PM
ऐप पर पढ़ें

बाजार में दिन प्रतिदिन सब्जियों के भाव में हो रही बढ़ोत्तरी हो रही है। जिसमें टमाटर तथा प्याज के दामों ने आसमान छू लिया है। बाजार में टमाटर-प्याज औने-पौने दामों में बिक्री की जा रही है। इसको लेकर सीएम ने डीएम को आदेश जारी कर दिया है और भाव नियंत्रण करने के निर्देश दिए हैं। इस पर प्रशासन में हड़कंप मच गया है और मंडियों में छापा मार कर दुकानदारों को नोटिस थमा दिया है।

शनिवार को डीएम दिनेश कुमार ने सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर शहर की मंडी समिति तथा उझानी की मंडी समिति में छापेमारी की गई। इस दौरान मैसर्स अलाउदद्दीन, मुइनउद्दीन राईन मंडी बदायूं, अकरम हुसैन एंड कंपनी मंडी बदायूं, हाजी रईस एंड कंपनी मंडी बदायूं, परमेश्वरी दायाल आलू-प्याज विक्रेता मंडी बदायूं, शाक्य मौर्य मंडी बदायूं, कुशवाह सैनी एंड कंपनी बदायूं, राईन आलू कंपनी बदायूं, मैसर्स अफजाल कुरैशी उझानी, राधाकृष्ण ट्रेडिंग कंपनी उझानी, शाक्य आलू कंपनी बदायूं, अभिलाख सिंह यादव एडं संस उझानी, आस मोहम्मद गाजी एंड संस उझानी के यहां छापेमारी की। इस दौरान नोटिस देकर चेतावनी दी गई। जिसमें कहा गया कि कोई भी व्यापारी तथा आढ़तिया ओवररेट सब्जी की बिक्री नहीं की जाए।निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य टमाटर एवं प्याज के बढ़ते मूल्यों की समीक्षा की जानी थी। मंडी समिति बदायूं और उझानी के व्यापारी और आढ़़तियों के यहां निरीक्षण किया गया। जहां निरीक्षण के दौरान मंडी निरीक्षण अशोक कुमार शर्मा एवं उझानी मंडी सचिव अनिल कुमार शर्मा उपस्थित थे। जहां सिटी मजिस्ट्रेट राजकुमार द्विवेदी, जिला कृषि अधिकारी विनोद कुमार ने मंडी परिसर में प्याज की ग्रेडिंग की गई। जहां देखा गया कि प्याज 15 से 25 रूपय प्रति किलो थोक दर से बेचा जा रहा था। वहीं टमाटर के रेट लिए गए, तो 25 से 30 रुपए प्रतिकिलो बेचा जा रहा था। मंडी समिति सचिव से अधिक रेट का जवाब मांगा गया तो इन्होंने बताया कि बदायूं में टमाटर के भंडारणकर्ता नहीं हैं और अभी जिले का टमाटर नहीं आ रहा है। इससे मंडी टमाटर उपलब्धता कम है। प्याज के आढ़ती बदायूं में और वह अपने पास स्टाक भी रखते हैं। जिससे उपभोक्ता तथा मंडी दर में कोई खास अंतर नहीं है। डीएम ने सब्जियों को लेकर की समीक्षा बैठक बदायूं। शिविर कार्यालय पर बैठक में डीएम ने मंडी सचिवों को निर्देश दिए कि थोक एवं फुटकर विक्रेताओं पर लगाम लगाई जाए। जिससे वह निर्धारित दर पर ही बिक्री कर सकें। आढ़तियों के पास रोज के भाव का एक रजिस्टर होना अति आवश्यक है। टमाटर एवं प्याज के बढ़ रहे भाव पर नियंत्रण रखने के लिए फुटकर विक्रेताओं को खास हिदायत दी जाए कि निर्धारित दर से अधिक रेट पर बिक्री करते हुए यदि कोई भी फुटकर विक्रेता पाया गया तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। मंडी में हर आइटम सरकारी रेट के हिसाब से क्रय-बिक्रय किया जाए। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इसे अपने प्रयोग में ला सकें। मंडी में सब्जियों की रेट लिस्ट का बोर्ड लगा होना अति आवश्यक है। मंडी परिसर में पॉलीथिन का प्रयोग न किया जाए, साथ ही यह भी ध्यान रखा जाए कि कूड़ा-करकट न जलाएं। इसे खोदकर डंपिंग करें। किसान खेतों में बचे अवशेष को न जलाएं एवं मंडी में इस दिशा निर्देश का बैनर भी बनवाकर लगवा दिया जाए। उन्होंने अपील की कि कूड़ा करकट एवं फसल अवशिष्ट को न जलाया जाए ताकि प्रदूषण को बढ़ने से रोका जा सके। सचिव धान क्रय केंद्रों का निरीक्षण करें एवं वीडियो बनाकर एडीएम प्रशासन को प्रतिदिन उपलब्ध कराएं ताकि किसानों को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें