ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आजमगढ़आजमगढ़ में वेल्डिंग से निकली चिंगारी ने मचाई तबाही, पांच की मौत, दस झुलसे

आजमगढ़ में वेल्डिंग से निकली चिंगारी ने मचाई तबाही, पांच की मौत, दस झुलसे

आजमगढ़ में पटाखे की दुकान में आग लगने से पांच लोगों की मौत हो गई। जबकि 15 लोग झुलस गए हैं। सूचना पर पहुंचे अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। वेल्डिंग के दौरान निकली...

1/ 4
2/ 4
3/ 4
4/ 4
निज संवाददाता,आजमगढ़Sun, 17 Mar 2019 09:53 PM
ऐप पर पढ़ें

आजमगढ़ में पटाखे की दुकान में आग लगने से पांच लोगों की मौत हो गई। जबकि 15 लोग झुलस गए हैं। सूचना पर पहुंचे अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। वेल्डिंग के दौरान निकली चिंगारी ने तबाही मचाई। 

मुकेरीगंज मोहल्ले में आवासीय मकान के अगले हिस्से में पटाखे की दुकान है। मकान मालिक का परिवार ऊपरी मंजिल पर रहता है। रविवार को मकान में वेल्डर सीढ़ी की रेलिंग पर वेल्डिंग कर रहा था। इसी बीच अचानक चिंगारी से पटाखे की दुकान में आग लग गई। पटाखों में धमाके से हड़कंप मच गया। देखते ही देखते आग गोदाम तक पहुंच गई। हादसे में एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत होने की सूचना है। वहीं 15 लोग गंभीर रूप से झुलस गए। सूचना पर अग्निशमन की दो गाड़ियां मौके पर पहुंची। अग्निशमन के जवानों ने कड़ी मशक्कत से करीब दो घंदे बाद आग पर काबू पाया। 

विस्फोट से फटी मकान की छत
बताया जा रहा है कि पटाखों में विस्फोट से मकान की छत फट गई। जिससे परिवार के लोग चपेटे में आ गए। बताया जा रहा है कि पांचों मरने वाले एक ही परिवार के हैं। इसमें एक महिला और बच्ची भी शामिल है। वहीं झुलसने वालों में सड़क से गुजरने वाले पांच लोग शामिल हैं। बताया जा रहा है कि मकान में तीन पटाखे की दुकानें थी और तीनों दुकाने परिवार के लोग ही चलाते थे। 
 

मकान से सड़क तक धधकती रही आग
शहर का मुकेरीगंज घनी आबादी के बीच है। आम दिनों में इस रोड पर जाम लगा रहता है। संडे पर दुकानों के बंदी से भीड़-भाड़ नहीं थी। जिला अस्पताल जाने वाले ही आ-जा रहे थे। रोड किनारे खिलाड़ी गुप्ता की दुकान में शाम लगभग साढ़े चार बजे वेल्डिंग की चिंगारी से पटाखा गोदाम में आग लगते ही दो मंजिला मकान से निकली आग की लपटें सड़क पर पहुंच गई। इस दौरान आग की लपटों के चपेट में आने से पांच राहगीर भी गंभीर रूप से झुलस गए। 
खिलाड़ी गुप्ता उर्फ विजय अपने दो मंजिले मकान पर बाहर से चढ़ने के लिए रविवार को बंदी का दिन होने पर लोहे की सीढ़ी लगवा रहा था। रेलिंग के लिए वेल्डिंग करते समय आग की चिंगारी दुकान में पहुंचते ही बगल में पटाखे के गोदाम तक पहुंच गई। वेल्डिंग कर रहा युवक आग से जलते हुए भाग कर अचेत हो कर गिर पड़ा। विस्फोट के बाद पटाखा सड़क इस पर गिर रहा था और आगे की लपटें 25 फुट तक पूरी सड़क तक फैली रही। सड़क इस पार पटाखा गिरते ही दुकानदार भाग खड़े हुए। सड़क पर आग की लपटों के चपेट में आने से जिला अस्पताल जा रहे पांच राहगीर भी चपटे में आ गया। वे मकान में लगी आग को देखते हुए जा रहे थे। बीच रोड पर झुलसे राहगीरों को आनन-फानन में पुलिस ने एंबुलेंस से जिला अस्पताल भेजा। 

तीन परिवारों से एक-एक कर निकलती रहीं झुलसी लाशें 
शहर के मुकेरीगंज में रविवार की शाम लगभग साढ़े चार बजे पटाखे की दुकान और फिर गोदाम में आग पहुंचते ही विस्फाट होते ही हर कोई दहल उठा। भयानक आग में तीन परिवार के दर्जन भर से अधिक सदस्य मकान में फंसे रहे। आग पर काबू पाने पर अग्निशमन दल के जवान मकान के अंदर लाश और झुलसे लोगों को ढूढ़ते रही। इस दौरान एक-एक कर अंदर से लाश निकलती जा रही थी । झुलस कर तड़प रहे लोगों को निकाल कर एंबुलेंस से जिला अस्पताल भेजा जाता रहा। भयावह मंजर देख हर कोई दहल उठा। 
शहर के जिला अस्पताल रोड पर मुकेरीगंज निवासी खिलाड़ी गुप्ता का दो मंजिला मकान है। मकान में तीन पट्टीदार परिवार सहित रहते हैं। तीनों ने मकान के निचले हिस्से में पटाखे की दुकान और गोदाम बना रखा था। रविवार को बंदी के दिन एक परिवार दुकान के बगल में सीढ़ी की रेलिंग पर वेल्डिंग करा रहा था। वेल्डिंग की चिंगारी पटाखे पर गिरते ही आग लगते ही गोदाम तक आग फैल गई। पटाखों के विस्फोट से भयानक आग की लपटों के आगे मकान में तीनों परिवार के सदस्य फंसे रहे और चीख-पुकार मची रही। सूचना मिलने पर अग्निशमन दल के जवान कड़ी मशक्कत के बाद शाम लगभग छह बजे आग पर काबू पाया। इसके बाद से मकान के अंदर फंसे अग्निशमन के जवानों ने फंसे परिवार को निकालना शुरू किया,तो एक-एक कर चार जली हुई लाशों को निकाल कर सीधे एंबुलेंस से बगल में ही जिला अस्पताल के मोर्चरी हाउस में भेजते रहे। 


पटाखा नहीं किराना,जनरल स्टोर की थी दुकानःएसपी 
आजमगढ़। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह ने बताया कि शहर के मुकेरीगंज में रविवार की शाम को वेल्डिंग करते चिंगारी से पटाखे की दुकान में आग नहीं लगी थी,बल्कि किराना,जनरल स्टोर की दुकान में आग लगी थी।  किराना की दुकान के बगल में पटाखे की दुकान है। इस दुकान से कुछ पटाखा लेकर किराना दुकानदार खिलाड़ी उर्फ विजय गुप्ता ने अपने मकान के पिछले हिस्से में स्टोर किया था। हादसे में अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है। डेढ़ दर्जन अधिक लोगों के झुलसने की खबर है। 


आग से झुलसे लोग
1-विशाल यादव (18 साल) पुत्र जय सिंह, निवासी मनचोभा, थाना कोतवाली, आजमगढ़।
2-जय सिंह (40 साल) पुत्र रामप्रसाद, निवासी मनचोभा, थाना कोतवाली, आजमगढ़।
3-मोनू (24 साल) पुत्र नसीम खान, निवासी गुलामी का पुरा, थाना कोतवाली, आजमगढ़।
4-सत्यम प्रसाद गुप्ता (63 साल) पुत्र पल्टन, निवासी मुकेरीगंज, थाना कोतवाली, आजमगढ़।
5-शुकरात अली (32 साल) पुत्र जमील अहमद, निवासी हर्रा की चुंगी, थाना कोतवाली, आजमगढ़।
6-गुड्डू (40 साल) पुत्र रामआसरे, निवासी दूधनारा, थाना कंधरापुर, आजमगढ़।
7-अजय मौर्या (28 साल) पुत्र चंद्रशेखर, निवासी शेखपुरा, थाना कोतवाली, आजमगढ़।
8-प्रभावती (40 साल) पत्नी अज्ञात, पता अज्ञात।
9-नियाज अहमद (25 साल) पुत्र निजाम अहमद, निवासी हर्रा की चुंगी, थाना कोतवाली, आजमगढ़।
10-जगपत (40 साल) पुत्र स्व.स्वारथ, निवासी भूनापार, थाना व जिला मऊ।
11-विजय गुप्ता (32 साल) पुत्र जयराम प्रसाद गुप्ता, निवासी मुकेरीगंज, थाना कोतवाली, आजमगढ़।
12-सीताराम (20) पुत्र छोटेलाल, निवासी कस्बाखास, थाना घोसी, मऊ।

यह सूची जिला अस्पताल की है। कुछ प्राइवेट अस्पतालों में भी भर्ती हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें