ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बदायूंडीएम साहब अस्पताल में, गंदगी देख ठनका माथा, खबर में जानें अव्यवस्था देख क्या बोले नवागत डीएम, देखें Video

डीएम साहब अस्पताल में, गंदगी देख ठनका माथा, खबर में जानें अव्यवस्था देख क्या बोले नवागत डीएम, देखें Video

जिला पुरुष अस्पताल में डीएम को घुसने से निकलने तक अव्यवस्थाएं दिखीं। हालात इतनी खराब मिली की वार्डों में गंदगी, बेड़शीट गंदी मिलीं।  रसोईघर में भी गंदगी और दुर्गंध मिली, नाले चोक और रसोई घर के...

डीएम साहब अस्पताल में, गंदगी देख ठनका माथा, खबर में जानें अव्यवस्था देख क्या बोले नवागत डीएम, देखें Video
हिन्दुस्तान संवाद,बदायूंFri, 18 Oct 2019 12:36 PM
ऐप पर पढ़ें

जिला पुरुष अस्पताल में डीएम को घुसने से निकलने तक अव्यवस्थाएं दिखीं। हालात इतनी खराब मिली की वार्डों में गंदगी, बेड़शीट गंदी मिलीं।  रसोईघर में भी गंदगी और दुर्गंध मिली, नाले चोक और रसोई घर के सामने गंदा पानी जमा मिला है। ऐसे हालातों पर डीएम ने नाराजगी जताते हुए साफ-सफाई वाली संस्था तथा इमरजेंसी हैंडओवर न करने वाली पैक्सपेड संस्था को नोटिस देने के आदेश दिए। बंद पड़ी डिजिटल एक्स-रे मशीन की पोल खुली तो डीएम ने एडीएम से कहा संस्था को मजिस्ट्रेट नोटिस थमाया जाए।

डीएम के प्रशांत ने एडीएम वित्त एवं राजस्व नरेंद्र बहादुर सिंह के साथ जिला पुरुष का औचक निरीक्षण किया। ड्यूटी चार्ट पर मौजूद डाक्टर-स्टाफ के नाम लिखे न होने पर नाराज हो गए। इमरजेंसी पहुंचे तो रमजानपुर की रूपा कुमारी पत्नी तेजराम ने शिकायत की और डीएम ने ठीक उपचार का आश्वासन दिया। उन्होंने स्टाफ नर्स कक्ष में पहुंचकर ड्यूटी के बारे में जाना।
इमरजेंसी वार्ड में पहुंचे तो मरीजों एवं उनके तीमारदारों से उनके पास बैठकर उनके मर्ज और इलाज के बारे में पूछा। इसी दौरान बेडशीट पर नजर पड़ गई, बैडशीट गंदी देखकर डीएम का पारा चढ़ गया, सीएमएस बीबी पुष्कर से पूछा क्या रोजाना चादर नहीं बदली जाती, वहीं फिनायल से पोंछा न लगा होने पर कार्यदायी संस्था को नोटिस देकर कर्मचारियों पर कार्रवाई को निर्देश दिए। इसके बाद पेइिंग वार्ड, डेंगू वार्ड, आई वार्ड का निरीक्षण किया।

गायब मिले लाउंड्री कर्मी

डीएम को निरीक्षण के दौरान लाउंड्री पहुंचे, वहां उन्हें धुलाई की जाने वाली चादरों के लिए न तो डिटर्जेंट दिखा, नहीं मशीन चलाने वाला मिला। कर्मचारी गायब थे, इस पर डीएम नाराज हो गए। डीएम ने कहा कि क्या बिना डिटर्जेंट के धुलाई होती है।

गंदगी में बन रहा था खाना

रसोई घर में डीएम के प्रशांत पहुंचे और देखा कि पता नहीं कितने दिनों से झाड़ू पोछा नहीं लगा हो, उसके बाद भी जमीन सब्जियां व सामान डालकर खाना बनाया जा रहा था, इतना ही नहीं मरीजों को बिना मैन्यू के भोजन दिया जा रहा था।

रसोई घर के सामने जलभराव पर चढ़ा पारा

जिला अस्पताल की रसोई के सामने साफ-सफाई होनी चाहिए, मगर यहां तो गंदगी जलभराव इतना था कि डीएम को ही रास्ता बचाकर जाना पड़ा है। डीएम ने इस पर नाराजगी जताई और सीएमएस व नगर पालिका से तत्काल सफाई कराने को कहा है।

अर्दली की नजरों से भांपा स्वास्थ्य विभाग

नवागत डीएम जिला अस्पताल पहुंचे और अस्पताल के डाक्टरों-कर्मचारियों को नजरिया कुछ ठीक नहीं लगा तो उन्होंने इस भांपने के लिए अर्दली की नजरों का इस्तेमाल किया। नेत्र विभाग में पहुंचकर निरीक्षण किया और उन्होंने अपने अर्दली बदन सिंह की आंखों का टेस्ट केवल विभाग का टेस्ट लेने के लिए कराया है।

पैक्सपैड को नोटिस, जल्द हैंडओवर करें

बनकर तैयार खड़ी इमरजेंसी बिल्डिंग का निरीक्षण किया और कार्यदायी संस्था पैक्सफेड द्वारा को नोटिस देने का आदेश दिया, कहा एक बैठक भी कराओ। नवनिर्मित इमरजेंसी वार्ड में फिनीशिंग कार्य पूर्ण न होने पर निर्देश दिए कि जल्द से जल्द छोटी-छोटी कमियों को दूर कर हैंडओवर करें।

अस्पताल में कुछ कमियां मिलीं, उनमें सुधार करने को कहा गया। सफाई व्यवस्था संतोषजनक नहीं है। वार्डों में फिनायल का पोंछा नहीं लगा मिला। नई इमरजेंसी चालू न होने पर कार्यदायी संस्था व सफाई करने वाली संस्था को नोटिस देने का आदेश दिया है। व्यवस्थाओं में सुधार करने और मरीजों को बेहतर चिकिस्त्सा सुविधा देने का आदेश दिया।
कुमार प्रशांत, जिलाधिकारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें