Hindi News उत्तर प्रदेश Ayodhya Ram Mandir LIVE Updates: पीएम मोदी से पहले सीएम योगी पहुंचे अयोध्या, तैयारियों का लिया जायजा

Ayodhya Ram Mandir LIVE Updates: पीएम मोदी से पहले सीएम योगी पहुंचे अयोध्या, तैयारियों का लिया जायजा

Ayodhya Ram Mandir LIVE Updates: अयोध्या में कल 30 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी का रोड शो और जनसभा होनी है। इस मौके पर पीएम रामनगरी को करोड़ों रुपये की सौगात भी देंगे। इससे पहले CM योगी अयोध्या पहुंचे।

Ayodhya Ram Mandir LIVE Updates: पीएम मोदी से पहले सीएम योगी पहुंचे अयोध्या, तैयारियों का लिया जायजा
Ayodhya Ram Mandir
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Srishti KunjEdited By: Yogesh Yadav
Fri, 29 Dec 2023 11:01 PM

Ayodhya Ram Mandir LIVE Updates: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से कुछ हफ्ते पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार 30 दिसंबर को अयोध्या का दौरा करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी अयोध्या हवाई अड्डे और अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन सहित 11,100 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री दो नई अमृत भारत ट्रेनों और छह नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। पीएम मोदी मंदिर शहर में चार नई सड़कों का भी उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में एक ग्रीनफील्ड टाउनशिप की आधारशिला भी रखेंगे। पीएम के आगमन की तैयारियों का जायजा लेने सीएम योगी शुक्रवार को अयोध्या पहुंचे। इस दौरान हनुमानगढ़ी में सीएम योगी पूजा पाठ की।

पीएम मोदी शनिवार को सुबह 11.15 बजे रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे और नई अमृत भारत ट्रेनों और वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। पीएम मोदी दोपहर 12.15 बजे नवनिर्मित अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। दोपहर लगभग 1 बजे, पीएम मोदी एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे जहां वह राज्य में 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे। इन परियोजनाओं में अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के लिए 11,100 करोड़ की परियोजनाएं और यूपी के अन्य शहरों के लिए 4,600 करोड़ की परियोजनाएं शामिल हैं। 

अयोध्या हवाई अड्डे के पहले चरण को 1450 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। 6500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल वाला टर्मिनल भवन प्रति वर्ष 10 लाख यात्रियों को सेवा और सुविधा दे सकता है। वहीं अयोध्या रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास 240 करोड़ रुपये की लागत से हुआ। अब यह तीन मंजिला स्टेशन है जिसमें लिफ्ट, एस्केलेटर, फूड प्लाजा, क्लॉक रूम, चाइल्ड केयर रूम, वेटिंग हॉल आदि जैसी आधुनिक सुविधाएं हैं। 

Fri, 29 Dec 2023 11:00 PM

Ayodhya Ram Mandir LIVE Updates: पीएम मोदी के आगमन से पहले अयोध्या धाम पहुंचे अश्विनी वैष्णन

पीएम नरेंद्र मोदी के आगमन से पहले केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पहुंचे। जहां उन्होंने पुनर्विकास में लगे कर्मियों और आम लोगों से मुलाकात की।

Fri, 29 Dec 2023 10:52 PM

Ayodhya Ram Mandir LIVE Updates: पीएम मोदी के आगमन पर चप्पे पर नजर रख रही पुलिस

सुरक्षा व्यवस्था पर एडीजी जोन पीयूष ने बताया का कहना है, "पीएम मोदी के अयोध्या आगमन पर पुलिस द्वारा सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पूरे कार्यक्रम का रिहर्सल  किया गया। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया है। "कई जगह ड्रोन से भी नजर रखी जा रही है. 

Fri, 29 Dec 2023 08:31 PM

Ayodhya Ram Mandir LIVE Updates: 51 फीट ऊंची...बच्चे जैसी मासूमियत, ऐसी होगी श्रीराम प्रतिमा

अयोध्या के राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम 22 जनवरी को होने वाला है। उससे पहले कौन सी प्रतिमा राम जन्मभूमि मंदिर में लगेगी, इसका फैसला होना है। इस दौरान तीन प्रतिमाओं में से एक प्रतिमा का चयन किया जाएगा। चयन का सबसे बड़ा पैमाना यह है कि प्रतिमा पांच साल के बच्चे जितनी मासूम होनी चाहिए। इसके लिए शुक्रवार को वोटिंग होगी। जिस मूर्ति को सबसे ज्यादा वोट मिलेगा, वही राम मंदिर में स्थापित की जाएगी।

पूरी खबर यहां पढ़ें

Fri, 29 Dec 2023 07:42 PM

Ayodhya Ram Mandir LIVE Updates: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा में शामिल अतिथियों को मिलेगा 'अयोध्या दर्शन' का प्रसाद

अयोध्या में श्रीराम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में 22 जनवरी को शामिल होने वाले विशिष्ट अतिथियों को गीता प्रेस के अयोध्या दर्शन का प्रसाद मिलेगा। गीता प्रेस ने इस पुस्तक माध्यम से श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या का समग्र दर्शन कराने की पहल की है। इस पुस्तक में अयोध्या के इतिहास, प्रमुख मंदिरों, तीर्थों व सांस्कृतिक महात्म्य का परिचय है। 

पूरी खबर यहां पढ़ें
 

Fri, 29 Dec 2023 06:48 PM

Ayodhya Ram Mandir LIVE Updates: नया घाट पर लाइट और लेजर शो

पीएम नरेंद्र मोदी के आगमन से पहले अयोध्या के नया घाट पर लाइट और लेजर शो का आयोजन किया जा रहा है। घाट रंग-बिरंगी लाइटों से जगमगा उठी है। 

Fri, 29 Dec 2023 06:41 PM

Ayodhya Ram Mandir LIVE Updates: मधुबनी पेंटिंग में बनी 3 फ्लोर ऊंची श्रीराम दरबार की छवि कर देगी मोहित

सभी आधुनिक सुख-सुविधाओं से लैस अयोध्या एयरपोर्ट की सजावट में दो प्रकार की म्यूरल पट्टिकाओं का प्रयोग किया गया है, जिनका नाम दैविक व खंडिका पट्टियां हैं। इसके अतिरिक्त, एक वॉल म्यूरल महाबलि हनुमान को भी समर्पित किया गया है। इसमें हनुमान जी के जन्म से अयोध्या में प्रभु श्रीराम की आज्ञा अनुसार उनके स्थापित होने तक का पूरा चित्रण है। वहीं, 3 फ्लोर ऊँचा राम दरबार और मधुबनी पेंटिंग में बना सीता-राम विवाह का चित्रण यहां आने वाले सभी लोगों का मन मोह लेगा। उल्लेखनीय है कि एयरपोर्ट से 11 जनवरी 2024 से अहमदाबाद और अयोध्या के बीच प्रतिदिन 3 उड़ानों का संचालन होगा। वहीं, 6 जनवरी को पहली फ्लाइट दिल्ली से अयोध्या के बीच उड़ान भरेगी। शुरुआती संचालन के बाद इस एयरपोर्ट से इंटरनेशनल फ्लाइट्स को ऑपरेशनल करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी, जिसके बाद अयोध्या ग्लोबल सर्किट से सीधे तौर पर जुड़ जाएगा और यह अयोध्या के लिए खोए गौरव को प्राप्त करने वाला क्षण होगा।

Fri, 29 Dec 2023 05:19 PM

Ayodhya Ram Mandir LIVE Updates: पंचकोसी परिक्रमा पर नहीं बिकेगी शराब

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व उत्तर प्रदेश के आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने कहा कि अयोध्या में पंचकोसी परिक्रमा मार्ग पर शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और वहां निषेधाज्ञा घोषित की गई है। नितिन अग्रवाल ने बृहस्पतिवार को कहा, ''अयोध्या एक बड़ा तीर्थस्थल है जहां पूरे देश और दुनिया से लोग भगवान राम की एक झलक पाने के लिए आने वाले हैं। मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में अयोध्या के पंचकोसी परिक्रमा मार्ग पर शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है।'' उन्होंने कहा कि मार्ग से शराब की सभी दुकानें हटा दी गई हैं और किसी को भी वहां शराब की दुकानें नहीं खोलने दी जाएंगी। हनुमानगढ़ी मंदिर के महंत राजू दास के मुताबिक, दिवाली के बाद एकादशी पर पंचकोसी परिक्रमा होती है जिसमें भक्त करीब 50 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए यह परिक्रमा करते हैं। यह परिक्रमा 24 घंटे की अवधि की होती है।
 

Fri, 29 Dec 2023 04:44 PM

Ayodhya Ram Mandir LIVE Updates: सीएम योगी ने कार्यक्रम स्थल का लिया जायजा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उस मैदान का निरीक्षण करने के बाद सेल्फी ली जहां कल PM मोदी रैली करने वाले हैं।

Fri, 29 Dec 2023 04:16 PM

Ayodhya Ram Mandir LIVE Updates: रामलला के दर्शनार्थियों के लिए बनाए गये नये जन्मभूमि पथ पर बदले

रामलला के दर्शनार्थियों के लिए बनाए गये नये जन्मभूमि पथ पर बदले। सुरक्षा मानकों के चलते स्वचलित स्टील का चैनल गेट का नया प्रावधान कर दिया गया है। इस गेट के नमूने को गुरुवार को भवन निर्माण समिति चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्र के समक्ष प्रस्तुत भी किया गया। समिति की हरीझंडी के बाद इसका इंस्टालेशन भी शुरू कर दिया गया है। यह काम भी राजकीय निर्माण निगम ही करा रही है। निगम के परियोजना प्रबंधक नित्यानंद सिंह ने ह्यहिन्दुस्तानह्ण को बताया कि स्टील का यह चैनल गेट आटोमेटिक है जो कि रिमोट के जरिए खुलता और बंद होता है। बताया गया कि इस गेट की ऊंचाई छह फिट है लेकिन इसकी लंबाई जन्मभूमि पथ की चौड़ाई के अनुसार कहीं 34 मीटर तो कहीं 36 मीटर है। बताया गया कि इस प्रकार के चार गेट 540 फिट के जन्मभूमि पथ की कुल दूरी में अलग-अलग चार स्थानों पर लगाए जाने हैं। पहला स्टील चैनल गेट जन्मभूमि पथ के इंट्री प्वाइंट तो दूसरा मध्य और तीसरा बैगेज स्कैनर के बाद यात्रियों के निकलने के रास्ते के सामने और चौथा व अंतिम गेट राम मंदिर में प्रवेश के मार्ग के बाहर लगाया जाना प्रस्तावित है। मिली जानकारी के अनुसार इन चारों गेट की लागत एक करोड़ 46 लाख है और इसका जिम्मा नोएडा की एजेंसी मेसर्स अलास्का कांस्ट्रक्शन कंपनी को सौंपा गया है।

Fri, 29 Dec 2023 03:57 PM

Ayodhya Ram Mandir LIVE Updates: अमृत भारत ट्रेन अयोध्या धाम पहुंची

अमृत भारत ट्रेन अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पहुंच गई है। कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

 

Fri, 29 Dec 2023 03:13 PM

Ayodhya Ram Mandir LIVE Updates: पीएम मोदी से पहले सीएम योगी अयोध्या पहुंचे, तैयारियों का लिया जायजा

प्रधानममंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को राम नगरी अयोध्या आ रहे हैं। इस दौरान मोदी हजारों करोड़ की सौगात देंगे। पीएम मोदी के आगमन की तैयारियों का जायजा लेने सीएम योगी शुक्रवार की दोपहर अयोध्या पहुंचे। योगी को गुरुवार को ही यहां पहुंचना था लेकिन मौसम की खराबी के कारण उनका दौरा रद हो गया था।

Fri, 29 Dec 2023 03:10 PM

Ayodhya Ram Mandir LIVE Updates: कुछ देर में फाइनल होगी रामलला की मूर्ति

अयोध्या के नए राममंदिर के लिए रामलला की तीन मूर्तियां तैयार की गई हैं। देश के नामी मूर्तिकारों ने तीनों मूर्ति तैयार की है। इनमें से एक मूर्ति का चयन कुछ देर में वोटिंग के आधार पर होगा। रामलला की मूर्ति 5 साल की उम्र वाली होगी। राममंदिर ट्रस्ट की बैठक चल रही है। बैठक के बाद मूर्ति का चयन होगा। 

Fri, 29 Dec 2023 03:06 PM

Ayodhya Ram Mandir LIVE Updates: 40 सांस्कृतिक मंच, 1400 से अधिक लोक कलाकारों की होगी प्रस्तुति

40 सांस्कृतिक मंचों पर 1400 से अधिक लोक कलाकारों की होगी प्रस्तुति
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर संस्कृति विभाग ने भी पीएम के स्वागत की जोरदार तैयारी की है। प्रधानमंत्री के रोड शो के मध्य कुल 40 मंच बनेंगे, जिस पर 1400 से अधिक लोक कलाकारों की प्रस्तुतियां होंगी। एयरपोर्ट के गेट नंबर 3 पर एक विशाल मंच होगा। वहीं एयरपोर्ट से साकेत पेट्रोल पंप के बीच पांच मंच होंगे। धर्मपथ पर 26 मंचों पर कलाकार अपनी भावपूर्व प्रस्तुति देंगे। राम पथ पर पांच, अरुंधती पार्किंग, टेढ़ी बाजार से रेलवे स्टेशन के मध्य तीन मंचों पर यूपी की संस्कृति की बयार बहेगी। 

पूरी खबर यहां पढ़ें

Fri, 29 Dec 2023 02:36 PM

Ayodhya Ram Mandir LIVE Updates: शंख और डमरू वादन से होगा पीएम स्वागत

उत्तर प्रदेश व देश की विभिन्न संस्कृतियों संग रामनगरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभूतपूर्व स्वागत होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर संस्कृति विभाग भी इस तैयारी में जुटा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन पर शंख व डमरू वादन भी होगा। वहीं, एयरपोर्ट से धर्मपथ, रामपथ होते हुए रेलवे स्टेशन तक कुल 40 मंचों पर लगभग 1400 से अधिक लोक कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे। साथ ही एयरपोर्ट सभा स्थल पर भी 30 लोक कलाकारों की ओऱ से सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रसधारा बहेगी। रास्ते में कुल 40 मंचों पर कलाकार न सिर्फ अपनी संस्कृति की छटा बिखरेंगे, बल्कि अपनी प्रस्तुतियों से प्रधानमंत्री व आगंतुकों को भी मंत्रमुग्ध करेंगे। संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश ने इसकी सारी तैयारी कर ली है। 

Fri, 29 Dec 2023 02:23 PM

Ayodhya Ram Mandir LIVE Updates: ट्रस्ट ने जारी की प्राण प्रतिष्ठा से जुड़ा टाइमलाइन

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर टाइमलाइन जारी किया है। जिसके तहत दिन ट्रस्ट ने आग्रह किया है कि 11 बजे से लेकर 1 बजे के बीच  रामभक्त आस-पड़ोस के लोगों के साथ मिलकर भजन कीर्तन करें। साथ ही टेलीविजन या एलईडी स्क्रीन लगाकर लोगों को अयोध्या के प्राण प्रतिषठा समारोह समाज को दिखाएं।

Fri, 29 Dec 2023 02:11 PM

Ayodhya Ram Mandir LIVE Updates: अयोध्या राम मंदिर निर्माण को गरीबों ने दिया दान

जिस राम मंदिर आंदोलन की भूमिका तैयार करने में प्रयागराज का विशेष महत्व रहा, वहां के बाशिंदों ने भी दिल खोल कर दान दिया। प्रयागराज-काशी क्षेत्र के 200 गरीबों ने आगे आकर दान देने की इच्छा व्यक्त की और दिल खोलकर दान किया। ये वो लोग थे जो दो जून की रोटी के लिए दूसरों के आगे हाथ फैलाते हैं।

पूरी खबर यहां पढ़ें

Fri, 29 Dec 2023 02:07 PM

Ayodhya Ram Mandir LIVE Updates: रूट डायवर्जन, जान लें कहां रहेगी रोक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जिले में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट एवं अयोध्या जंक्शन के उद्घाटन, जनसभा व रोड- शो के दृष्टिगत बाहरी जिले के वाहनों के आवागमन के लिए यातायात पुलिस ने रूट डायवर्जन का खाका तैयार किया है। 29- 30 दिसम्बर की रात्रि एक बजे से रविवार शाम चार बजे तक (15 घंटे) रूट डायवर्जन लागू रहेगा। हालांकि यह डायवर्जन आवश्यक सेवाओं पर लागू नहीं रहेगा। 

पूरी खबर यहां पढ़ें

Fri, 29 Dec 2023 01:57 PM

Ayodhya Ram Mandir LIVE Updates: नेशनल हाइवे पर 15 घंटे का रहेगा रूट डायवर्जन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट एवं अयोध्या जंक्शन के उद्घाटन, जनसभा व रोड- शो के दृष्टिगत बाहरी जिले के वाहनों के आवागमन के लिए यातायात पुलिस ने रूट डायवर्जन का खाका तैयार किया है। 29- 30 दिसम्बर की रात्रि एक बजे से रविवार शाम चार बजे तक (15 घंटे) रूट डायवर्जन लागू रहेगा। हालांकि यह डायवर्जन आवश्यक सेवाओं पर लागू नहीं रहेगा।

Fri, 29 Dec 2023 01:52 PM

Ayodhya Ram Mandir LIVE Updates: अयोध्या के बॉर्डर पर ट्रैफिक डायवर्ट

अयोध्या में पीएम के आगमन पर जिले की सीमा में सभी प्रकार के वाहनों का डायवर्जन लागू होगा। डायवर्जन 30 दिसम्बर को सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक लागू रहेगा। यातायात निरीक्षक अभिमन्यु शुक्ला ने बताया कि सुल्तानपुर की आरे से आने वाले वाहन (जनसभा कार्यकम में सम्मिलित होने वाले वाहनों को छोड़कर) पिपरी मोड़, थाना पूराकलन्दर रोड सुल्तानपुर से रामपुरभगन, तारुन, हैदरगंज, भीटी (अम्बेडकरनगर रोड) होते हुए अपने गंतव्य को जा सकेंगे। सुल्तानपुर की आरे से आने वाले वाहन जलालपुर चौराहा, सुल्तानपुर रोड से शाहगंज होते हुए मिल्कीपुर (रायबरेली रोड) से अपने गंतव्य को जा सकेंगे।

Fri, 29 Dec 2023 01:43 PM

Ayodhya Ram Mandir LIVE Updates: जन्मभूमि पथ से जुड़ी परियोजनाएं

पीएम जिन परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे, उनमें जन्मभूमि पथ व उस पर निर्माणाधीन परियोजनाएं भी शामिल हैं। इसकी जानकारी भवन निर्माण समिति चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्र के निरीक्षण के मौके पर कमिश्नर गौरव दयाल ने दी। उन्होंने बताया कि इन योजनाओं में कनोपी समेत नयी सुरक्षा व्यवस्था के उपकरणों के इंस्टालेशन की भी योजना शामिल की गयी है।

उन्होंने बताया कि सभी उपकरणों की खरीदारी हो चुकी है। इंस्टालेशन भी शुरू हो गया है लेकिन कुछ जगहों पर सिविल वर्क चल रहा है इसके चलते उपकरण इंस्टाल नहीं हो पाए हैं। इसके पहले उन्होंने कार्यदाई एजेंसियों को भी निर्देशित किया कि अनावरण के बाद उनका उपयोग भी होना चाहिए इसलिए 24 घंटे में काम पूरा कराएं।