DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जेष्ठ पूर्णिमा पर गंगा स्नान, भागीरथ घाट पर गूंजा हर-हर गंगे

जेष्ठ पूर्णिमा पर गंगा स्नान, भागीरथ घाट पर गूंजा हर हर गंगे

कश्यप ऋषि की तपोभूमि के भागीरथ घाट पर दूर दराज से दो लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने जेष्ठ पूर्णिमा स्नान पर्व पर हर हर गंगे के जयकारों के साथ डुबकी लगाकर पुण्य लाभ कमाया। पूर्णिमा स्नान के मौके पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल की उपलब्धता न होने के कारण बरेली मथुरा हाइवे पर कछला गंगा पुल के आसपास कई किलोमीटर लंबा जाम लग गया। जिसे खुलवाने के लिए पुलिस को गर्मी में घंटों पसीना बहाना पड़ा।

जाम तीन घंटे बाद खुल सका। सोमवार को जेष्ठ पूर्णिमा स्नान पर्व पर ब्रह्मूर्त से गंगा तट पर हर हर गंगे की सुनाई देने लगी। सूरज निकलते निकलते गंगा तट पर अपार भीड़ जुट गई। गंगा पर बने रेलवे व सड़क पु़ल से एक किलोमीटर के क्षेत्र में श्रद्धालुओं की भीड़ गंगा करती रही। गंगा स्नान का क्रम सुबह से शुरु होकर शाम तक चलता रहा। गंगा स्नान के लिए बदायूं के अलावा बरेली, कासगंज, हाथरस, अलीगढ़, एटा, फिरोजाबाद व राजस्थान प्रदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु निजी वाहनों, बसों, ट्रेनों के अलावा ट्रैक्टर ट्रालियों से गंगा स्नान करने को पहुंचे। पूर्णिमा स्नान पर्व के उपलक्ष्य में गंगा के दोनों ओर तटों पर लगे मेले में गंगा स्नान के बाद घर लौटते समय देहात से आए श्रद्धालुओं ने खरीद दारी भी की।गंगा तट पर कराई सत्यनारायण भगवान की कथापूर्णिमा स्नान पर्व के अवसर पर सैकड़ों भक्तों ने गंगा तट पर मौजूद पुरोहितों से सत्यनारायण भगवान की कथा कराकर प्रसाद वितरण किया।

कुछ भक्तों ने कन्या भोज भी कराया।20 नाव, 40 गोताखोरों ने की सुरक्षाकछला के भागीरथ घाट पर स्नान करने वालों का जिम्मा नगर पंचायत प्रशासन की ओर से लगाए गए 40 गोताखोर व 20 नाव रहा। नाव पर सवार कर्मचारी लगातार गंगा स्नान करने वालों को बेरीकेडिंग से बाहर आकर स्नान करने की चेतावनी देते रहे। उसके बाद भी हुड़दंगी युवाओं ने पंचायत कर्मचारियों की चेतावनी को नजर अंदाज कर गंगा स्नान के दौरान बेरीकेडिंग को लांघकर खिलवाड़ की। जाम में गर्मी से बेहाल हुए लोगबरेली मथुरा हाइवे पर जेष्ठ पूर्णिमा पर कछला पर लगे जाम में लोग गर्मी से बेहाल हो उठे। वाहनों में बैठे लोग गर्मी के कारण नीचे उतरकर पेड़ों की छांव तलाशते रहे। पूर्णिमा पर भीड़ के चलते सुबह आठ बजे के लगभग हाइवे पुल के दोनों ओर जाम लग गया। जो करीब चार घंटे बाद सुचारू हो सका। भीड़ में भारी वाहनों के आने से जाम की स्थिति पैदा हुई। वहीं रुट डायर्जन भी लागू नहीं हो सका।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ganga bath on Jeeful Purnima Gungja Har Har Gange on Bhagirath Ghat