ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बदायूंपुल निर्माण का रास्ता साफ, बदायूं और शाहजहांपुर के बीच रामगंगा पर बनेगा पुल

पुल निर्माण का रास्ता साफ, बदायूं और शाहजहांपुर के बीच रामगंगा पर बनेगा पुल

दातागंज विधायक राजीव कुमार सिंह के प्रयास के बाद रामगंगा नदी पर पुल बनने का रास्ता साफ हो गया है। इस पुल का निर्माण होना, क्षेत्र के लोगों के लिए किसी बड़ी सौगात से कम नहीं है। वर्तमान में यहां के लोग...

पुल निर्माण का रास्ता साफ, बदायूं और शाहजहांपुर के बीच रामगंगा पर बनेगा पुल
हिन्दुस्तान संवाद,बदायूंSun, 15 Dec 2019 12:39 PM
ऐप पर पढ़ें

दातागंज विधायक राजीव कुमार सिंह के प्रयास के बाद रामगंगा नदी पर पुल बनने का रास्ता साफ हो गया है। इस पुल का निर्माण होना, क्षेत्र के लोगों के लिए किसी बड़ी सौगात से कम नहीं है। वर्तमान में यहां के लोग नाव से नदी पार कर रहे थे। लेकिन अब विधायक ने नाव से छुटकारा दिला दिया है और बदायूं समेत शाहजहांपुर  को सीधा लाभ मिलेगा।

नगरिया खनू लालपुर खादर मार्ग के मध्य रामगंगा नदी पर पुल निर्माण के लिए निदेशक मंडल नियोजन उत्तर प्रदेश शासन द्वारा परीक्षण के बाद उपयुक्त पाए जाने पर प्रस्ताव वेय वित्त समिति के समक्ष पेश किया। जिसकी स्वीकृति मिल गई और जल्द ही शासनादेश जारी हो जाएगा। इसके बाद पुल निर्माण की कवायद शुरू हो जाएगी। पुल निर्माण के लिए रास्ता साफ होने की जानकारी मिलने के बाद से विधानसभा क्षेत्र के लोग काफी खुश है और इसका श्रेय दातागंज विधायक को दे रहे हैं। लोगों का कहना है कि अब तक पुल निर्माण न होने की वजह से नाव का सहारा लेकर नदी पार करते थे। जिसकी वजह से कई बार हादसे भी टल चुके। पूर्व की सरकारों में पुल निर्माण का मुद्दा उठाया था। लेकिन कोई गौर नहीं किया गया। लेकिन चुनाव के दौरान दातागंज विधायक ने किए वादे को पूर्ण कर दिखाया है।

600 मीटर होगी पुल की लंबाई

पुल का निर्माण सेतु निगम द्वारा कराया जाएगा। जिसकी लंबाई 600 मीटर रहेगी। पुल निर्माण में 22 पिलर बनाए जाएंगे और साढ़े सात मीटर चौड़ाई रखी जाएगी। पुल के दोनों ओर पहुंच मार्ग बनाकर भी तैयार किया जाएगा। पुल निर्माण में कुल बजट 47 करोड़ 10 लाख पांच हजार का बजट खर्च होगा।

दूरी कम करेगा पुल

रामगंगा नदी पर बनने वाला यह पुल शाहजहांपुर की दूरी भी काफी कम करेगा। इधर से शाहजहांपुर जाने पर कम से कम 20 किलोमीटर दूर कम हो जाएगी। गंगा पार करने के बाद सीधे गढ़िया रंगीन, जैतीपुर आदि को लोग जा सकेंगे।

60 गांव को मिलेगा सीधा लाभ

दातागंज विधानसभा में नगरिया खनू लालपुर खादर मार्ग के मध्य रामगंगा नदी पर पुल बनने से बदायूं के गंगा इस पार के कासपुर, पप्पू नगला, दियोरी, सपरेड़ा, नौनी टिक्कना, बिहारीपुर अजब, पसिया नगला, प्रहलादपुर, अफजलपुर, आजमपुर, भेड़ा, सुंदपुर, कलाकंद, हरे नगला, पट्टी, दियोचरी, रैपुरा, बिहारीपुर के अलावा गंगा उस पार के गांव शेरपुर, मौजमपुर, लालपुर खादर, पूरनभेड़ा, पट्टी बिजा, कटकौरा, कुड़रा मजरा समेत 60 से अधिक गांवों के लोगों को लाभ मिलेगा।

शाहजहांपुर के इन गांवों को मिलेगा लाभ

रामगंगा नदी पर पुल निर्माण के बाद शाहजहांपुर जिले के बरी प्रसिद्धपुर, टाटराबाद, परियोना, जगतियापुर, रम्पुरा, पृथवीपुर, गढ़िया रंगीन समेत 50 से अधिक गांवों के लोगों का आवागमन सुगम हो जाएगा।

चुनाव के दौरान जनता से वादा किया था कि रामगंगा नदी पर पुल का निर्माण कराऊंगा। शासन स्तर पर प्रयास करके पुल निर्माण का रास्ता साफ करा दिया है। पुल का निर्माण सेतु निगम के माध्यम से जल्द शुरू कराया जाएगा। इस पुल का निर्माण होना एक बड़ी सौगात है। जिसका श्रेय मैं क्षेत्र की जनता को देता हूं, कि मुझे इस काबिल बनाया, जो कि मैं आज उनकी मांग पर खरा उतर सका।

राजीव कुमार सिंह, विधायक दातागंज

रामगंगा पर नदी पुल के लिए दातागंज विधायक ने प्रस्ताव दिया था, जिसे तैयार कराकर शासन भेजा था। शासन से वेय वित्तीय समिति की बैठक में धन स्वीकृति मिल गई है, जल्द ही पुल निर्माण कार्य शुरु होगा और जनता को लाभ मिलेगा।
कुमार प्रशांत, डीएम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें