ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बदायूंटीबी के मरीजों के लिए अच्छी की खबर, इनका यहां खुलवाया जाएगा खाता

टीबी के मरीजों के लिए अच्छी की खबर, इनका यहां खुलवाया जाएगा खाता

राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत सरकार टीबी उन्मूलन के लिए विशेष प्रयास कर रही है। इसमें अब क्षय रोग के उन मरीजों को भी निक्षय पोषण योजना का लाभ दिया जाएगा, जिनका बैंक में खाता नहीं है,...

टीबी के मरीजों के लिए अच्छी की खबर, इनका यहां खुलवाया जाएगा खाता
हिन्दुस्तान संवाद,बदायूंSat, 31 Aug 2019 12:35 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत सरकार टीबी उन्मूलन के लिए विशेष प्रयास कर रही है। इसमें अब क्षय रोग के उन मरीजों को भी निक्षय पोषण योजना का लाभ दिया जाएगा, जिनका बैंक में खाता नहीं है, उनका डाकघर खाता खोला जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग और डाक विभाग के बीच समन्वय बन चुकी है। इसका एक एमओयू (मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टेंडिंग) भी दोनों विभागों की सहमती से हो गया है।

जिला समन्वयक पीपीएम संदीप कुमार सिंह ने बताया कि सरकार की निक्षय पोषण योजना के तहत मरीज को अच्छे और पौष्टिक खानपान के लिए सीधे लाभार्थी के खाते में भुगतान किया जाता है। मरीज को पोषण भत्ता इस लिए दिया जाता है, ताकि मरीज दवाई के साथ साथ पौष्टिक आहार भी ले सके। उन्होंने कि निक्षय पोषण योजना का लाभ लेने के लिए जिन टीबी मरीजों का बैंक खाता नहीं है। उन मरीजों के लिए तत्काल में किसी भी डाकघर में खाता खुलवाने के लिए केवल आधार कार्ड देकर खाता खोला जा सकेगा। इसके लिए जिले के सभी डाकघरों को निर्देश दे दिए हैं।

सभी सीएचसी, पीएचसी तथा टीबी उन्मूलन में कार्यरत सभी सहयोगीयों को निर्देशित कर दिया है कि जिन टीबी मरीजों का खाता नहीं है, उनको खाता खुलवाने के लिए डाकघर भेज सकते हैें 

जिले में करीब 4500 मरीज

जिले में करीब 4500 टीबी मरीज हैं। जिनका का इलाज चल है। सभी टीबी के मरीजों को निक्षय पोषण योजना के तहत पोषण के लिए 500 रुपये प्रतिमाह है दिए जा रहे हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें