ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बदायूंदिल्ली ही नहीं हापुड़ के साइबर ठगों से भी बदायूं का कनेक्शन

दिल्ली ही नहीं हापुड़ के साइबर ठगों से भी बदायूं का कनेक्शन

बदायूं के साइबर ठगों का कनेक्शन दिल्ली ही नहीं बल्कि हापुड़ से भी है। इसका सबसे पुख्ता प्रमाण यह है कि यहां पकड़े गए नाइजीरियन साइबर ठग जेम्स ली की जमानत के लिए हापुड़ के जमानती सामने आये...

दिल्ली ही नहीं हापुड़ के साइबर ठगों से भी बदायूं का कनेक्शन
हिन्दुस्तान टीम,बदायूंSun, 27 Sep 2020 03:13 AM
ऐप पर पढ़ें

बदायूं के साइबर ठगों का कनेक्शन दिल्ली ही नहीं बल्कि हापुड़ से भी है। इसका सबसे पुख्ता प्रमाण यह है कि यहां पकड़े गए नाइजीरियन साइबर ठग जेम्स ली की जमानत के लिए हापुड़ के जमानती सामने आये थे। शुरुआत में पुलिस भी इस तथ्य से रूबरू होने के बाद अवाक रह गयी थी, लेकिन बाद में यह स्पष्ट हो गया कि हवाला कारोबार समेत साइबर ठगी का नेटवर्क वहां भी खड़ा हो चुका है। जेम्स ली बदायूं में रहते हुए साइबर क्राइम की पौध पनपाने के लिए यहां आया था लेकिन पुलिस के हत्थे चढ़ने के बाद जमानत पर रिहा होकर यहां से भाग लिया।

साल 2018 में सात मई को बिसौली कोतवाली पुलिस ने संग्रामपुर में हवाला समेत साइबर क्राइम की पौध जमाने आए नाइजीरियन जेम्स ली की गिरफ्तारी जगजाहिर की थी। उसका बीजा भी उस वक्त पुलिस को नहीं मिला था और वह स्टेट डेल्टा नाइजीरिया का निवासी निकला था।

दिल्ली के साकेत में भी उसका निवास था। आरोपी समेत उसके साथी के पास से लैपटाप समेत कई मोबाइल फोन, चेकबुक और फर्जी पेनकार्ड व अन्य सामान बरामद हुआ था।

फिर हो गई जमानत

विदेशी नागरिक जेम्स कुछ दिन जिला कारागार में रहा। उसे यहां जमानती मिलने में भी कोई दिक्कत नहीं हुई। हापुड़ के दादरी थाने का एक व्यक्ति समेत तुरैल थाने का एक जमानती यहां पहुंचा और जेम्स ली की जमानत ले ली। इन लोगों के बीच क्या तालमेल या संबंध हैं, यह दीगर बात है लेकिन विदेशी अपराधी से संबंध रखने वाले भी साधारण व्यक्ति होना संभव नहीं है। कुल मिलाकर अभी तक दिल्ली और बदायूं के संपर्क की बात कही जा रही थी लेकिन हवाला कारोबारियों समेत साइबर ठगों का नेटवर्क बदायूं से हापुड़ पहुंचने की भी पुष्टि हो रही है।

पादरी से भी की गई ठगी

केरल के पादरी से बिसौली के संग्रामपुर गांव के युवक ने लाखों की ठगी की है। हालांकि अभी तक वहां की पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी के लिए दबिश नहीं दी है। हालांकि यह पक्का माना जा रहा है कि पुलिस जल्द ही उसकी तलाश में यहां पहुंचेगी। जबकि चर्चा यह भी है कि नाम उजागर होने के बाद आरोपी गांव से फरार हो चुका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें