DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  आजमगढ़  ›  नवनिर्वाचित प्रधानों का वर्चुअल शपथ ग्रहण आज, तैयारियां पूरी

आजमगढ़नवनिर्वाचित प्रधानों का वर्चुअल शपथ ग्रहण आज, तैयारियां पूरी

हिन्दुस्तान टीम,आजमगढ़Published By: Newswrap
Mon, 24 May 2021 11:40 PM
नवनिर्वाचित प्रधानों का वर्चुअल शपथ ग्रहण आज, तैयारियां पूरी

आजमगढ़। संवाददाता

जिले में पंचायत में चुने गए ग्राम प्रधानो का वर्चुअल शपथ ग्रहण 25 व 26 मई को होगी। इसकी तैयारी पंचायत विभाग की तरफ से पूरी कर ली गई है। शपथ की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत के सचिवों को सौपी गई है। हालांकि 1858 में 999 ग्राम प्रधानो को ही दिलाई जायेगी। शेष 859 प्रधानो को एक तिहाई सदस्यों की संख्या पूरी न होने के कारण उन्हे शपथ नही दिलाई जायेगी।

कोरेाना संक्रमण के चलते शासन ने नवनिर्वाचित प्रधानों का शपथ ग्रहण ब्लाक मुख्यालयों पर न कराकर वर्चुअल माध्यम से ग्रामप्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य अपने अपने ग्राम पचायत में ही अधिकारियों के समक्ष विड़ियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से शपथ लेगें। शपथ ग्रहण पंचायत घर,सामुदायिक भवन या पंचायत क्षेंत्र में स्थित कांमन सेन्टर पर कोविड 19 का प्रोटोकाल का पालन करते हुए किया जायेगा। सभी ग्राम पंचायत सचिव द्वारा इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ मोबाइल या लैपटाप की व्यवस्था करायेगे। इसके लिए सभी ग्राम पंचायतों को ब्लाक मुख्यालयो ंसे निर्देश जारी कर दिया गया है। इन दो दिनो में शपथ ग्रहण के दौरान कोविड 19 का पालन कराते हुए शपथ कराई जायेगी। शपथ ग्रहण के दौरान ग्राम पंचायत अपने अपने ग्राम पंचायतो में तैनात रहेंगे। शपथ ग्रहण के दौरान अगर नेटवर्क बाधा बनती है। तो सचिव लिखित शपथ पत्र पढ़कर शपथ ग्रहण करवायेंगे। और शपथ ग्रहण पत्र पर हस्ताक्षर करवायेंगे।

प्रधानो का शपथ ग्रहण पत्र रखेंगे डीपीआरओ

आजमगढ। नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों व सदस्यों को शपथ ग्रहण अलग अलग अधिकारी रखेगेंे। ग्रामप्रधानों को शपथ ग्रहण पत्र डीपीआरओ व सदस्यो का बीडीओं को जिम्मेदारी दी गई है। ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधानों के वर्चुअल शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित ग्राम पंचायत सचिव अपनी हस्ताक्षर करने के बाद बीडीओ को सौप देंगे।

हरैया और अजमतगढ़ के आधे प्रधान नहीं ले पाएंगे शपथ

सगड़ी। दो मई को मतगणना के बाद जीत का प्रमाण पत्र लेकर शपथ ग्रहण का इंतजार कर रहे हरैया और अजमतगढ़ के लगभग आधे प्रधानों को जबरदस्त झटका लगा है। ग्राम समितियों का गठन न होने के कारण 79 ग्राम प्रधानों का शपथ ग्रहण लटक गया है।अब सरकार की नई अधिसूचना के बाद ग्राम समितियों का कोरम पूरा होने के बाद ही इन्हें शपथ दिलाई जा सकेगी ।

अप्रैल माह में हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के बाद 2 मई को अजमतगढ़ के 101 और हरैया ब्लाक के 85 पचासी गांव की मतगणना 2 मई को संपन्न हो गई। दोनों ब्लॉकों के 186 प्रधानों में से केवल 107 लोगों को ही 25 और 26 मई को वर्चुअल शपथ दिलाई जाएगी, जबकि कोरम के अभाव में 79 समितियों का गठन नहीं हो पाया।

संबंधित खबरें