ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आजमगढ़राहत: कोराना के मरीजों में भारी कमी, अस्पतालों के बेड खाली

राहत: कोराना के मरीजों में भारी कमी, अस्पतालों के बेड खाली

जिले में कोरोना का पीक अब खत्म हो गया है। कोरोना संक्रमण की दर अब ढलान पर है। कोविड अस्पतालों में अब बेड खाली पड़े हैं। पिछले पांच दिनों से लगातार...

राहत: कोराना के मरीजों में भारी कमी, अस्पतालों के बेड खाली
हिन्दुस्तान टीम,आजमगढ़Sun, 16 May 2021 11:30 PM
ऐप पर पढ़ें

आजमगढ़। वरिष्ठ संवाददाता

जिले में कोरोना का पीक अब खत्म हो गया है। कोरोना संक्रमण की दर अब ढलान पर है। कोविड अस्पतालों में अब बेड खाली पड़े हैं। पिछले पांच दिनों से लगातार कोविड मरीजों के घटने का क्रम जारी है। अब तो शहर के निजी कोविड अस्पतालों ने प्रशासन से खुद को मुक्त करने या फिर सामान्य मरीजों के इलाज की भी अनुमति मांगी है।

सात अप्रैल से लगातार आजमगढ़ में कोरोना संक्रमण से मौतों का सिलसिला शुरू हुआ तो रुकने का नाम नहीं लिया। कोरोना का संक्रमण भी ऐसा बढ़ा कि एक एक करके शहर के आधा दर्जन से अधिक अस्पतालों को कोविड अस्पताल बनाना पड़ा। राजकीय मेडिकल कालेज, लाइफ लाइन अस्पताल, रमा अस्पताल, सहज अस्पताल, साईं अस्पताल, वेदांता अस्पताल में कोविड मरीजों का इलाज होने लगा। सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़ी तो इन्हीं अस्पतालों में मरीज की भर्ती के लिए लोगों को एढी चोटी का जोर लगाना पड़ा। लभगग बीस पचीस दिनों तक अस्पताल में बेड मिल जाना मुह मांगी दुआ जैसी हो गई थी। कई अस्पतालों में तो स्ट्रेचर तक पर मरीजों को रखकर इलाज किया गया। संक्रमण बढ़ने के साथ ही घर पर ही लोग डाक्टर की देखरेख में आक्सीजन लगाकर अपने मरीज का इलाज कराने को मजबूर हुए। लेकिन अब हालात बदल गए हैं। पिछले पांच दिनों से लगातार मरीज तो घट ही रहे हैं अस्पतालों में बेड भी खाली रहने का क्रम शुरू हो गया है।

समूचे पूर्वांचल के लिए प्रतिष्ठित व कई जिलों में एकमात्र एल 3 अस्पताल राजकीय मेडिकल कालेज व सुपर फेसिलिटी अस्पताल में भी रविवार को कुल दो सौ सक्रिय बेड की तुलना में 137 मरीज ही भर्ती हैं। जबकि 63 बेड खाली पडे हैं। दस दिनों पहले तक जिस अस्पताल में मरीज के भर्ती के लिए बड़ी बड़ी सिफारिशें होती थी वहां इतने बेड खाली पड़े रहना अच्छे संकेत दे गया। वहीं 100 बेड वाले कोविड अस्पताल लाइफ लाइन में अब केवल 23 बेड पर ही कोविडके मरीज अपना इलाज करा रहे हैं। ऐसा ही हाल रमा, साईं व सहज अस्पतालो का है। इसकी वजह से निजी अस्पतालों ने प्रशासन से सामान्य मरीजों के इलाज की अनुमति मांगी है।

पिछले दिनों ये रही संक्रमण की स्थिति

16 मई को 1205 जांच पर 30 संक्रमित

15 मई को 6675 जांच पर 77 संक्रमित

14 मई को 8618 जांच पर 107 संक्रमित

13 मई को 10129 जांच पर 41 संक्रमित

12 मई को 12134 जांच पर 118 संक्रमित

11 मई को 5659 जांच पर 135 संक्रमित

10 मईको 3773 जांच पर 204 संक्रमित

9 मईको 3582 जांच पर 192 संक्रमित

8 मई को 2207 जांच पर 392 संक्रमित

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें