DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छह प्रत्याशियों को पीछे छोड़े आगे निकला नोटा

छह प्रत्याशियों को पीछे छोड़े आगे निकला नोटा

इस बार भी तीन प्रत्याशियों को छोड़ दें तो बाकी पर नोटा भारी पड़ा। लोगों ने मतदान जरूर किया, लेकिन प्रत्याशी समझ में नहीं आया तो नोटा वोट का इस्तेमाल किया है। इसलिए नोटा को रिकार्ड तोड़ वोट डाले गए हैं।

लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए मैदान में आ गए, लेकिन जनसमर्थन इतना भी नहीं मिला कि वह नोटा से ज्यादा तो वोट ले ही लेते। मगर नोटा ने लोकसभा चुनाव में ऐसा कमाल दिखाया है कि छह-छह प्रत्याशियों को पीछे छोड़ दिया है। प्रत्याशियों से ज्यादा वोट नोटा के लिए मिले हैं। नोटा को मिले वोट देख प्रत्याशी भी चौंकते नजर आए हैं, क्योंकि नोटा की संख्या इतनी बड़ी थी जो प्रत्याशियों को खलती रही है।

17वीं लोकसभा के लिए मतगणना में नोटा ने अपना कमाल दिखा दिया। नोटा का कमाल ने लोकसभा चुनाव 2014 का रिकार्ड तोड़ दिया है। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में जिले में नोटा के लिए छह हजार 286 वोट मिले थे, उस चुनाव में भी नोटा ने एक प्रत्याशी को पीछे छोड़ा था। मगर गुरुवार को जो लोकसभा चुनाव की मतगणना हुई उसमें तो नोटा के लिए वोटों की बरिश हो गई, नोटा पर वोटों की बारिश को लेकर प्रत्याशी भी चौंक गए हैं।

लोकसभा चुनाव में नौ प्रत्याशी थे, जिसमें से भाजपा प्रत्याशी डॉ. संघमित्रा मौर्य रहीं, जिन्होंने जीत हासिल की। इसके अलावा दूसरे स्थान पर सपा सांसद धर्मेंद्र यादव रहे तथा तीसरा स्थान कांग्रेस के प्रत्याशी एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री सलीम शेरवानी रहे, जो अपनी जमानत भी नहीं बचा सके। इसके अलावा छह प्रत्याशी अन्य पार्टियों व निर्दलीय से रहे। जिसमें सभी छह प्रत्याशियों को नोटा से कम मिले हैं। इस बार नोटा को 8609 वोट मिले हैं।

कैलाश कुमार मिश्रा ऑल इंडिया फावर्ड पार्टी को कुल 4346 मिले हैं। वहीं महेश श्रीवास्तव कल्याणकारी जन तांत्रिक पार्टी को 1333 वोट मिले। इसके अलावा अतुल कुमार निर्दलीय को 1680 वोट मिले, कृपा शंकर शाक्य को 2218 वोट तथा स्वामीं पगलानंद को 4085 व हरी सिंह को 2636 वोट मिले हैं। इन सभी प्रत्याशियों से ज्यादा नोटा के वोट रहे हैं। इससे साफ हो गया है कि लोगों ने मतदान जरूर किया, लेकिन प्रत्याशी समझ में नहीं आया तो नोटा वोट का इस्तेमाल किया है। इसलिए नोटा को रिकार्ड तोड़ वोट डाले गए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Nominated behind six candidates