DA Image
27 जनवरी, 2021|6:57|IST

अगली स्टोरी

फिर बढ़नी शुरू हुई घाघरा नदी, बांध पर बने रेन कट

फिर बढ़नी शुरू हुई घाघरा नदी, बांध पर बने रेन कट

सगड़ी तहसील क्षेत्र के उत्तर घाघरा नदी में बढ़ाव फिर शुरू हो गई। बारिश होने से महुला गढ़वाल बांध में सैकड़ों रैन कट बन गए हैं।

जिससे महुला गढ़वाल बांध पर भी खतरा मंडरा रहा है। उधर घाघरा नदी बढ़ने से तटवर्ती गांव में दहशत का माहौल बना है। इस समय घाघरा नदी में प्रति घंटा 6 सेंटीमीटर बढ़ रही है। घाघरा नदी के जलस्तर में 24 घंटे में 146 सेंटीमीटर का बढ़ाव दर्ज किया गया।

बुधवार की शाम 4 बजे बदरहुआ नाले पर 69.73 मीटर तो गुरुवार की शाम 4 बजे 71.19 मीटर पर दर्ज किया गया। घाघरा नदी का बदरहुआ नाले पर न्यूनतम जलस्तर 70 .26 मीटर और खतरा बिंदु 71.68 है।

बता दें कि गागेपुर देवारा खास राजा अचल सिंह और सेमरी गांव में कटान धीमी हो गई थी ।

सहनुपुर, परसिया, गागेपुर, हाजीपुर, सोनौरा, इस्माइलपुर, रोशनगंज, हैदराबाद आदि जगहों पर बंधे में रैन कट बन गया है। रैन कट होने से महुला गढ़वाल बांध में खतरा उत्पन्न हो गया है। घाघरा की बढ़ाव की गति काफी तेज हो गई है। घाघरा के कटान से बगहवा के लोगों की नींद उड़ गई है ।घाघरा की कटान तेज हो गई है। जिससे कृषि योग्य भूमि तो कट ही रही है ।आबादीकी जमीन भी कटने की कगार पर है। देवारा खास राजा के बगहवा में स्कूल के साथ तटवर्ती आवास घाघरा में समाने को आतुर है।

अधिशासी अभियंता दिलीप कुमार ने बताया कि घाघरा नदी में कुछ बढाव होगा ,पर खतरे की कोई बात नहीं है। बंधा सुरक्षित है। बंधे में बने रेन कट को भर दिया जाएगा सहायक अभियंता धनंजय यादव अवर अभियंता संजय कुमार बंधे पर निरीक्षण किया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Ghaghra river started to rise again rain cut on the dam