ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आजमगढ़सीएचसी लाटघाट बनेगा एल-1 कोविड सेंटर

सीएचसी लाटघाट बनेगा एल-1 कोविड सेंटर

जिले की सबसे बड़ी तहसील के रूप में पहचान रखने वाली सगड़ी तहसील के लाटघाट बाजार के पास मौजूद 30 बेड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को एल- 1 कोविड...

सीएचसी लाटघाट बनेगा एल-1 कोविड सेंटर
हिन्दुस्तान टीम,आजमगढ़Mon, 24 May 2021 03:13 AM
ऐप पर पढ़ें

सगड़ी। हिन्दुस्तान संवाद

जिले की सबसे बड़ी तहसील के रूप में पहचान रखने वाली सगड़ी तहसील के लाटघाट बाजार के पास मौजूद 30 बेड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को एल- 1 कोविड सेंटर बनाने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत यहां की व्यवस्थाओं को भी चाकचौबंद किया जा रहा। इस अस्पताल के बन जाने से क्षेत्र के 973 गांव के लोगों को लाभ मिलेगा। जिन्हें कोरोना संक्रमण जैसे गंभीर बीमारी के इलाज के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाटघाट का निर्माण जल्द ही पूरा हो जाएगा। यह अस्पताल सगड़ी क्षेत्र का बड़ा अस्पताल है। यहां पर मरीजों को रखने के लिए 30 बेड मौजूद हैं। इसके अलावा अन्य तरह के भी स्वास्थ्य सुविधाएं यहां मौजूद हैं। यहां पर कोविड के मरीजों का इलाज करने के लिए तीन शिफ्ट में सात-सात कर्मचारियों की ड्यूटी निर्धारित कर दी गई है। मरीजों को आक्सीजन की कमी जैसी कोई समस्या होने पर उससे निपटने के लिए पांच आक्सीजन एक्सीलेटर उपलब्ध कराया गया है। साथ ही अन्य तरह की सुविधाएं भी जल्द उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि जल्द से जल्द मरीजों का यहां से इलाज शुरू हो सके।

क्षेत्र के लिए बरदान साबित होगा अस्पताल

सीएचसी लाटघाट के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. सौरभ मौर्या ने बताया कि यह अस्पताल क्षेत्र के कोविड-19 संक्रमित मरीजों के लिए वरदान साबित होगा। अभी तक यह अस्पताल 30 बेड का है। बाद में उसे अपग्रेड करते हुए 50 बेड का बनाने का भी प्रावधान है। डा. सौरभ ने बताया कि सगड़ी तहसील में 973 गांव हैं। आबादी अधिक होने की वजह से ज्यादातर लोग बीमार रहते हैं। ऐसे में लोगों के लिए यह अस्पताल आगे चलकर बरदान साबित होगा।

अस्पताल परिसर में लगेगा आक्सीजन प्लांट

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाटघाट के परिसर में जल्द ही आक्सीजन का प्लांट लगाया जाएगा। इसके लिए शनिवार की शाम को लखनऊ में एक बैठक आयोजित की गई थी। आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए बैठक में मंजूरी दी गई। इसके साथ ही जमीन की तलाश भी की जा रही। डाक्टर और अन्य स्टाफ ने एक सप्ताह के भीतर यहां आक्सीजन के प्लांट को लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें