ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बदायूंसरकार का तोहफा, कस्तूरबा विद्यालय में बढ़ेंगी सीट

सरकार का तोहफा, कस्तूरबा विद्यालय में बढ़ेंगी सीट

प्रदेश सरकार ने कस्तूरबा गांधी आवसीय बालिका विद्यालय में और अधिक छात्राओं को पढ़ाने के लिए सीट बढ़ाने का फैसला लिया...

सरकार का तोहफा, कस्तूरबा विद्यालय में बढ़ेंगी सीट
हिन्दुस्तान टीम,बदायूंSun, 29 Jul 2018 01:06 PM
ऐप पर पढ़ें

परियोजना निदेशक ने बीएसए को पत्र जारी कर पर्याप्त जगह वाले विद्यालयों को चिह्नित कर सूची मांगी है। जिले में संचालित सभी कस्तूरबा विद्यालयों में छात्राओं की संख्या और सुविधाओं के बारे में रिपोर्ट तैयार की जा रही है। जल्द ही इन विद्यालयों में डेढ़ गुना सीटों का इजाफा होगा।

जिले में 18 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय संचालित हैं। इन सभी स्कूलों में सौ-सौ सीटें निर्धारित हैं। जिन में कक्षा छह से कक्षा आठ में प्रवेश दिए जाने के बाद शिक्षण कार्य शुरु होता है। इन विद्यालयों में पढ़ने वाली छात्राओं को यहीं पर रहकर पढ़ाई करनी होती है। हॉस्टल में रहने के दौरान छात्राओं का सभी खर्च विभाग द्वारा उठाया जाता है। ऐसे में अब इन विद्यालयों में छात्राओं की संख्या में इजाफा होने जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार के राज्य परियोजना कार्यालय ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय को प्रत्येक विद्यालय में सीटों की संख्या 100 से बढ़ाकर 150 करने का प्रस्ताव भेजा था। जिसे स्वीकार कर लिया गया है।

परियोजना निदेशक ने बीएसए को पत्र जारी कर ऐसे स्कूलों के नाम मांगे थे, जिन स्कूलों पर पर्याप्त मात्रा में जगह है, और वहां पर हॉस्टल का निर्माण किया जा सके। जिसमें 12 विद्यालयों के नाम सामने आए हैं। जिनमें शासन के निर्देश पर 50-50 सीटें बढ़ाई जाएंगी।

इन स्कूलों में बढ़ेंगी सीटें

उझानी नगर, उझानी, अंबियापुर, दातागंज, दहगवां, इस्लामनगर,कारचौक, जगत, म्याऊं, समरेर, उसावां, बदायूं नगर के स्कूल का नाम शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें