ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बदायूंसीडीओ ने ब्लाकों पर शुरू कराया ऐसा काम, किस गोशाला पर कितना खर्च हुआ पैसा अब देना होगा हिसाब

सीडीओ ने ब्लाकों पर शुरू कराया ऐसा काम, किस गोशाला पर कितना खर्च हुआ पैसा अब देना होगा हिसाब

ग्रामीण क्षेत्र में गांव-गांव बनाई गई गोशालाएं और उसकी मॉनीट्रिंग करने वाले ब्लाकों से शासन ने हिसाब-किताब मांग लिया है कि जो शासन से बजट दिया गया था, उसमें कितने का चारा खिलाया है और कितना खपाया है।...

सीडीओ ने ब्लाकों पर शुरू कराया ऐसा काम, किस गोशाला पर कितना खर्च हुआ पैसा अब देना होगा हिसाब
हिन्दुस्तान संवाद,बदायूंFri, 18 Oct 2019 12:41 PM
ऐप पर पढ़ें

ग्रामीण क्षेत्र में गांव-गांव बनाई गई गोशालाएं और उसकी मॉनीट्रिंग करने वाले ब्लाकों से शासन ने हिसाब-किताब मांग लिया है कि जो शासन से बजट दिया गया था, उसमें कितने का चारा खिलाया है और कितना खपाया है। वहीं सरकारी बजट को कितना बचाया है यह सब ब्लाक स्तरीय अधिकारियों को गायों के लिए आए बजट का एक-एक रुपए का हिसाब देना होगा।
सीडीओ निशा अनंत ने शासन से आदेश आने के बाद जिले के सभी ब्लाकों पर बीडीओ व पशु चिकित्सा अधिकारियों को आदेश जारी किया है। जिसमें निर्देशित किया है कि जिले में आज 17 अक्टूबर से शासन से आए गोवंशों पर धन खर्चे का ऑडटिंग कार्य शुरू किया जाएगा।

सभी ब्लाकों पर दिन के अनुसार बनाई गई सारणी से ऑडिटिंग का कार्य टीम करेगी। जिसमें बीडीओ, सचिव और पशु अधिकारियों द्वारा सहयोग किया जाए और पादर्शिता के साथ ऑडटिंग का कार्य किया जाए। सूत्रों की मानें तो अफसरों से शासन ने हिसाब-किताब इसलिए मांगा है कि कहीं गोवंशों के लिए आए धन में घपला तो नहीं हो गया है। बतादें कि शासन से करीब दस महीने पहले गोवंश को चारा खिलाने के लिए दो करोड़ धन जारी किया गया था, जो डीएम-सीडीओ के आदेश पर सीवीओ ने सभी बीडीओ को ट्रांस्फर किया था। इसमें गांव-गांव से प्रधान व सचिवों द्वारा आए प्रस्तावों पर पैसा खर्च कराया गया है। इसमें अब तक जिले में 1.33 करोड़ रुपए का धन खर्च किया जा चुका है।

कछला कांड के बाद बदायूं घेरे में

छह अक्टूबर को कछला नगर पंचायत में गोवंश की मौत हो गई थी, पशु चिकित्सा विभाग की टीम ने बाकी तो सभी गोवंश को बचा लिया था, लेकिन 22 गोवंश की मौत हो गई थी। इसके बाद से पशु पालन विभाग और गोशालाएं सवालों के घेरे में आ गई थीं आखिर चारा को धन आया तो गया कहां और गोशालाओं में गाय भूखी हैं। इसके बाद शासन सख्त हुआ और ऑडिटिंग के लिए आदेश हो गए हैं।

कब कहां-कहां होगी आडटिंग

सीडीओ ने ऑडटिंग के लिए आदेश जारी किया है, इसमें सभी 15 ब्लाकों को शामिल किया है। जिसमें 17 अक्टूबर को सालारपुर, वजीगंज, उझानी, 18 को जगत, समरेर, 19 दातागंज, म्यांऊ, 21 को सहसवान अंबियापुर, 22 को उसावां, इस्लामनगर, 23 को बिसौली, दहगवां, 24 को कादरचौक, आसफपुर में ऑडिट किया जाएगा।


शासन ने आदेश दिया है। अस्थाई गोशालओं पर जो पैसा चारा के लिए जारी किया है उसका ऑडिट किया जाना है। सभी ब्लाकों की दिन के अनुसार सूची जारी कर दी है, ऑडिट होने पर रिपोर्ट शासन भेजेंगे।
निशा अनंत, सीडीओ
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें