DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  आजमगढ़  ›  आज से शुरू होगा वैक्सीनेशन का महाअभियान

आजमगढ़आज से शुरू होगा वैक्सीनेशन का महाअभियान

हिन्दुस्तान टीम,आजमगढ़Published By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 03:11 AM
आज से शुरू होगा वैक्सीनेशन का महाअभियान

आजमगढ़। संवाददाता

कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए मंगलवार से जिले में वैक्सीनेशन का महाअभियान चलाया जाएगा। कचहरी परिसर और यूबीआई के रीजनल आफिस में अलग से कैंप आयोजित किया जाएगा। योजना के सफल बनाने के लिए सोमवार की शाम तक स्वास्थ्य विभाग अंतिम रूप देने में लगा हुआ था। मंगलवार को मुख्यमंत्री की ओर से उद्घाटन करने के बाद अभियान शुरू हो जाएगा।

डिप्टी सीएमओ डा. संजय कुमार ने बताया कि मंगलवार से जिले में वैक्सीनेशन के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान दो सेशन कोर्ट परिसर में चलाया जाएगा। प्रत्येक सेशन पर 100 लाभार्थी 45 से अधिक उम्र वाले और 100 लाभार्थी 18 साल से ऊपर वालों को टीका लगाया जाएगा। इसी तरह से यूबीआई के रीजनल आफिस में दो सेशन आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा मंडलीय अस्पताल, दलसिंगार मुहल्ले में स्थित अस्पताल, सीएचसी मुबारकपुर, पीएचसी ठेकमा, पल्हनी और सीएचसी लाटघाट में दो सेशन अलग से चलाया जाएगा।

डिप्टी सीएमओ ने बताया कि पूरे जिले में अब तक 28 सेशन 18 साल से अधिक उम्र वाले और 28 सेशन 45 साल से ऊपर वालों के लिए चलाया जा रहा है। मंगलवार को कुल 56 सेशन के अलावा 13 सेशन और चलाया जाएगा। सभी सेशन पर 100 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यमंत्री द्वारा उद्घाटन करने के बाद जिले में टीकाकरण शुरू हो जाएगा।

अभिभावकों के लिए तीन अस्पताल में व्यवस्था

डिप्टी सीएमओ ने बताया कि 12 साल से कम उम्र के बच्चों के अभिभावकों का मंगलवार से टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए मंडलीय अस्पताल, सीएचसी लालगंज और सीएचसी फूलपुर को अधिकृत किया गया है। यहां पर टीका लगवाने के लिए जो भी अभिभावक पहुंचेंगे। उन्हें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए सोमवार से ही बुकिंग शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि अभिभावकों को अपने बच्चे का वह प्रमाण पत्र दिखाना होगा, जो यह साबित करेगा कि उसकी उम्र 12 साल से कम है। प्रमाण पत्र दिखाने के बाद ही टीका लगाया जाएगा।

पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है वैक्सीन

डिप्टी सीएमओ ने बताया कि जिले में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है। डिप्टी सीएमओ व टीकाकरण अभियान के नोडल अफसर डा संजय कुमार के मुताबिक सोमवार तक वैक्सीन भंडारण में कोविशिल्ड की 7750 डोज और कोवैक्शीन की 4750 डोज मौजूद है। इसकी रिपोर्ट शाम को भेजी गई है। वहां से सोमवार की शाम को 33 सौ कोविशिल्ड की और डोज उपलब्ध कराई जाएगी।

कोट

वैक्सीनेशन के लिए शुरू होने वाले महाअभियान की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। आज सीएम के उद्घाटन के बाद ही टीकाकरण शुरू हो जाएगा।

- डा. एके मिश्रा, सीएमओ

संबंधित खबरें