DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बच्चे की तरह करें पौधों की परवरिश: डीएम


बच्चे की तरह करें पौधों की परवरिश: डीएम

डीएम दिनेश कुमार सिंह ने कहा कि पर्यावरण बचाने के लिए सभी लोग ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं। पेड़ मनुष्य के जीवन में जन्म से मृत्यु तक काम में आते हैं।

सभी नगर पालिका, नगर पंचायत एवं ग्राम सभाओं में प्लान बनाकर पौधरोपण कराया जाए। पौधे वन विभाग नि:शुल्क उपलब्ध कराएगा। डीएम यह कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में बैठक के दौरान बोल रहे थे।डीएम ने कहा कि पौधे लगाने के बाद उसे बचाने के लिए ट्री गार्ड की व्यवस्था की जाए या फिर किसी व्यक्ति द्वारा रखवाली कराई जाए। डीएम ने पौधरोपण पर जोर देते हुए कहा कि पेड़ पौधे ही हमारा जीवन है, इनमें हमें ऑक्सीजन मिलती है, जिससे हम लोग सांस लेकर जीवित रहते हैं।

प्रत्येक नगर पालिका, नगर पंचायत में प्लान बनाकर पहली बरसात से ही पौधरोपण कराया जाए। जिले भर में इस बार 39 लाख पौधे लगाए जाएंगे। डीएम ने कहा कि बरसात के पानी को भी संरक्षित ढंग से रोक लें। जिससे जमीन के जलस्तर में वृद्धि हो और पीने योग्य जल मिल सके। लोग अनावश्यक पानी का दुरुपयोग न करें। कूड़ा गंदगी नाले नालियों में न डालें। रोपित किए गए पौधों को जीवित रखना बहुत जरूरी है।

किसान के खेतों की मेढ़ पर पौधे लगाने के लिए वन विभाग नि:शुल्क पौधे उपलब्ध कराएगा, साथ मनरेगा के तहत गड्ढे भी खुदवाए जाएंगे। पहली बरसात के बाद ही सभी पौधे लगाना शुरू कर दें। सिर्फ सोशल मीडिया पर फोटो अपलोड करने के लिए पौधे न लगाए जाएं, बल्कि एक बच्चे की तरह पौधों की परवरिश करें। चेयरमैन दीपमाला गोयल, डीएफओ भरत लाल, नगर मजिस्ट्रेट केके अवस्थी, जिला उद्यान अधिकारी आरएन वर्मा, डीसी मनरेगा राम सागर यादव मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Like a child raising plants DM