DA Image
1 अक्तूबर, 2020|5:37|IST

अगली स्टोरी

आधार के लिये बैंक से सड़क तक लगी रही लाइन

आधार के लिये बैंक से सड़क तक लगी रही लाइन

इंदिरा चौक स्थित पंजाब नेशनल बैंक में आधार न बनने पर लोगों की हंगामा किया। यहां पर बैंक खुलने से पहले ही लोगों की लाइन सड़क तक पहुंच गयी थी। आधार बनवाने पहुंचे लोगों का कहना था कि 10-10 दिन से चक्कर काट रहे हैं, फिर भी आधार नहीं बन रहे हैं। लाइन में आगे लगे 35-40 लोगों को ही टोकन दिये जाते हैं, बाकी पीछे वालों को भगा दिया जाता है। ऐसा ही बुधवार को हुआ।

बुधवार की सुबह इंदिरा चौक के समीप स्थित बैंक पर आधार बनवाने को लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। बैंक खुलते ही टोकन लेने के लिए आपस में धक्का मुक्की शुरू हो गयी। टोकन पूर्व की व्यवस्था के अनुसार 35-40 लोगों को ही मिल सके। ऐसे में बाकी लोगों को परेशान होकर घर लौटना पड़ा।

जिले में आधार नामांकन एवं संशोधन में आड़े आने वाली समस्या दूर नहीं हो रही है। इन दिनों हाल यह है कि आधार संबंधी कार्य के लिए दिन निकलते बैंकों के बाहर बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गो की लाइन लगना शुरू हो जाती है। अफसर तमाम दावे करते हैं, लेकिन यह समस्या दूर नहीं करा पा रहे हैं।

शहर में प्रधान डाकघर के अलावा शहर की कुछ बैंकों में आधार काउंटर संचालित हैं। जहां लोगों के आधार नहीं बन पा रहे हैं। जो बैंके आधार बना रही है, उनमें लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है, लेकिन आधार 35 से 40 लोगों के ही बन पाते हैं।

बीआरसी पर नहीं बन रहे आधार : शिक्षा विभाग की ओर से बीआरसी केंद्र पर आधार काउंटर खुलवाये गये हैं, लेकिन सभी बाआरसी केंद्र के आधार सेंटर नहीं खुल रहे हैं, ऐसे में बैंकों पर और भीड़ बढ़ रही है।

डाक विभाग की इन शाखाओं में बनवाएं आधार : प्रधान डाकघर, सिटी डाकघर, बबराला, बिल्सी, बिसौली, दातागंज, गुन्नौर, इस्लामनगर, सैदपुर, उझानी उपडाकघर में आधार काउंटर संचालित हैं। यहां लोग आधार संबंधी कार्य करा सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Line running from bank to road for Aadhaar