ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बदायूंबदायूं में टीडीएम संग 38 कर्मियों को इस माह वीआरएस

बदायूं में टीडीएम संग 38 कर्मियों को इस माह वीआरएस

बीएसएनएल के टीडीएम समेत 36 कर्मचारी 31 जनवरी को बीएसएनएल छोड़ देंगे। यह सभी सरकार की वीआरएस (स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना) 2019 स्कीम के तहत 50 वर्ष से अधिक आयु सीमा के तहत वीआरएस ले रहे हैं। इसके...

बदायूं में टीडीएम संग 38 कर्मियों को इस माह वीआरएस
हिन्दुस्तान संवाद,बदायूंWed, 08 Jan 2020 12:42 PM
ऐप पर पढ़ें

बीएसएनएल के टीडीएम समेत 36 कर्मचारी 31 जनवरी को बीएसएनएल छोड़ देंगे। यह सभी सरकार की वीआरएस (स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना) 2019 स्कीम के तहत 50 वर्ष से अधिक आयु सीमा के तहत वीआरएस ले रहे हैं। इसके अलावा दो कर्मचारी 60 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर रिटायर हो रहे हैं। इतनी बढ़ी संख्या में कर्मचारियों के जाने के बाद बीएसएनएल दफ्तर खाली हो जाएगा। इसके बाद उपभोक्ताओं को दिक्कत होना लाजिमी है। उच्च स्तर पर उपभोक्ताओं को दिक्कत न हो इसके लिए पॉलिसी तैयार की जा रही है।

देश भर में आर्थिक संकट से गुजर रहे बीएसएनएल में रिवायलब प्लान के तहत बचाने का निर्णय लिया है। इसके लिए सरकार ने वीआरएस 2019 स्कीम लागू की है। इस स्कीम के तहत ऐसे अधिकारी एवं कर्मचारियों के सामने खुद से रिटायर होने का ऑप्सन रखा है। उनकी आयु 50 वर्ष से ऊपर हो चुकी है। इस स्कीम में बदायूं के कुल 43 अफसर एवं कर्मचारी आ रहे हैं। इनमें से पांच नवंबर से लेकर तीन दिसंबर तक चली ऑनलाइन प्रकिया में टीडीएम एके सिंह पुंडीर समेत 36 कर्मचारियों ने वीआरएस के लिए आवेदन कर दिया। माना जा रहा है कि 31 जनवरी तक सभी को वीआरएस की अनुमति मिल जाएगी। इसके बाद बीएसएनएल दफ्तर में स्टॉफ का संकट खड़ा हो जाएगा।

बीएसएनएल को होगी बचत

बीएसएनएल के अधिकारी एवं कर्मचारियों को वीआरसी देने की वजह आधे से ज्यादा वेतन की बचत होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसके साथ ही सरकार ने बीएसएनएल को फिर से बेहतर तरीके से खड़ा करने के साथ ही वीआरएस लेने वाले अधिकारी एवं कर्मचारियों के हितों का भी ध्यान रखा है। इस प्लान के तहत पेंशन के अलावा 50 से 75 फीसदी तक अतिरिक्त लाभ मिलेगा। जिन कर्मचारियों और अफसरों के 42 महीने सर्विस के बाकी हैं, उन्हें पेंशन के अलावा 75 फीसदी एक्स ग्रेशिएयन का लाभ दिया जाएगा। 80 महीने की सर्विस बची कर्मचारियों को 50 से 75 फीसदी के बीच  एक्स ग्रेशिएयन का लाभ मिलेगा। यह व्यवस्था 10 वर्ष वालों पर भी लागू होगी।

आउट सोर्सिंग की चल रही प्रकिया

देश भर की बात की जाए तो 1.54 हजार अधिकारी एवं कर्मचारियों में से 78 हजार अधिकारी एवं कर्मचारी वीआरएस ले रहे हैं। इसके बाद बीएसएनएल खाली हो जाएगा। इसके लिए सरकार ने अभी से तैयारी भी शुरू कर दी है। जिसके लिए आउटसोर्सिंग के माध्यम से स्टॉफ लेने की प्रकिया चल रही है।

कौन दूर करेगा फॉल्ट

टीडीएम समेत 36 कर्मचारियों के जाने के बाद समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाएगी। आए दिन बीएसएनएल की कहीं केबल कट जाती तो कहीं ब्रॉडबैंड ठप हो जाता है। बीएसएनएल खाली होने के बाद उपभोक्ताओं के फॉल्ट दूर कर कौन सुविधा देगा, यह सवाल हर किसी के जहन में गूंज रहा है। इसका जवाब फिलहाल किसी के पास नहीं है।
 
600 करोड़ रह जाएगा खर्चा

देश भर में हर महीने बीएसएनएल का 1300 करोड़ अधिकारियों और कर्मचारियों के वेतन पर खर्च होता है। लेकिन 78 हजार के वीआरएस पर जाने के बाद यह खर्च करीब 600 करोड़ रह जाएगा।

सरकार की वीआरएस 2019 स्कीम के तहत मेरे समेत 36 कर्मचारियों ने वीआरएस के लिए आवेदन किया हैं। 31 जनवरी तक वीआरएस मिल जाएगा।
एके सिंह पुंडीर, टीडीएम बदायूं

किस ग्रुप से कितने लेंगे वीआरएस

  • ग्रुप-ए से एक- टीडीएम एके सिंह पुंडी
  • ग्रुप बी से- दो जूनियर टेलीकॉम ऑफीसर एवं एकाउंट ऑफीसर
  • ग्रुप सी से- 22 लाइनमैन, तीन बाबू, तीन जूनियर इंजीनियर
  • ग्रुप डी से- चार कर्मचारी

फैक्ट फाइल

  • जिले में कुल बीएसएनएल स्टाफ-72
  • जिले में कुल बीएसएनएल की एक्सचेंज-35
  • जिले से वीआरएस लेने वालों की संख्या-36
  • जिले में वीआरएस लेने के बाद शेष बचा स्टाफ-34
  • जिले से रिटायर होने वालों की संख्या-02
  • जिले में वीआरएस लेने के बाद 28 एक्सचेंज पर नहीं बचेगा कोई कर्मचारी
  • जिले में ब्राडबैंड उपभोक्ता-850
  • जिले भर में लैंडलाइन-1450
  • जिले में बीएसएनएल मोबाइल उपभोक्ता-1.21 लाख
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें