DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  बदायूं  ›  रक्तदाता ने किया किनारा, ब्लडबैंक पर संकट आया
बदायूं

रक्तदाता ने किया किनारा, ब्लडबैंक पर संकट आया

हिन्दुस्तान टीम,बदायूंPublished By: Newswrap
Tue, 25 May 2021 03:31 AM
रक्तदाता ने किया किनारा, ब्लडबैंक पर संकट आया

बदायूं। संवाददाता

जिले में तमाम बार विवाद हुये लेकिन आपदी सौहार्द खून का रिश्ता कभी नहीं टूटा लेकिन कोरोना काल में रक्तदाताओं ने ऐसा किनारा किया है कि ब्लक बैंक पर संकट आया है। अब हालात यह हैं कि अगर कोई बड़ी घटना हो जाये तो ब्लड पूरा नहीं कर पायेंगे। कोरोना काल में ब्लड की खपत ज्यादा है और रक्तदान बेहद कम है।

जिला पुरुष अस्पताल की ब्लडबैंक पर संकट गहराया है। यह संकट भी जिले की जनता ही दूर करेगी और उससे ही गंभीर मरीजों की जान बचेगी। जिले में अकेली ब्लडबैंक जिला अस्पताल की है, मेडिकल कालेज में अभी ब्लड बैंक शुरू नहीं हो पाया। इसलिये जिले के लोग जिला अस्पताल के ब्लड बैंक पर निर्भर हैं। कोरोना संकट में रक्तदाताओं ने किनारा कर लिया है, दो महीने में ब्लड बैंक की स्थित 70 यूनिट से 23 यूनिट पर आ गई है।

15 दिन पहले तो यह यूनिट की स्थिति 18 यूनिट तक पहुंच गई। वर्तमान में ब्लड बैंक के पास सिर्फ 23 यूनिट ब्लड है। अगर कोई बड़ी घटना ही हो जाये और ज्यादा लोगों को ब्लड की जरूरत पड़ जाये तो यहां ब्लड उपलब्ध नहीं कराया जा सकता। इसमें रोजाना जिले से दो-चार प्रसूताओं के मामले ऐसे आ जाते हैं जिनको ब्लड की जरूरत पड़ती है। बिना ब्लड के ऑपरेशन भी लटक रहे हैं लेकिन ब्लडबैंक का संकट गहराया है।

यह है ब्लड उपलब्धता की स्थित

ए--पॉजीटिव --00

बी--पॉजीटवी--- 08

ओ--पॉजीटिव ---03

एबी--पॉजीटिव--- 03

ए--निगेटिव----03

बी--पॉजीटवी ---02

ओ--निगेटिव---02

एबी--निगेटिव--02

कांग्रेसियों ने दिया दान

ब्लड बैंक में ब्लड की बेहद कमी है। जिसकी वजह से जिले की जनता के सामने ही संकट है। बीते दिनों कांग्रेस जिलाध्यक्ष सहित टीम ने राजीव गांधी की याद में रक्तदान किया था। जिसके बाद ब्लडबैंक में यूनिट की संख्या बढ़कर 23 हो गई है। वहीं उन्होंने अन्य से रक्तदान की अपील की है।

युवा मंच आया आगे

रक्तदान को लेकर शहर का संगठन युवा मंच हमेशा आग रहा है। युवा मंच के संस्थापक ध्रुव देव गुप्ता के सहयोगी ने सोमवार को रक्तदान किया है। ध्रुवदेव गुप्ता ने ब्लडबैंक स्टाफ को आश्वासन दिया है कि युवा मंच संगठन के पदाधिकारी जल्द ही अन्य युवाओं के साथ कैंप करेंगे और रक्तदान करेंगे।

ब्लडबैंक में ब्लड की कमी आई है इसको लेकर जनता से अपील भी कर रहे हैं जो रक्तदाता हैं वह रक्तदान करें। उनके रक्तदान से किसी की जान बच सकती है, बिल्कुल खत्म नहीं है लेकिन यूनिट की संख्या कम हो गई है।

डॉ. विजय बहादुर राम, चिकित्सा अधीक्षक

संबंधित खबरें