Hindi News उत्तर प्रदेश Ram Mandir Ayodhya Highlights: राम मंदिर पर 3 दिनों तक हेलीकॉप्टर से होगी फूलों की बारिश, अयोध्या पहुंचे पूर्व पीएम देवगौड़ा और सिंगर सोनू निगम

Ram Mandir Ayodhya Highlights: राम मंदिर पर 3 दिनों तक हेलीकॉप्टर से होगी फूलों की बारिश, अयोध्या पहुंचे पूर्व पीएम देवगौड़ा और सिंगर सोनू निगम

 Ram Mandir Ayodhya Highlights : राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अयोध्या नगरी सजधज कर तैयार है। मेहमानों का आना शुरू हो गया। रविवार शाम को राजनीति और फिल्म जगत से जुड़े लोग अयोध्या पहुंचे हैं।

Ram Mandir Ayodhya Highlights: राम मंदिर पर 3 दिनों तक हेलीकॉप्टर से होगी फूलों की बारिश, अयोध्या पहुंचे पूर्व पीएम देवगौड़ा और सिंगर सोनू निगम
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Deep PandeyEdited By: Dinesh Rathour
Sun, 21 Jan 2024 11:10 PM

Ram Mandir Ayodhya Highlights : राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अयोध्या में पूरी तैयारियां हो चुकी हैं। पीएम मोदी के आगमन से पहले ही अयोध्या पूरी तरह से अभेद हो गई है। जगह-जगह पर फोर्स की तैनात की गई है। पुलिस कर्मियों के अलावा ब्लैक कैट कमांडो भी नजर रख रहे हैं। इसके अलावा शहर में करीब 10 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जमीन से लेकर आसमान तक रामनगरी की सुरक्षा हो रही है। रामनगरी अयोध्या की सुरक्षा व्यवस्था ऐसी है कि कोई भी परिंदा पर नहीं मार सकेगा। वहीं दूसरी ओर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए राजनीति, उद्योगपति और फिल्म जगत से जुड़े लोगों का पहुंचना शुरू हो गया है। रविवार की शाम को पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा, पूर्व सीएम चंद्र बाबू नायडू के अलावा फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत, साउथ सुपर स्टार रजनीकांत, फिल्म निर्देशक सुभाष घई, सिंगर सोनू निगम भी पहुंच चुके हैं।

बतादें कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले पूरा शहर भी राममय हो चुका है। गलियां-गलियां राम-राम के उद्घोष से गूंज रही हैं। रामलला के नव्य-भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के अंतिम चरण में विराजमान रामलला रविवार की शाम को राजाधिराज के रूप में प्रवेश करेंगे। इसके चलते आम श्रद्धालुओं के लिए दर्शन रोक दिया गया है जो अब 22 जनवरी के बाद शुरू होगा। सूचना के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विराजमान रामलला को नए मंदिर के गर्भगृह तक पहुंचाएंगे। मेक शिफ्ट स्ट्रक्चर में रामलला की शनिवार की रात आखिरी होगी। इसके पहले आम दिनों की तरह रामलला के पूजन -अर्चन का क्रम चलता रहा। 

वहीं दूसरी ओर अनुष्ठान की शृंखला में शनिवार को नव्य-दिव्य मंदिर में अर्श से फर्श तक 81 रजत कलशों के पवित्र जल का छिड़काव कर शुद्धीकरण किया गया। वैदिक मंत्रोच्चार के साथ इस क्रिया के बाद प्रासाद (राम मंदिर) का भी अधिवासन शुरू हो गया है।मंदिर के हर कण में देवताओं का वास: प्राण प्रतिष्ठा के आचार्य अरुणकांत दीक्षित ने कहा कि मंदिर के हर कण में देवताओं का वास होता है। उन देवताओं की दिव्य शक्ति के जागरण के लिए विग्रह के साथ-साथ भवन के अधिवास का भी विधान है। 

Sun, 21 Jan 2024 10:54 PM

Ram Mandir Live: जेल और थानों में दीपावली की छठा

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर हर कोई लालयित है। मंदिर, घर, मकानों के अलावा जेल, थाने, प्रशासनिक कार्यालय और अधिकारियों के बंगले रंग बिरंगी रोशनी से जगमगा रहे है। पूर्व संध्या पर कलेक्ट्रेट, जेल, सिविल लाइंस कोतवाली, इस्लामनगर थाना समेत कई थाने दुल्हन की तरह सजाये गए। जहां दीपावली की छठा बिखरती नजर आई। 
 

Sun, 21 Jan 2024 10:49 PM

Ram Mandir Live: प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर सड़क पर उतरे डीएम-एसएसपी

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए बदायूं डीएम मनोज कुमार, एसएसपी आलोक प्रियदर्शी अधिनस्थों के साथ सड़क पर उतरे। अधिकारियों के शहर के मुख्य इलाकों का पैदल चलकर जायजा लिया। सर्वजनिक स्थलों के अलावा मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था परखी। अधिकारी छह सड़का, खैरातीचौक, हलवाई चौक, सर्राफा बाजार व मुख्य बाजार में पैदल पहुंचे। यहां रास्ते में मिले लोगों से बातचीत की और उन्हें सुरक्षा का एहसास दिलाया। अधिकारियों के साथ सिविल लाइंस इंस्पेक्टर गौरव विश्वनोई, सदर कोतवाल विजेंद्र सिंह, महिला थाना प्रभारी सीमा सिंह एवं पुलिस फोर्स मौजूद रहा। एसएसपी ने थानेदारों को नियमित गश्त रखने और मंदिरों पर चौकस सुरक्षा व्यवस्था रखने के निर्देश दिए है। खुराफातियों के मिलने पर सीधे जेल भेजने के लिए कहा हैं।

Sun, 21 Jan 2024 10:43 PM

Ram Mandir Live: दो पीआरवी संग यातायात कर्मियों को भी जिम्मेदारी

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बदायूं से 130 पुलिस कर्मियों के साथ ही डायल 112 से दो पीआरवी को भी अयोध्या भेजा गया है। पीआरवी संख्या 1286 और 1305 को इसके लिए डायल-112 मुख्यालय से ही चिह्नित किया गया था। दोनों पीआरवी के साथ दो-दो कमांडर और पुलिस टीम भेजी गई है। इसके अलावा प्राण प्रतिष्ठा के दौरान अयोध्या में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ होगी। यातायात व्यवस्था को नियंत्रित रखने के लिए भी जिले से ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की भी ड्यूटी लगाई गई है। इनमें तीन टीएसआइ समेत अन्य पुलिस कर्मी शामिल है।
 

Sun, 21 Jan 2024 10:35 PM

Ram Mandir Live: बदायूं के 130 पुलिस कर्मी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के होंगे साक्षी

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बदायूं के 130 पुलिस कर्मी साक्षी बनेंगे। अधिकांश पुलिस कर्मियों ने स्वत: ही वहां के लिए ड्यूटी मांगी। जिससे 130 पुलिस कर्मियों को अयोध्या पहुंच चुके। वर्षों के इंतजार के बाद रामलला के मंदिर बनने का सपना अब पूरा हो चुका है। इसको लेकर आम जनमानस ही बल्कि खाकी वर्दी भी लालयित है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के साक्षी बनने के लिये देशभर से रामभक्त अयोध्याधाम पहुंच रहे। वहीं, बदायूं के 140 पुलिस कर्मी भी भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के साक्षी होंगे। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, जिले से दो सीओ के साथ चार इंस्पेक्टरों की ड्यूटी अयोध्या में है। इसके अलावा 21 उपनिरीक्षकों, हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल और महिला पुलिस कर्मियों को मिलाकर कुल 130 पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। इन पुलिस कर्मियों की रवानगी 17 जनवरी को ही हो चुकी है, जोकि 23 जनवरी तक अयोध्या में रहकर भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा में आने वाले भक्तों की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेंगे। 

Sun, 21 Jan 2024 10:29 PM

Ram Mandir Live: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बदायूं में निकाली शौर्य यात्रा

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर रामभक्तों ने शहर में शौर्य यात्रा निकाली। शौर्य यात्रा में प्रभू जय श्रीराम के लगाये जा रहे जयकारों से माहौल राममय हो गया। शौर्य यात्रा का शहर में जगह-जगह पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। कई स्थानों पर जलपान भी कराया। उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष वीरेंद्र कुमार धीगड़ा ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में प्रभु श्री राम, लक्ष्मण जानकी एवं श्री हनुमान जी की झांकी शहर में निकाली जाएगी। साढ़े तीन बजे छह सड़का पर स्वागत होगा। सुंदर भजन संग आरती होगी। प्रमुख चौराहों पर एलईडी पर समारोह का लाइव दिखाया जाएगा।

Sun, 21 Jan 2024 10:26 PM

Ram Mandir Live: राज्यपाल ने राजभवन मंदिर में की आरती और पूजा अर्चना

श्रीराम के मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के पुनीत और भव्य आयोजन के उपलक्ष्य में राजभवन परिसर में भी भक्ति कार्यक्रमों का सिलसिला शुरू हो गया है। रविवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन स्थित शिव मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में सुंदरकांड का पाठ, राम रक्षा स्त्रोत एवं हनुमान चालीसा का पाठ के साथ स्थानीय कलाकारों द्वारा भजन कीर्तन का आयोजन के माध्यम से भगवान श्री राम के नैतिक, सामाजिक एवं मानव मूल्यों की स्थापना का संदेश दिया गया। कार्यक्रम उपरांत श्रद्धालु जनों में प्रसाद वितरण भी किया गया। कार्यक्रम में राजभवन के अधिकारी, कार्मिकों व अध्यासियों ने उल्लासपूर्वक प्रतिभाग किया। भगवान श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर 22 जनवरी 2024 को राजभवन स्थित सभी मंदिरों के अतिरिक्त समस्त कार्यालयों पर भव्य सजावट, प्रकाश व्यवस्था भी कराई गई है। इस अवसर पर यहां रहने वाले कर्मचारियों द्वारा भी अपने निवास स्थलों की सजावट की जा रही है। 

Sun, 21 Jan 2024 10:08 PM

Ram Mandir Live: कड़ी निगरानी में निकली शोभायात्रा, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर जश्न का सिलसिला रविवार को शुरू हो गया। रविवार को शहर में कड़ी निगरानी के बीच दस शोभायात्रा निकाली गईं। सोमवार को भी 22 शोभायात्रा निकाली जाएंगी, जिसके लिए पुलिस ने कड़े सुरक्षा इंतजाम किए हैं। सभी क्षेत्रों में थानों के अलावा अतिरिक्त पुलिस बल भी तैनात रहेगा।रविवार को शहर में निकाली गई शोभायात्राओं को लेकर हर चौराहे पर पुलिस बल तैनात रहा। सभी यात्राओं के आगे-पीछे भी फोर्स लगाई गई थी। यह व्यवस्था सोमवार को भी लागू रहेगी।

Sun, 21 Jan 2024 10:04 PM

Ram Mandir Live: ट्रेनों और नेपाल सीमा पर भी चौकसी 

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या आने वाली ट्रेनों की भी सघन चेकिंग की जा रही है। जीआरपी ने दो इंस्पेक्टर, 40 सब-इंस्पेक्टर, 150 मुख्य आरक्षी, 30 महिला आरक्षी और 110 पीएसी के जवान 24 घंटे ड्यूटी कर रहे हैं। इसके अलावा डाग स्क्वाएड की टीमें लगी हैं। वहीं नेपाल सीमा पर भी चेकिंग की जा रही है। नेपाल सीमा पर सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली एसएसबी के एक डीआईजी को लगाया गया है। अयोध्या आने वाले हर व्यक्ति को सुरक्षा का अहसास हो सके और चेकिंग प्रभावी रहे लिहाजा, पीएसी, पुलिस और केंद्रीय बलों के दस्ते सड़कों पर फ्लैग मार्च करेंगे।

Sun, 21 Jan 2024 09:46 PM

Ram Mandir Live: आसमान से कैसी दिखती है रामजन्मभूमि? इसरो ने खींची अद्भुत फोटो

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मुख्य आयोजन से पहले इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन (इसरो) ने उपग्रह से ली गई तस्वीरों को सार्वजनिक किया है। रामजन्मभूमि की कुछ विशेष तस्वीरें खींची हैं। वर्तमान में अंतरिक्ष में भारत के 50 से अधिक सैटेलाइट हैं। कई एंगल से पूरी अयोध्या की तस्वीर खींची गई है जिसमे राम जन्मभूमि परिसर सहित रेलवे स्टेशन, हनुमान गढ़ी, सरयू नदी सहित कुछ अन्य प्रमुख स्थल भी दिखाई दे रहे हैं। इन तस्वीरों को भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी के हैदराबाद स्थित राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर से खींचा गया है।

Sun, 21 Jan 2024 09:41 PM

Ram Mandir Live: तीर्थ क्षेत्र बाग विगेसी टेंट सिटी का सीएम योगी ने किया निरीक्षण

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर अयोध्या पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने तीर्थ क्षेत्र बाग विगेसी टेंट सिटी का निरीक्षण किया। सीएम ने प्रवास कर रहे साधु संतों से भेंट की। सीएम ने सुरक्षा के साथ भोजन व सफाई व्यवस्था का भी जायजा लिया। संतों से कुशल क्षेम भी पूछा। यहां मुख्यमंत्री करीब 25 मिनट रहे। वह रात 8:30 बजे टेंट सिटी से वापस लौट गए। बताया जा रहा है कि सुबह प्राण प्रतिष्ठा को लेकर मुख्यमंत्री पूरे अयोध्या नगरी में हो रही व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं।

Sun, 21 Jan 2024 09:37 PM

Ram Mandir Live: शादी-विवाहों के निमंत्रण में भी छाए सीताराम

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले ही पूरा प्रदेश राममय हो चुका है। यहां तक कि शादी कार्ड भी अब इससे अछूते नहीं रहे हैं। वैवाहिक कार्डों में अभी तक जहां विघ्नहर्ता गजानन और राधा-श्रीकृष्ण की फोटो होती थी। वहीं अब इन कार्डों में भी श्रीराम-जानकी चित्र छापे जा रहे हैं। इतना ही नहीं चित्र के साथ ही श्रीराम और सीताराम लिखवाने की मांग भी बढ़ी है। इसके अलावा लोगों के अभिवादन में भी अब राम-राम और जयश्रीराम का प्रचलन बढ़ रहा है। सदियों की प्रतीक्षा के बाद अयोध्या में प्रभु राम विराजमान होने जा रह हैं।
 

Sun, 21 Jan 2024 09:29 PM

Ram Mandir Live: रामलला के स्वागत को बरेली के मंदिर तैयार

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों को लेकर नाथनगरी के सभी सप्त नाथ मंदिरों समेत अन्य मंदिर भी तैयार हैं। मंदिरों की साफ-सफाई, रंग-रोगन के बाद अब सभी को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया है। 22 जनवरी को होने वाले कार्यक्रम को लेकर मंदिर पूरी तरह से तैयार हैं। त्रिवटीनाथ, अलखनाथ, वनखंडीनाथ, धोपेश्वरनाथ, मढ़ीनाथ, तपेश्वरनाथ, पशुपतिनाथ मंदिरों को सजाने के साथ ही यहां कार्यक्रम भी शुरु हो गए हैं। सोमवार को सभी जगह अयोध्या में हो रही प्राण प्रतिष्ठा का लाइव दिखाने की व्यवस्था की गई है। इसी प्रकार मॉडल टाउन के हरि मंदिर, सनातन धर्म मंदिर, रामायण मंदिर, दरगाह मंदिर में भी सजाया गया है।  

Sun, 21 Jan 2024 09:21 PM

Ram Mandir Live: भजन-कीर्तन के साथ आईडीए ने मनाया प्राण प्रतिष्ठा उत्सव

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर बरेली में इंडियन डेंटल एसोसिएशन की तरफ से रविवार को विशेष भजन कीर्तन कार्यक्रम का आयोजन आनंद आश्रम में किया गया। कार्यक्रम में राम दरबार की मनमोहक झांकी सजाई गई और प्रभु के भजनों पर आईडीए के सदस्य डॉक्टर, उनके परिजन झूम उठे। कार्यक्रम का आरंभ प्रभु श्री राम और माता सीता के पूजन से हुआ। इस मौके पर आनंद आश्रम परिसर में इंडियन डेंटल एसोसिएशन की तरफ से आकर्षक रंगोली बनाई गई।

Sun, 21 Jan 2024 09:13 PM

Ram Mandir Live: प्राण प्रतिष्ठा उत्सव के लिए बरेली में बांटे गए दीपक

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के चलते मां गंगा बचाओ वेलफेयर सोसायटी, ऑल इंडिया रियल फ़ॉर कल्चरल, एजुकेशनल, वेलफेयर सोसायटी और महिला कल्याण समिति के सयुंक्त तत्त्वाधान में दीपक बांटे गए। संस्था के सदस्यों ने रामदूत शोभायात्रा में हिस्सा लिया। इस अवसर पर डॉ. रजनीश सक्सेना, सीएल शर्मा, पूर्व आरएसएस प्रचारक डॉ. डीसी शर्मा, जीतेश राज नक्श, संजीव सक्सेना, ऋषि रंजन सिंह, कनिष्क शर्मा समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

Sun, 21 Jan 2024 09:08 PM

Ram Mandir Live: अयोध्या में रामभक्तों का सत्कार कर रहे आशीष

राम मंदिर आंदोलन से जुड़े रहे विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता आशीष सक्सेना अयोध्या में रामभक्तों के सत्कार में जुटे हैं। आशीष ने बताया कि अयोध्या में इस समय 50 से अधिक भोजनालय चल रहे हैं। इनमें लाखों रामभक्त रोजाना भोजन कर रहे हैं। सुबह सात बजे से रात दस बजे तक 25 चाय के केंद्र भी संचालित हैं। इनकी व्यवस्था में वो टीम के साथ जुटे हुए हैं। प्रसाद वितरण की व्यवस्था को भी दुरस्त किया जा रहा है। अतिथियों के स्वागत की भी जिम्मेदारी है।

Sun, 21 Jan 2024 09:04 PM

Ram Mandir Live: शोभायात्रा में डमरू दल ने सबको लुभाया 

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के चलते बरेली में निकली शोभायात्रा में डमरू दल ने सबको लुभाया। डमरू की धुन पर रामभक्तों ने खूब डांस किया। आरएसएस को भाजपा के कार्यकर्ता डमरू की धुन पर झूमते रहे। रामभक्तों ने राम ज्योति रथ को स्पर्श करके आशीर्वाद लिया। 

Sun, 21 Jan 2024 08:59 PM

Ram Mandir Live: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले बरेली में निकली शोभायात्रा

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले बरेली के माहौल को राममय बनाने के लिए बरेली कालेज के पूर्वी गेट से रामदूत शोभायात्रा की शुरूआत हुई। शोभायात्रा से पहले रामभक्त बरेली कालेज के ग्राउंड में एकत्र हुए। सभा हुई। आरएसएस के सह प्रांत कार्यवाह राजपाल ने कहा कि रामभक्तों के सतत संघर्ष और बलिदान के बाद रामलला अपने भव्य मंदिर में विराजमान होने जा रहे हैं। हमारा सौभाग्य है कि हम इस स्वप्न के साकार होने के साक्षी बन रहे हैं। प्रांत संघचालक शशांक भाटिया और सह प्रांत प्रचारक धर्मेंद्र ने रामभक्तों से सोमवार को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर दिवाली मनाने की अपील की। बरेली कालेज ग्राउंड से बेटी ने राम गीत सुनाकर रामभक्तों को भाव विभोर कर दिया। 

Sun, 21 Jan 2024 08:52 PM

Ram Mandir Live: बरेली में अयोध्या से नजारे, सड़कों पर रामभक्त प्यारे

राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से एक दिन पहले रविवार को बरेली में अयोध्या से नजारे नजर आए। बरेली के रामभक्त रामरस में सरावोर हो गए। हाथों में राम पतका लेकर भव्य शोभा यात्रा निकाली। हर तरफ राम नाम के जायकारे लगते रहे। पीले वस्त्र धारण कर महिलाएं कलश के साथ शोभायात्रा में शामिल हुईं। श्रीराम और महर्षि वाल्मीकि की झांकियों ने सबका मन मोह लिया। शोभायात्रा में रामभक्त रामधुन पर नृत्य करते रहे। 

Sun, 21 Jan 2024 08:47 PM

Ram Mandir Live: बरेली के पीवीआर में सौ रुपये देकर देखें लाइव प्रसारण

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के चलते बरेली के फिनिक्स मॉल के पीवीआर सिनेमा में 22 जनवरी का कार्यक्रम लाइव दिखाया जाएगा। अगर आपको लाइव देखना है, तो 100 रुपए के टिकट पर लाइव प्रसारण देख सकते हैं। सिनेमाघर प्रबंधन ने तैयारियां पूरी कर ली है। सोमवार को सुबह 11 बजे से 2 बजे तक अयोध्या का लाइव प्रसारण दिखाया जाएगा। सिनेमा हाल में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रखी जाएगी। 
 

Sun, 21 Jan 2024 08:39 PM

Ram Mandir Live: अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भारत-नेपाल सीमा पर हाईअलर्ट

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर इंडो-नेपाल बार्डर पर सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से हाईअलर्ट कर दिया गया है। नेपाल से आने वाले लोगों और वाहनों की सघन जांच की जा रही है। वहीं परंपरागत व पगडंडी रास्तों पर भी सुरक्षा एजेंसियों की पैनी नजर है। एडिशनल एसपी महराजगंज आतिश कुमार सिंह ने बताया कि इंडो-नेपाल बार्डर क्षेत्र में 40 जांच प्वाइंट बनाए गए हैं। बार्डर पर एसएसबी की जांच के बाद पुलिस भी नेपाल से आने वाले लोगों की जांच कर रही है। खुफिया एजेंसियों को भी सक्रिय कर दिया गया है। होटल व अन्य स्थानों पर ठहरे लोगों की जांच-पड़ताल कराई जा रही है। नेपाल से आने जाने वाले सभी वाहनों की एंट्री करने के साथ जांच पड़ताल करने को निर्देशित किया गया है। पगडंडी रास्तों पर गश्त तेज करने के भी निर्देश दिए गए हैं।