DA Image
23 अक्तूबर, 2020|2:23|IST

अगली स्टोरी

जिले में 13.86 लाख पशुओं में होगा खुरपका-मुंहपका का टीकाकरण

जिले में 13.86 लाख पशुओं में होगा खुरपका-मुंहपका का टीकाकरण

खुरपका-मुंहपका की जानलेवा बीमारी से पशुओं को बचाने के लिए शासन की ओर से वैक्सीन उपलब्ध करा दी गई है। जिले में टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है एक-एक पशुओं को वैक्सीन लगाकर बीमारियों से बचाया जायेगा। इसके लिए पशुपालन विभाग ने टीमें गठित कर दी हैं और तैयारी कर ली है। आज जिला मुख्यालय से गाड़ियां रवानाकर टीकाकरण की शुरुआत की जाएगी।

शासन से जिले में पशुपालन विभाग को खुरपका-मुंहपका अभियान के लिए वैक्सीन उपलब्ध करा दी है। सीवीओ ने बताया कि एक अक्टूबर से जिले में खुरपका-मुंहपका अभियान शुरू हो रहा है जो 15 नबंवर तक चलेगा। इस बीच जिले के 13 लाख 86 हजार 950 पशुओं में टीकाकरण करने का लक्ष्य मिला है।

सीवीओ ने पशुपालन विभाग में इसके लिए 48 टीमें गठित की हैं। जो ब्लाक अनुसार गांव-गांव जाकर टीकाकरण करेंगी। इसके अलावा प्रत्येक गांव पर एक-एक वैक्सीनेटर तैनात कर दिया है। जिससे गांव के एक-एक पशु को टीका लग सके। सीवीओ ने बताया कि कलक्ट्रेट से टीकाकरण अभियान की गाड़ियों को डीएम कुमार प्रशांत हरी झंडी दिखाकर गुरुवार एक अक्टूबर को रवाना करेंगे।

वैक्सीनेटर को उपलब्ध कराया सामान : सालारपुर। ब्लॉक परिसर में ब्लाक प्रमुख अशोक वर्मा एवं पशुचिकित्सा अधिकारी संजीव भुईयार की अध्यक्षता में टीकाकरण को लेकर बैठक की गई। यहां चयनित सभी वैक्सीनेटर एवं साहयकों की टीकाकरण संबधी बैठक ली, टीकाकरण के संबंधित आवश्यक सामग्री और पंजिका एवं निडिल और सिरिंज वैक्सीन सामान वितरित किया।

पशुपालक ऑनलाइन देख सकेगा : जिले के जिन पशु पालकों ने अपने-अपने पशुओं का पंजीकरण करा लिया है और टैगिंग करा ली है वह पशु पालक टीका लगने के बाद ऑनलाइन देख सकेंगे कि पशु के कौनसा टीका लगा है और क्या-क्या बीमारियों का बचाव करेगा।

बिना पंजीकरण, टीकाकरण नहीं : पशु पालन विभाग में वैक्सीनेशन आज से शुरू हो रहा है, केंद्र एवं राज्य सरकार के निर्देश हैं कि यह टीकाकरण उन्हीं पशुओं में होगा जिन्होंने पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करा लिया है और पशुओं के टैगिंग हो गई है। बिना टैगिंग वाले पशुओं के टीका नहीं लगाए जा सकेंगे। जिले में करीब पांच लाख से अधिक पशुओं के टीका लगाए जा चुके हैं।

शासन से टीकाकरण शुरू कराया है इस बार वही पशुओं के टीका लगाया जाएगा जिसकी टैगिंग हो चुकी होगी। जिले में 13 लाख से अधिक पशुओं के वैक्सीन लगाई जाएगी। खुरपका-मुंहपका के इस टीकाकरण को 48 टीमें बना दी हैं।

डॉ. अरुण कुमार जौदान, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:13 86 lakh animals to be vaccinated in the district