DA Image
15 जुलाई, 2020|10:51|IST

अगली स्टोरी

किसानों को स्प्रिंकलर सेट पर मिलेगा 90 फीसदी अनुदान

                                                                                                90

सरकार जल की बचत के लिए तमाम प्रयास कर रही है। इसके तहत खेतों की सिंचाई के लिए स्प्रिंकलर सिस्टम लगवाए जा रहे हैं। जिस पर किसानों को 90 फीसदी तक अनुदान दिया जा रहा है। स्प्रिंकलर सेट लगवाने के लिए इच्छुक किसान उद्यान विभाग में आवेदन कर सकते है। जिले में जल की बचत एवं फसल से बढ़िया उत्पादन लेने के लिए स्प्रिंकलर सेट सर्वोत्तम माध्यम बन गया है। किसान स्प्रिंकलर सेट के माध्यम से पानी की 40 फीसदी तक बचत कर सकते हैं। इसके साथ ही उर्वरक भी इसी सिस्टम के माध्यम से पाइप द्वारा सीधे फसल की जड़ों तक पहुंचाया जा सकता है। इससे मजदूरी की भी बचत होगी।

स्प्रिंकलर सेट लगाने पर उद्यान विभाग पंजीकृत किसानों को 90 फीसदी तक अनुदान दे रहा है। यह अनुदान दो हेक्टेयर तक मान्य होगा। इसके अधिक भूमि पर स्प्रिंकलर सेट लगाने पर 80 फीसदी अनुदान दिया जाएगा। इन दिनों उद्यान विभाग में स्प्रिंकलर सेट लगवाने के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक किसान कलेक्ट्रेट स्थित उद्यान विभाग के कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। डीएचओ मुकेश कुमार ने बताया कि स्प्रिंकलर सेट लगवाने के लिए किसान का विभाग में पंजीकरण होना अनिवार्य हैं। अगर पहले से पंजीकरण नहीं है तो तुरंत पंजीकरण की सुविधा भी दी गई है।

1.40 लाख आता है खर्चा

एक हेक्टेयर में स्प्रिंकलर सेट लगवाने पर करीब 1.40 लाख का खर्चा आता है। किसान को यह रकम पहले अपने पास से खर्च करनी पड़ती है। इसके बाद कुल लागत का 90 फीसदी किसान के बैंक एकाउंट में वापस कर दिया जाता है।

पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मिलेगा लाभ

उद्यान विभाग द्वारा किसानों को स्प्रिंकलर सेट लगवाने पर अनुदान पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा। ऐसे में जो किसान स्प्रिंकलर सेट लगवाना चाह रहे हैं, वह जल्द से जल्द उद्यान विभाग में संपर्क कर आवेदन कर दें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Farmers will get 90 percent grant on sprinkler sets