DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › बदायूं › जिले में दस्तक अभियान ने ढूंढ़ निकाले 83 टीबी के मरीज
बदायूं

जिले में दस्तक अभियान ने ढूंढ़ निकाले 83 टीबी के मरीज

हिन्दुस्तान टीम,बदायूंPublished By: Newswrap
Sun, 01 Aug 2021 03:33 AM
जिले में दस्तक अभियान ने ढूंढ़ निकाले 83 टीबी के मरीज

जिले में क्षय रोग मुक्त बनाने के लिए 12 से 25 जुलाई तक दस्तक अभियान चलाया गया है। अभियान के दौरान जिले में 83 टीबी के नये मरीज को ढूंढ निकाला है। जिनका उपचार क्षय रोग उन्नमूलन विधि से शुरू कर दिया गया है। इनको विभाग आर्थिक सहायता भी देगा।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. ख्यालीराम राठौर ने बताया कि 12 से 25 जुलाई के मध्य चलने वाले दस्तक अभियान में संचारी रोगों से बचने के साथ क्षय रोग से बचने के लिए भी प्रेरित किया गयाl यह दस्तक अभियान 1 से 31 जुलाई तक चलने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का हिस्सा था।

आसिफ रजा जिला कार्यक्रम समन्वयक ने बताया दस्तक अभियान को सफल बनाने के लिए आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की टीम बनाई गई थी। संदीप राजपूत पीपीएम समन्वयक ने बताया दस्तक अभियान में जिले के 765 लोगों को लक्षणों के आधार पर चिन्हित किया गया था l जिसमें से 581 लोगों का बलगम और एक्सरे परीक्षण किया गया l जिसमें 83 क्षय रोगियों की पुष्टि हुई है l इलाज के दौरान 500 रुपये प्रतिमाह पोषण के लिए तो दिए ही जाते हैं साथ ही आशा सहित अन्य लोग जो टीबी मरीजों का पता लगाएंगे, उन्हें भी 500 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

संबंधित खबरें