ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बदायूंOMG! एड्स मरीजों की ऐसी शर्त जिसे सुनकर सोच में पड़ गई सरकार, खबर में जानें क्या है शर्त

OMG! एड्स मरीजों की ऐसी शर्त जिसे सुनकर सोच में पड़ गई सरकार, खबर में जानें क्या है शर्त

एड्स मरीज ने शादी के दिए आवेदनों में रखी शर्त। अविवाहित जीवन साथी से ही करेंगे शादी। दूसरे राज्यों के एचआईवी सेंटर पर किया...

OMG! एड्स मरीजों की ऐसी शर्त जिसे सुनकर सोच में पड़ गई सरकार, खबर में जानें क्या है शर्त
हिन्दुस्तान टीम,बदायूंMon, 22 Jan 2018 01:07 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार की ओर से चलाए जा रहे एड्स मरीजों के विवाह कार्यक्रम में मरीजों की अजब डिमांड है। शादी के लिए किए गए आवेदनों में कई मरीजों ने जीवनसाथी के अविवाहित होने की दी शर्त। अपने जीवन साथी को भी एड्स होने पर नहीं करेंगे शादी। सरकार द्वारा एचआईवी एड्स के मरीजों को सामान्य जीवन देने के लिए कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इन्हीं में से एक मरीजों का विवाह कराना है। सरकार की ओर जो एड्स ग्रस्त मरीज विवाह करना चाहते हैं उन्हें विवाह कराने के लिए आवेदन मांगे जाते हैं। इनमें मरीज अपनी इच्छानुसार आवेदन करते हैं और अपने जीवन साथी के तौर पर किसी को चुन लेते हैं, लेकिन बीते कुछ समय में आए हुए आवेदनों में एड्स मरीजों ने एक बड़ी ही अजब शर्त रखी है।

मरीज शादी के लिए अविवाहित साथी को तलाश रहे हैं। इसके लिए उन्होंने दूसरे राज्यों के सेंटर्स पर भी संपर्क किया है। ऐसे में मरीजों की काउसंलिंग करने वाले लोगों के सामने बड़ी चुनौती आ गई है। कि आखिर कैसे मरीजों को विवाह के लिए तैयार किया जाए। अभी तक बरेली मडंल में कुल 2203 एड्स मरीज हैं। इनमें से 60 मरीजों ने शादी के लिए आवेदन किया है। आए हुए आवेदनों में 30 प्रतिशत मरीजों को अविवाहित जीवन साथी ही चाहिए। इसके लिए वे इंतजार करने के लिए भी तैयार हैं।

एड्स होने पर जहां इंसान जीने की इच्छा छोड़ देता है। ऐसे में सरकार द्वारा ऐसे मरीजों को सामान्य लोगों की तरह जीवन देने के लिए चलाई जा रही योजनाओं का मरीज लाभ ले रहे हैं। एड्स पीड़ित मरीजों की शादी कराने के लिए सरकार द्वारा आवेदन मांगे जाते हैं। जिसमें मरीज अपनी इच्छा से जीवन साथी चुनता है। बीते कुछ माह में आए हुए आवेदनों में एड्स के मरीजों को अविवाहित जीवन साथी की शर्त रखी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें