ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आजमगढ़टीकाकरण के लिए हर राजस्व ग्राम में गठित होगी मोबलाइजेशन टीम

टीकाकरण के लिए हर राजस्व ग्राम में गठित होगी मोबलाइजेशन टीम

गांव गांव टीकाकरण के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करने के लिए हर राजस्व ग्राम में मोबलाइजेशन टीम बनेगी, जिसमें ग्राम प्रधान, लेखपाल, आशा-आंगनबाड़ी,...

टीकाकरण के लिए हर राजस्व ग्राम में गठित होगी मोबलाइजेशन टीम
हिन्दुस्तान टीम,आजमगढ़Fri, 18 Jun 2021 03:21 AM
ऐप पर पढ़ें

आजमगढ़। वरिष्ठ संवाददाता

गांव गांव टीकाकरण के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करने के लिए हर राजस्व ग्राम में मोबलाइजेशन टीम बनेगी, जिसमें ग्राम प्रधान, लेखपाल, आशा-आंगनबाड़ी, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, पंचायत सेक्रेटरी और युवक मंगल दल/ महिला मंगल दल के सदस्य शामिल होंगे । इनका काम टीकाकरण को लेकर बनी संशय की स्थिति को दूर करना और टीकाकरण के लिए प्रेरित करना होगा । टीकाकरण के नोडल अफसर व डिप्टी सीएमओ डा संजय कुमार ने बताया कि क्लस्टर में टीकाकरण के दौरान किसी प्रकार की प्रतिकूल स्थिति के प्रबन्धन के लिए दो क्विक रेस्पांस टीम (क्यूआरटी) लगायी जायेंगी । इन दो टीमों के समूह को क्लस्टर रेस्पांस टीम (सीआरटी) कहा जाएगा । टीम के पास वाहन की व्यवस्था होगी और जरूरी दवाएं भी मौजूद होंगी । टीकाकरण के बाद व्यक्ति में किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति में 108 एम्बुलेंस को तत्काल बुलाया जाएगा और सम्बंधित को ब्लाक स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचाया जाएगा ।

पंचायत भवन प्राइमरी स्कूल में लगेगा कैंप

पहली जुलाई से कोविड टीकाकरण की रफ़्तार में तेजी लाने के लिए गांव में घर के करीब ही केंद्र बनाकर लोगों के टीकाकरण की तैयारी है । इसमें पंचायत भवन व प्राइमरी स्कूल जैसे सावर्जनिक भवन हो सकते हैं। टीकाकरण के लिए बाकायदा ‘बुलावा पर्ची भेजी जायेगी। इस पर्ची में टीकाकरण की तिथि और स्थान का उल्लेख होगा । इसमें ग्राम प्रधान, लेखपाल, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, पंचायत सेक्रेटरी और युवक मंगल दल /महिला मंगल दल का भी सहयोग लिया जाएगा । प्रदेश के अपर मुख्य सचिव-स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद का एक विस्तृत दिशा निर्देश वाला पत्र सीएमओ कार्यालय पहुंच गया। जिसके मुताबिक कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए गए हैं। इन इकाइयों को क्लस्टर्स में इस तरह से विभाजित किया जाएगा ताकि एक माह के अन्दर टीकाकरण टीमें सभी क्लस्टर्स में पहुँच जाएँ । क्लस्टर में चल टीमों के द्वारा टीकाकरण के अतिरिक्त अस्पतालों/ आरोग्य व स्वास्थ्य केन्द्रों एवं अन्य भवनों पर स्थिर टीकाकरण (स्टेटिक) केन्द्रों के माध्यम से भी टीका लगाया जाएगा । क्लस्टर में टीकाकरण करने वाली टीमों के समूह को क्लस्टर वैक्सीनेशन ग्रुप कहा जाएगा । प्रत्येक क्लस्टर के लिए टीकाकरण की तिथियों एवं स्थान पूर्व से ही घोषित कर दिए जायेंगे । इन सभी स्थलों पर वहीँ पर रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा होगी और घर के नजदीक ही केंद्र बनाकर टीकाकरण किया जाएगा ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें