DA Image
27 मई, 2020|2:35|IST

अगली स्टोरी

बदायूं शहर में खुलेगा एक और सीएनजी पंप

बदायूं में सीएनजी का एक और पंप जल्द खुलने जा रहा है। इसके निर्माण के लिए हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के अफसरों ने मंजूरी दे दी है। सीएनजी पंप की स्थापना पंडितजी पेट्रोल पंप पर कराई जाएगी। सीएनजी लेने के लिए अब अलापुर रोड स्थित पंप पर ग्राहकों को गाड़ी लेकर लाइन में नहीं लगना होगा। इस सीएनजी पंप की स्थापना इंदिरा चौक के समीप स्थित पंडितजी पेट्रोल पंप पर हो रही है। हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के अधिकारियों ने जगह का निरीक्षण कर लिया है और पंप निर्माण की मंजूरी दे दी गई। मंगलवार से मशीनें लगाने के लिए खुदाई का काम शुरू हो गया। इससे पूर्व पंप स्वामी नितिन शर्मा ने विधि विधान से पूजन कराया। पंप स्वामी ने बताया कि सीएनजी पंप की स्थापना के लिए मंजूरी मिल गई है। जल्द ग्राहकों को सीएनजी उपलब्ध कराई जाएगी।

पंप पर लगेगी एक मशीन
पंडित जी पेट्रोल पंप पर फिलहाल सीएनजी भरने के लिए एक मशीन लगाई जाएगी। इसमें दो नोजल लगे होंगे। इससे ग्राहकों को गैस लेने में आसानी होगी। गैस की मांग बढ़ने पर कंपनी दूसरी मशीन लगाने पर विचार करेगी।

ईंधन में सर्वोत्तम है सीएनजी
पर्यावरण की दृष्टि से सीएनजी ईंधन के रूप में सर्वोत्तम है। इसके साथ ही सीएनजी चलित वाहनों से खतरा होने की संभावना बहुत कम रहती है। सीएनजी अन्य ईंधन की अपेक्षा काफी सस्ती होती है। सीएनजी के प्रयोग से वाहन के इंजन पर भी कोई फर्क नहीं पड़ता है।