ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आजमगढ़आजमगढ़: नए ट्रैफिक रूल के बाद से हर रोज औसत से अधिक कराया जा रहा वाहनों का बीमा

आजमगढ़: नए ट्रैफिक रूल के बाद से हर रोज औसत से अधिक कराया जा रहा वाहनों का बीमा

नए एमवी एक्ट में भारी भरकम जुर्माने की खबर से आम लोगों में जागरूकता में जबरदस्त इजाफा हुआ है। अब वाहनों का बीमा व प्रदूषण सहित अन्य मानकों को पूरा करने के लिए आम लोगों में होड़ की स्थिति है। बीमा...

आजमगढ़: नए ट्रैफिक रूल के बाद से हर रोज औसत से अधिक कराया जा रहा वाहनों का बीमा
हिन्दुस्तान टीम,आजमगढ़Wed, 18 Sep 2019 10:31 PM
ऐप पर पढ़ें

नए एमवी एक्ट में भारी भरकम जुर्माने की खबर से आम लोगों में जागरूकता में जबरदस्त इजाफा हुआ है। अब वाहनों का बीमा व प्रदूषण सहित अन्य मानकों को पूरा करने के लिए आम लोगों में होड़ की स्थिति है। बीमा कार्यालयों पर भी खूब भीड़ लग रही है। सामान्य दिनों की अपेक्षा रोज अधिक बीमा किया जा रहा हैं। 15 सितम्बर तक जिले में दो हजार 619 वाहनों का चालान हुआ है। जिस पर विभिन्न मामलों में 26 लाख 11 हजार 900 रुपये का जुर्माना चार्ज किया गया है।एमवी एक्ट में जून माह में ही बदलाव कर दिया गया था। इसके बाद से यातायात व परिवहन विभाग की ओर से ई चालन किया जा रहा था। एक सितम्बर से केन्द्र सरकार ने नया एमवी एक्ट लागू किया है। हालाकि यह अभी तक प्रदेश में प्रभावी नहीं है। इस एक्ट में निर्धारित जुर्माने की राशि में बढोत्तरी होने की खबर से आम लोगों में दहशत है। पुलिस, यातायात पुलिस व परिवहन विभाग के लोग वाहनों की जांच कर ई चालान काट रहे हैं। टीएसआई कौशल कुमार पाठक ने बताया कि सितम्बर माह में दो हजार 619 वाहनों का चालान किया गया है। 278 वाहनों के स्वामियों से दो लाख 66 हजार 900 रूपये वसूल किए गए हैं। दो हजार 341 वाहनों से 23 लाख 45 हजार रुपये वसूल किया जाना है। बीमा कार्यालयों पर वाहन का बीमा कराने के लिए भीड़ उमड़ रही है। अधिकतर लोग अपने वाहन का थर्ड पार्टी बीमा करा रहे हैं। नगर के ठंडी सड़क स्थित एक नेशनल बीमा कंपनी के प्रबंधक अतुल जैन ने बताया कि सितम्बर माह में वाहनों के बीमा में तेजी आई है। पूर्व में प्रतिदिन का औसत करीब सौ बीमा का था। एक सितम्बर के बाद से औसत से 50-60 बीमा अधिक किया जा रहा है। अधिकतर लोग अपने वाहन का थर्ड पार्टी बीमा करा रहे हैं। उन्होंने बताया कि वाहन के बीमा के लिए कार्यालय पर या एजेंट के पास वाहन लेकर जाना होगा। आरसी की छाया प्रति, फोटो, पहचान पत्र की छाया प्रति व निर्धारित शुल्क जमा करना होगा।इनसेटडिजी लाकर में दिखा सकेंगे वाहन के कागजातआजमगढ़। अब वाहनों का कागजात लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी। स्मार्ट मोबाइल में डिजी लाकर या एम परिवहन ऐप डाउन लोड कर इसमें अपने वाहन के कागजात रख सकते हैं। पुलिस या अन्य संबंधित जांच अधिकारी को इस ऐप में रखे गए वाहन का कागजात दिखाने पर मान्य होगा। टीएसआई कौशल कुमार पाठक ने बताया कि शासन की ओर से इसे मान्य किया गया है। कई प्रकार के कागजात से बचने के लिए वाहन चालक अपने स्मार्ट मोबाइल में ऐप डाउन लोड कर कागजात रख सकते हैं।

वाहनों के कागजात को एप स्वयं लेता है संज्ञान में

आजमगढ़। जिस एप से पुलिस वाहनों का ई चालान कर रही है वह एप वाहन के कागजात को स्वयं संज्ञान में लेता है। एप में वाहन का नम्बर डालने पर यह आरसी की वैध तिथि व बीमा की स्थिति का पता कर लेता है। इसके बाद आवश्यकता पड़ने पर जुर्माने की राशि निर्धारित कर वाहन स्वामी के मोबाइल पर मैसेज भेज देता है। अन्य जुर्माने का भी निर्धारण एप ही करता है।वाहन चलाते समय हेलमेट, सीट बेल्ट है जरूरीआजमगढ़। पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह ने बताया कि बिना हेलमेट के व बिना सीट बेल्ट बांधे कोई वाहन चला रहा है तो उसे चेक किया जाएगा। इसके बाद उससे अन्य कागजात मांगा जाएगा। संबंधित कागजात अधूरा होने पर कार्रवाई की जएगी। इसके साथ ही कागजात चेकिंग के नाम पर सभी को परेशान नहीं किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर सभी की जांच की जा सकती है।

प्रदूषण जांच के लिए भी लग रही भीड़

आजमगढ़। वाहनों के प्रदूषण की जांच व प्रमाण पत्र के लिए जांच केन्द्रों पर भीड़ उमड़ रही है। नरौली पर प्रदूषण की जांच कर प्रमाण पत्र दे रहे हैं। एक व्यक्ति ने बताया की पूर्व में प्रति दिन 30 से 40 वाहनों की जांच की जाती थी और प्रमाण पत्र दिया जाता था। एक सितम्बर से प्रतिदिन 100 से 150 वाहनों के प्रदूषण की जांच कर प्रमाण पत्र दिया जा रहा है। इसके साथ ही अन्य सेंटर पर भी वाहनों की भीड़ उमड़ रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें