ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आजमगढ़डिजिटल बैंकिग के लिए दिया प्रशिक्षण

डिजिटल बैंकिग के लिए दिया प्रशिक्षण

नगर के नेहरू हाल में शुक्रवार से यूनियन बैंक आफ इंडिया व फिनो पेमेंटस बैंक लिमिटेड की ओर से दो दिवसीय बैंक मित्र सम्मेलन व प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। वित्तीय समावेशन एवं वित्तीय साक्षरता व डिजिटल...

डिजिटल बैंकिग के लिए दिया प्रशिक्षण
आजमगढ़। निज संवादाताFri, 05 Jan 2018 07:03 PM
ऐप पर पढ़ें

नगर के नेहरू हाल में शुक्रवार से यूनियन बैंक आफ इंडिया व फिनो पेमेंटस बैंक लिमिटेड की ओर से दो दिवसीय बैंक मित्र सम्मेलन व प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। वित्तीय समावेशन एवं वित्तीय साक्षरता व डिजिटल बैकिंग को बढ़ावा देने के लिए 25 जनपद के 15 सौ बैंक मित्रों को प्रशिक्षण दिया गया। कार्यशाला को संबोधित करते हुए महाप्रबंधक पीसी पाणिग्राही ने कहा कि बैंक मित्र की भूमिका के बिना वित्तीय समावेशन व वित्तीय साक्षरता सम्भव नही है।

उन्होंने कहा कि पूर्वाचल के 25 जनपद में 591 बैंक शाखाएं और 950 एटीएम सेवाएं दे रहे हैं। सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में बैंकिग सेवा बढ़ाने लिए बैंक मित्रों को जिम्मेदारी दी गयी है। बैंक की सेवा से वंचित लोगों को बैंक मित्र वित्तीय साक्षरता प्रदान करेंगे। यही लोग स्थानीय भाषा में बैंक की सेवाओ को स्थानीय लोगों को समझा सकते हैं। बैंक मित्र की पहचान बैंक से होती है उनके ओर से किये गये कार्यो का प्रभाव बैंक के उपर पड़ता है। सरकार की ओर से चलायी जा रही योजना जनधन से जन सुरक्षा एवं डिजिटल इंडिया के अन्तर्गत क्षेत्र के सभी परिवार को बैकिंग सेवा के दायरे में लाना है। सूक्ष्म बायोमेट्रिक एटीएम के माध्यम से बैंक मित्र गांव में लोगों का खाता खोल रहे हैं और बैकिंग देनलेन कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि डिजिटल लेनदेन के लिए खाते में आधार कार्ड लिंक होना चाहिए। रूपे कार्ड से देनलेन कर सकते हैं। बैंक मित्र लघु ऋण के नये प्रस्ताव लाने, नोटिस बाटने, एनपीए खाता की वसूली के लिए बैंक को सहयोग कर सकते हैं। इस अवसर पर एनएन कौशिक, महाप्रबंधक एवं अंचल प्रमुख वाराणसी, लुकमान अली खान, उपमहाप्रबंधक एवं क्षेत्र प्रमुख, प्रधान कार्यालय से अतुल त्रिवेदी, फिनो पेमेंटस बैंक लिमिटेड के लोग शामिल रहे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें