ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बदायूंपोस्ट आफिस में खाता न एटीएम फिर भी मिलेगा कैश

पोस्ट आफिस में खाता न एटीएम फिर भी मिलेगा कैश

आपके पास एटीएम नहीं हैं और कैश की जरूरत है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, सीधे जो भी पोस्ट आफिस नजदीक हो उसमें जाएं और 10 हजार तक का कैश ले सकते...

पोस्ट आफिस में खाता न एटीएम फिर भी मिलेगा कैश
हिन्दुस्तान टीम,बदायूंFri, 14 Feb 2020 12:58 AM
ऐप पर पढ़ें

आपके पास एटीएम नहीं हैं और कैश की जरूरत है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, सीधे जो भी पोस्ट आफिस नजदीक हो उसमें जाएं और 10 हजार तक का कैश ले सकते हैं।

इसके लिए डाक विभाग ने आधार आधारित भुगतान प्रणाली शुरू की है।डाक विभाग ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। डाक विभाग ने अब आधार आधारित भुगतान प्रणाली शुरू की है। जिसके माध्यम से पोस्ट आफिस में खाता नहीं है फिर भी कैश लिया जा सकता है। लेकिन आधार कार्ड होना अनिवार्य है और आधार भी आपका जिस बैंक में खाता खुला हो, उससे लिंक हो।

कैश लेने के लिए ग्राहक को पोस्ट आफिस में अपना आधार नंबर देना होगा। इसके बाद डाक कर्मचारी अपने मोबाइल के माध्यम से प्रकिया शुरू करेगा और बायोमैट्रिक कराएगा। इसके बाद ग्राहक के नंबर पर एक ओटीपी नंबर आएगा। इस ओटीपी नंबर को बताने के बाद 10 हजार तक कैश का भुगतान कर दिया जाएगा।

2700 लोग कर चुके निकासी

डाक विभाग की आधार आधारित भुगतान प्रणाली के तहत अब तक जनपद के 2700 लोग धन की निकासी कर चुके हैं। अधिकांश लोगों ने उन स्थानों पर पोस्ट आफिस से धन की निकासी की है। जहां पर एटीएम की सुविधा नहीं है।शेष बैलेंस की मिलेगी जानकारीआधार आधारित भुगतान प्रणाली के तहत ग्राहक पोस्ट आफिस में अपने खाते में शेष बैलेंस के बारे में जानकारी कर सकते हैं।

इसके लिए ग्राहकों से कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। ग्राहक इस सुविधा का किसी भी पोस्ट आफिस में जाकर लाभ उठा सकते हैं।

आधार आधारित भुगतान प्रणाली ग्राहकों के हित में है। कोई भी व्यक्ति जिसका बैंक में खाता हो और उस खाते से आधार लिंक हो। वह व्यक्ति अपने आधार कार्ड के माध्यम से किसी भी पोस्ट आफिस से 10 हजार रुपए तक का कैश तुरंत प्राप्त कर सकता है।

बालकृष्ण, डाक अधीक्षक मुख्य डाकघर बदायूं

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें