ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आजमगढ़नौ लैब टेक्नीशियन पर कार्रवाई, कटेगा वेतन

नौ लैब टेक्नीशियन पर कार्रवाई, कटेगा वेतन

मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने शनिवार को नान कोविड घोषित मंडलीय अस्पताल का औचक निरीक्षण कर हाल जाना। खामियां उजागर होने पर एसआईसी को फटकार लगाई।...

नौ लैब टेक्नीशियन पर कार्रवाई, कटेगा वेतन
हिन्दुस्तान टीम,आजमगढ़Sat, 22 May 2021 11:41 PM
ऐप पर पढ़ें

आजमगढ़ | संवाददाता

मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने शनिवार को नान कोविड घोषित मंडलीय अस्पताल का औचक निरीक्षण कर हाल जाना। खामियां उजागर होने पर एसआईसी को फटकार लगाई। मंडलायुक्त ने बगैर किसी कारण के एक साथ नौ लैब टेक्नीशियन के गायब होने पर सभी का दो दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया। चेतावनी दी कि खामियों को जल्द सुधार लें। दोबार यह खामियां नहीं मिलनी चाहिए। मंडलायुक्त के निर्देश पर जिन नौ लैब टेक्नीयिन (एलटी) का वेतन काटने का निर्देश दिया है। उसमें एलटी हरिनन्दन राम, ओमप्रकाश यादव, एके शुक्ल, मनोज यादव, अमित यादव, अजय पाण्डेय, जयशंकर चैहान, कन्हैया लाल तथा अविनाश श्रीवास्तव का नाम शामिल है। यह लोग 21 और 22 मई को गायब मिले। मण्डलायुक्त सबसे पहले एक्स-रे कक्ष का निरीक्षण किया गया, जहॉं उपस्थित टेक्नीशियन द्वारा अवगत कराया गया कि एक्से-रे मशीन ्ति्ररयाशील है तथा प्रतिदिन 40-45 मरीजों के एक्स किये जाने हैं। कोविड-19 के दृष्टिगत चेस्ट एक्स-रे से सम्बन्धित मरीजों के बारे में बताया गया कि प्रतिदिन ऐसे 12-14 मरीजों का एक्स-रे होता है।

सात से आठ लोगों के सीने में दिख रहा इंफेक्शन : निरीक्षण के दौरान मंडलायुक्त सीटी स्कैन कक्ष पहुंचे। वहां उपस्थित कर्मचारी ने अवगत कराया कि प्रतिदिन औसतन 15 से 20 मरीजों का रेफरल के रूप में सीटी स्कैन किया जा रहा है। जिसमें से प्राय: 7-8 मरीज चेस्ट इन्फेक्शन से संबंधित होते हैं।

उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी तथा प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. अनूप कुमार सिंह को निर्देशित किया कि जो भी चेस्ट इन्फेक्टेड मरीज पाए जाते हैं। उनके इलाज के लिए आवश्यक प्रबन्ध करें। अस्पताल में हुए सीटी स्कैन का व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार कराये जाने पर जोर देते हुए कहा कि शहर से लेकर गांंव-गांंव इसका प्रचार कराया जाय।

शराब पीकर मरीजों की जांच करने की शिकायत

निरीक्षण के दौरान मंडलायुक्त को कोविड टेस्ट कराने आए व्यक्तियों की कोविड सैम्पलिंग व जांच कर रहे एलटी को शराब के नशे में होना बताया गया। उन्होंने सीएमओ को निर्देशित दिया कि एलटी का तत्काल मेडिकल कराकर जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करें तथा शिकायत सही होने पर एलटी की संविदा तत्काल समाप्त करें। मण्डलायुक्त ने निरीक्षण में पाई गई कतिपय खामियों पर सीएमएस से कार्यों में लापरवाही व स्टाफ पर प्रभावी नियंत्रण न होने के बारे स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने को कहा।

बंद पड़े कमरे को तत्काल खुलवाएं

निरीक्षण के दौरान मंडलायुक्त ने पाया कि अस्पताल का एक कमरा बंद पड़ा है। सीएमओ डा. एके मिश्रा ने बताया कि यह एनएचएम के अन्तर्गत निर्मित कक्ष है। नामित सर्विस प्रोवाइडर द्वारा अभी तक नही खोला गया है। मण्डलायुक्त ने निर्देश दिया कि जिलाधिकारी के संज्ञान में लाकर तत्काल कक्ष को खुलवाने के लिए आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की जाय। महिला वार्ड एवं जनरल वार्ड का निरीक्षण के दौरान पता चला कि आक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर द्वारा मरीजों को आक्सीनज सप्लाई दिया जाना पाया गया, लेकिन वार्ड की खिड़की की जाली टूटी पाये जाने पर मण्डलायुक्त ने निर्देशित किया कि इसे तत्काल ठीक करा लिया जाय।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें