DA Image
11 अक्तूबर, 2020|4:00|IST

अगली स्टोरी

केडी सीड्स बीज कंपनी का प्रदेश स्तर से लाइसेंस निलंबित

केडी सीड्स बीज कंपनी का प्रदेश स्तर से लाइसेंस निलंबित

महाराष्ट्र की कंपनी का खराब बीज निकलने के बाद जिले से लेकर शासन तक कृषि विभाग सक्रिय हो गया है। महाराष्ट्र की कंपनी के बाद अब आगरा की कंपनी की बिक्री पर रोक लगा दी है। कंपनी का शासन से लाइसेंस निलंबित कर बीज विक्रेताओं को सूचित भी कर दिया। अब अगर इस कंपनी का बीज बिक्री की तो बीज विक्रेता पर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

बुधवार को जिला कृषि विभााग को कृषि निदेशक का पत्र मिल गया है। कृषि निदेशक ने जिला कषि अधिकारी विनोद कुमार से कहा, जिले में बीज भंडार को चेक कर लें कहीं सूर्या ब्रांड का बाजरा एवं अन्य बीज तो नहीं बिक रहा है। उन्होंने बताया कि मैं केडी सीड्स प्राइवेट लिमिटेड 148 न्यू मार्केट जीवन मंडी आगरा के द्वारा अवैध रूप से बाजरा बीज प्रजाति सूर्या ब्रांड की बीज भंडारों पर जमकर बिक्री हो रही है। इस कंपनी का बीज खराब है।

इस बीज की बिक्री रोकी गयी है इसके बाद भी यह कंपनी प्रदेश के अलग-अलग जिलों में बीज बेच रही है। कंपनी का व्यवसाय प्रतिबंध करते हुए प्रदेश स्तरीय लाइसेंस निलंबित किया है।

जिला कृषि अधिकारी ने आदेश जारी कर सभी बीज भंडारों को सूचित किया है कि बीज भंडार प्रदेश स्तर से की गई कार्रवाई वाली कंपनी का बीज बिक्री नहीं करें। शिकायत आई तो बीज भंडारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

शासन से पत्र आया था मैं केडी सीड्स प्राइवेट लिमिटेड 148 न्यू मार्केट जीवन मंडी आगरा को बिक्री के लिए प्रतिबंधित किया है। बीज बिक्रेताओं को सूचित कर दिया है। अगर कोई बिक्री करता पाया गया तो संबधित विक्रेता के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

विनोद कुमार, जिला कृषि अधिकारी

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:KD Seeds Seed Company license suspended from state level