ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बदायूंइस्लामनगर के सपा ब्लाक प्रमुख के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव, देखें पूरा Video

इस्लामनगर के सपा ब्लाक प्रमुख के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव, देखें पूरा Video

भाजपा जिले में सपा से पांचवें ब्लाक प्रमुख की कुर्सी छीनने जा रही है। पांचवें ब्लाक प्रमुख के खिलाफ भाजपा ने गुरुवार को अविस्वा प्रस्ताव डीएम को सौंप दिया है। डीएम ने जांच कर अविश्वास प्रस्ताव को...

इस्लामनगर के सपा ब्लाक प्रमुख के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव, देखें पूरा Video
हिन्दुस्तान संवाद,बदायूंSat, 28 Dec 2019 10:55 AM
ऐप पर पढ़ें

भाजपा जिले में सपा से पांचवें ब्लाक प्रमुख की कुर्सी छीनने जा रही है। पांचवें ब्लाक प्रमुख के खिलाफ भाजपा ने गुरुवार को अविस्वा प्रस्ताव डीएम को सौंप दिया है। डीएम ने जांच कर अविश्वास प्रस्ताव को पंचायत राज विभाग के तहत शासन को भेजा है। इस्लामनगर ब्लाक प्रमुख के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव सांसद की मौजूदगी में डीएम दिनेश कुमार सिंह, एसएसपी अशोक कुमार त्रिपाठी के सामने रखा। जिसमें 35 बीडीसी सदस्य मौजूद थे, जबकि इस्लामनगर ब्लाक में 69 सदस्य हैं एक की मृत्यु हो गई है और 68 वर्तमान में हैं।

डीएम ने वीडियोग्राफी के बीच एक-एक सदस्य की जांच की और अविश्वास प्रस्ताव ले लिया। इसके बाद डीपीआरओ डॉ. सरनजीत सिंह कौर को शासन भेजने के निर्देश दिए। बतादें कि यह अविश्वास प्रस्ताव इस्लामनगर ब्लाक प्रमुख दिनेश यादव के खिलाफ बीडीसी सदस्य दावेदारी करती हुई अनुपमा सिंह लेकर आई हैं। इससे पहले सालारपुर, कादरचौक, उझानी, बिसौली में अविश्वास लाया जा चुका है। अब पांचवा इस्लामनगर में आया है। इस मौके पर अविष्वास प्रस्ताव तैयार करने वाले अधिवक्ता संदीप मिश्र, पूर्व विधायक प्रेमस्वरूप पाठक, डीसीडीएफ चेयरमैन रविंद्रपाल सिंह, भाजपा नेता दुर्गेश वाष्र्णेय, एडीएम प्रशासन रामनिवास शर्मा, एसपी सिटी जितेंद्र श्रीवास्तव, सीओ सिटी विनय कुमार द्विवेदी मौजूद थे।

नए दावेदार पर सपाई की चर्चा

इस्लामनगर ब्लाक प्रमुख के लिए अविश्वास प्रस्ताव सौंपा नहीं गया तब तक सोशल मीडिया से लेकर आम जन तक चर्चाओं का बाजार लग गया। कि भाजपा सांसद अविश्वास प्रस्ताव में जिसे दावेदार के रूप में लाई हैं वे पुराना सपाई हैं। वहीं चर्चा तब और गर्म हो गई जब अविश्वास प्रस्ताव के दौरान न तो जिले का कोई भाजपा विधायक था नहीं जिलाध्यक्ष और मंत्री थे। ऐसे में चर्चा रही कि दावेदार सपाई है, इसलिए भाजपा के जिले के मुख्य पदाधिकारी और विधायक-मंत्री मौजूद नहीं रहे।

अनुपमा सिंह का यह राजनीति इतिहास

सुखामई गांव से बीडीसी सदस्य, जो ब्लाक प्रमुख पद की दावेदार बन रही हैं। अनुपमा सिंह चंदोई घराने की बहू हैं। चंदोई घराने से 1967 में पहली बार राजेंद्र सिंह इस्लामनगर के ब्लाक प्रमुख बने थे। दावेदारी कर रही अनुपमा सिंह के पति आर्येंद्र सिंह के ताऊ थे। 26 साल तक लगातार ब्लाक प्रमुख रहे। इसके बाद 1995 में अनुपमा सिंह के तैया ससुर श्रीपाल सिंह ब्लाक प्रमुख बने। वर्ष 2000 में अनुपमा सिंह की तैया सास मनोरमा सिंह ब्लॉक प्रमुख रही। अनुपमा सिंह के पति आर्येंद्र सिंह भी ग्राम चंदोई के प्रधान रह चुके हैं।

2010 से सपा-बसपा के हाथ में सीट

इस्लामनगर ब्लाक प्रमुख की कुर्सी लंबे समय तक चंदोई घराने के कब्जे में रहने के बाद भी सपा, बसपा के हाथ में चली गई। राजनीतिकों की माने तो वर्ष 2010 में बसपा के सुरेश यादव तत्कालीन विधायक डीपी यादव के प्रयास पर ब्लाक प्रमुख बने। इसके बाद सुरेश यादव ने अपना पाला बदल लिया और 2012 में सूबे में सपा की सरकार आई और सपा में चले गए। वर्ष 2015 में ब्लाक प्रमुखी का चुनाव हुआ तो सुरेश यादव ने अपने पुत्र दिनेश यादव को बना दिया, सपा के दिनेश यादव से कुर्सी छीनने को फिर चंदोई घराने ने भाजपा से हाथ मिला लिया है।

अब तक ब्लाक क्षेत्र में विकास कार्यों पर अंड़गा लगा था, बीडीसी सदस्यों ने सहयोग करके मुझे दावेदार बनाया है। हमने डीएम को अविश्वास प्रस्ताव सौंप दिया है, अब ब्लाक क्षेत्र में विकास भी होगा और बीडीसी सदस्यों को सम्मान भी मिलेगा।
अनुपमा सिंह, बीडीसी सदस्य सुखामई

इस्लामनगर ब्लाक प्रमुख के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाए थे, जांच कर ली गई है वीडियोग्राफी भी कराई है। प्रस्ताव को पंचायत विभाग से शासन को भिजवा दिया है, शासन से तारीख तय होने के बाद बैठक करा दी जाएगी।
कुमार प्रशांत, डीएम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें