ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बदायूंUP : अब बदायूं की 239 गोशालाओं में भी जलेंगे अलाव, पशु पालन विभाग ने जारी किए आदेश 

UP : अब बदायूं की 239 गोशालाओं में भी जलेंगे अलाव, पशु पालन विभाग ने जारी किए आदेश 

गोवंश को गर्मी के बाद बरसात के मौसम में तो सुरक्षित रख लिया, मगर अब सर्दी के मौसम में गोवंश को ठंड से बचाना मुश्किल हो गया है। जहां गोशाला पर तिरपाल लगाए जा रहे हैं वहीं अब डीएम ने जिले की सभी...

UP : अब बदायूं की 239 गोशालाओं में भी जलेंगे अलाव, पशु पालन विभाग ने जारी किए आदेश 
हिन्दुस्तान संवाद,बदायूंSat, 14 Dec 2019 01:23 PM
ऐप पर पढ़ें

गोवंश को गर्मी के बाद बरसात के मौसम में तो सुरक्षित रख लिया, मगर अब सर्दी के मौसम में गोवंश को ठंड से बचाना मुश्किल हो गया है। जहां गोशाला पर तिरपाल लगाए जा रहे हैं वहीं अब डीएम ने जिले की सभी गोशालाओं पर अलाव जलाने का आदेश जारी कर दिया है। गोशालाओं पर अलाव जलने शुरू हो गए हैं। शेष में 24 घंटे में सभी गोशालाओं पर जलना शुरू हो जाएंगे। पशु पालन विभाग ने जिले की सभी गोशालाओं को लेकर आदेश जारी कर दिया है, साथ ही जिले में अलाव जलाने की शुरुआत करा दी है।

डीएम के निर्देश के बाद पशु पालन विभाग ने गोशालाओं पर अलाव जलवाने शुरू कर दिए हैं, पहले दिन उसहैत उसावां व कई अन्य क्षेत्र की गोशालाओं पर अलाव जलाए गए हैं। जिससे गोवंशों को राहत दिलाई गई है। डीएम कुमार प्रशांत के निर्देश पर सीवीओ ने सभी ब्लाक स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह गोशाला पर अलाव जलवाए। अब जिले की हर गोशाला पर सुबह शाम के समय अलाव जलाए जाएंगे।
जिले में 239 गोशालाएं हैं। जिसमें एक बिनावर रफियाबाद का वृह्द गोसंरक्षण केंद्र है तथा निकायों में गोशालाएं एवं रूदायन में कान्हा पशु आश्रय स्थल है।

जलेंगे चार से पांच अलाव

जिले में गोशाला में अलावा जलाए जाएंगे। इसके लिए डीएम के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। गोशाला में अलाव पशुओं की संख्या अनुसार जलाए जाएंगे, पचास से ऊपर पशु होने पर चार से पांच अलाव जला सकते हैं। जिससे पशुओं को गर्मी से राहत ले सकें।

गोशाला को कर सकते हैं लकड़ी दान

कड़के की सर्दी का मौसम है। सर्दी के मौसम में गाय ठिठुरन से बचानी है, इसके लिए जिला प्रशासन तो इंतजाम कर ही रहा है। ऐसे में गांव स्तर पर लोग दान करके भी सहयोग कर सकते हैं। गांव के लोग गायों को अलाव जलाने के लिए लकड़ी भी दान में दे सकते हैं।

तिरपाल लगाना शुरू

जिले की देहात क्षेत्रों में अधिकांश गोशालाएं ऐसी हैं, जहां गायों के लिए ऊपर छत नहीं हैं। अगर छत भी है तो साइडों से बंद नहीं है, खुला ने की वजह से हवा ठिठुरा रही है। ऐसी गोशाला पर प्रबंधन ने ठंड को देखते हुए तिरपाल लगाना शुरू कर दिया है।

सर्दी का मौसम देखते हुए डीएम ने इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। अलाव जलाने को कहा है, सभी गोशालाओं पर अलाव जलाने को निर्देशित कर दिया गया है। उसहैत सहित कई गोशलाओं पर अलाव जल भी गए हैं।
डॉ. अरुण कुमार जादौन, सीवीओ
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें