Hindi News उत्तर प्रदेश Ayodhya live : रोशनी सेे जगमगाई अयोध्‍या नगरी, 5.51 लाख दीयों से बना वर्ल्‍ड रिकार्ड

Ayodhya live : रोशनी सेे जगमगाई अयोध्‍या नगरी, 5.51 लाख दीयों से बना वर्ल्‍ड रिकार्ड

इस दिवाली राम की नगरी अयोध्‍या में भव्‍य दीपोत्‍सव का अद्भुत नजारा देखने को मिल रहा है। रामजन्‍मभूमि पर राममंदिर निर्माण की आधारशिला रखे जाने के बाद यह पहली दिवाली है। ऐसे में इस बार...

Ayodhya live : रोशनी सेे जगमगाई अयोध्‍या नगरी, 5.51 लाख दीयों से बना वर्ल्‍ड रिकार्ड
जगमगाई अयोध्‍या
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Deep PandeyEdited By: Ajay Singh
Fri, 13 Nov 2020 09:09 PM

इस दिवाली राम की नगरी अयोध्‍या में भव्‍य दीपोत्‍सव का अद्भुत नजारा देखने को मिल रहा है। रामजन्‍मभूमि पर राममंदिर निर्माण की आधारशिला रखे जाने के बाद यह पहली दिवाली है। ऐसे में इस बार दीपोत्‍सव की खास तैयारियां की गईं हैं। पूरी अयोध्‍या को सजाया गया है। सरयू तट पर 5.51 लाख दीये जलाकर विश्‍व कीर्तिमान बनाया गया है। इसे गिनीज बुक ऑफ द वर्ल्‍ड रिकार्ड ने दर्ज किया है। इस आयोजन की तैयारियां पिछले कई दिनों से चल रही हैं। करीब 10 लाख वालंटियर इसकी तैयारियों में जुटे थे। केवल सरयू के अलग अलग घाटों पर ही पांच लाख 84 हजार दीप जलाए गए। इसके अलावा भी अयोध्या के अलग अलग हिस्सों में लाखों दीप जले हैं। रामकी पैड़ी की रौनक तो देखते ही बन रही है। इस दौरान अद्भुत फ्यूजन का नजारा भी देखने को मिला। नीचे दीये जल रहे हैैं तो ऊपर लेजर शो के जरिये श्रीराम से जुड़े कथानकों का प्रदर्शन हो रहा है। अयोध्‍या के रामकथा पार्क में रामलीला का मंचन हो रहा है। सीएम योगी आदित्‍यनाथ और प्रदेश सरकार के कई मंत्रियों ने रामलीला देखी। सीएम योगी आज अयोध्‍या में ही रुके हैं।

 

 

Fri, 13 Nov 2020 06:21 PM

राम की पैड़ी में दीप जलाए

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में 'दीपोत्सव' के रूप में राम की पैड़ी में दीप जलाए। आज सरयू नदी के तट पर 5.51 लाख मिट्टी के दीपक जलाए जाएंगे। 

 

 

Fri, 13 Nov 2020 06:08 PM

योगी ने की राम की पैड़ी में आरती

अयोध्या दीपोत्सव के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राम की पैड़ी में आरती की।  <

 

 

Fri, 13 Nov 2020 05:41 PM

पीएम मोदी के कारण पूरा हुआ राम मंदिर का सपना : योगी

अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने कहा कि कई पीढ़ियों से सभी के मन में एक ही तमन्ना थी कि हम भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के निर्माण कार्य को अपनी आंखों से देख लेते तो हमारा जन्म और जीवन धन्य हो जाता। वह कार्य प्रधानमंत्री मोदी के कारण सफल हुआ है। योगी ने कहा
प्रदेशवासियों और सभी श्रद्धालु भक्तों की तरफ से मैं प्रधानमंत्री मोदी का अभिनंदन करता हूं कि उनकी प्रेरणा से, उनके मार्गदर्शन से, उनकी रणनीति से पांच सदी का संकल्प पूरा होते हुए देश और दुनिया देख रही है।

Fri, 13 Nov 2020 05:30 PM

राममंदिर निर्माण से पीएम मोदी ने पूरा किया पीढ़ियों का संकल्‍प

सीएम योगी आदित्‍यनाथ दीपोत्‍सव कार्यक्रम में लोगों को सम्‍बोधित कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि अयोध्‍या में राममंदिर निर्माण से पांच सदी और हमारी कई पीढ़ियों का संकल्‍प पूरा हुआ है। यह अवसर पीएम मोदी ने हमें दिया है। उन्‍होंने कहा कि 2020 का ये उत्सव ऐसे समय आया है, जब पूरी दुनिया कोरोना से जंग लड़ रही है। ये साल हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। दुनिया के साथ भारत भी कोरोना से लड़ाई लड़ रहा है। सीएम योगी ने कहा कि आज राम वनगमन मार्ग, रामायण सर्किट सहित तमाम योजनाओं की परिकल्‍पनाएं साकार हो रही हैं। कृष्‍णा सर्किट और अन्‍य योजनाओं के माध्‍यम से पवित्र धामों को पर्यटन जोड़ा जा रहा है। पहले सरकारें पंच कोसी, 84 कोसी परिक्रमाओं को रोकती थीं। आज की सरकार इस यात्रा में शामिल होने वाले लोगों की सुविधा के लिए काम कर रही है। 

Fri, 13 Nov 2020 05:28 PM

अयोध्या के सपने को पूरा करने के लिए पीएम मोदी का आभारी हूं: योगी

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महामारी के दौरान भी राम मंदिर का निर्माण संभव कर दिया है। अयोध्या के सपने को पूरा करने के लिए हम उनके आभारी हैं। 

>

 

Fri, 13 Nov 2020 04:55 PM

दीपोत्सव वेब पोर्टल का शुभारंभ

अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल बटन दबाकर वर्चुअल दीपोत्सव वेब पोर्टल का शुभारंभ किया। 

 

 

Fri, 13 Nov 2020 04:52 PM

अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने  पूजा-अर्चना की।

 

 

 

Fri, 13 Nov 2020 04:17 PM

सीएम योगी ने राम और सीता स्‍वागत किया

सीएम योगी ने राम और सीता स्‍वागत किया , हेलीकाप्‍टर से पुष्‍प वर्षा 

 

>

Fri, 13 Nov 2020 03:59 PM

रामनगरी सज कर तैयार

अयोध्या शहर में 'दीपोत्सव'  की वजह से रामनगरी सज कर तैयार है। राम जन्मभूमि  और सरयू नदी के तट का दृश्य देखते ही बन रहा है।  

 

 

Fri, 13 Nov 2020 03:40 PM

सीएम योगी ने की रामलला की पूजा-अर्चना

अयोध्या पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने श्रीराम जन्मभूमि पर विराजमान रामलला की पूजा अर्चना की।

 

 

Fri, 13 Nov 2020 03:35 PM

अयोध्या पहुंचे सीएम योगी

मुख्यमंत्री सीएम योगी अदित्यनाथ अयोध्या के रामकथा पार्क पहुंचे, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी साथ में मौजूद <

 

 

Fri, 13 Nov 2020 03:34 PM

अयोध्‍या में दिव्‍य दीपोत्‍सव: सीएम योगी ने रामलला के दर्शन किए, थोड़ी देर में जलेंगे 5.51 लाख दीये

दीपावली के मौके पर अयोध्‍या में भव्‍य दीपोत्‍सव की शुरुआत हो चुकी है। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने दीप प्रज्‍जवलन से इसकी शुरुआत की। राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल भी इस मौके पर मौजूद रहीं। इस बाद दीपावली अयोध्‍या के श्रीराम दरबार में मनाया जा रहा है। कहा जा रहा है कि करीब 500 साल बाद इस तरह की भव्‍य दीपावली अयोध्‍या में मनाई जा रही है। 5.51 लाख दीये अयोध्‍या में जलाए जाएंगे। यह भव्‍य उत्‍सव सारी दुनिया देखेगी। अयोध्‍या पहुंचने पर सीएम योगी और राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल ने रामलला के दर्शन किए। इसके बाद वहां दीप प्रज्‍जवलित कर पूजा अर्चना की। गुरुवार की शाम से ही अयोध्या सज-संवर कर पूरी तरह से तैयार हो गई है।

Fri, 13 Nov 2020 03:14 PM

दीपोत्सव कार्यक्रम में शामिल होने अयोध्या पहुंचीं राज्यपाल आनंदीबेन और सीएम योगी

492 साल बाद राम जन्मभूमि पर आयोजित होने वाले दीपोत्सव में शामिल होने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और योगी आदित्यनाथ और यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन हेलीकॉप्टर से अयोध्या पहुंच चुकी हैं। राज्यपाल आनंदीबेन और सीएम योगी यहां मौजूद लोगों ने स्वागत किया।

Fri, 13 Nov 2020 02:44 PM

राम की पैड़ी पर जलाए जाएंगे साढ़े पांच लाख दीये

अयोध्या में होने वाले तीन दिवसीय दीपोत्सव कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए लोग जोर-शोर से लगे हैं। ढोल नगाड़े व भांगड़ा के बीच सांस्कृतिक नृत्य का भी आयोजन किया जा रहा है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए राम की पैड़ी पर आज शाम को साढ़े पांच लाख दीये जलाने की तैयारी है। तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। 

 

Fri, 13 Nov 2020 02:40 PM

घाट पर दीयों की गिनती करेंगे वालंटियर 

दिवाली से पहले ही अयोध्या पूरी तरह जगमग हो उठी है। दीपोत्सव को लेकर पूरी अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया है। शुक्रवार यानी आज अयोध्या में होने वाले दीपोत्सव कार्यक्रम के​ लिए राम की पैड़ी को रंगोली और दीयों से सजाया जा रहा है। रामनगरी में दीपोत्सव को लेकर जोर शोर से तैयारी जारी है। सीएम योगी के पहुंचने के बाद आज यहां 5.51 लाख दीये जलाए जाएंगे। दीयों की गिनती के लिए घाट पर वालंटियर भी लगाए गए हैं।

 

Fri, 13 Nov 2020 02:34 PM

रामायण की विभिन्न घटनाओं सक विश्वकोश बनाने का लक्ष्य : यशवंत  

अयोध्या में राम जन्मभूमि पर दीपोत्सव को लेकर तैयारियां पूरी हो गईं। दीपोत्सव के चलते अयोध्या में विभिन्न झांकियों का भी आयोजन किया गया है।  झांकी के दौरान रामायण की कथाओं को दर्शाने वाली मूर्तियां 'कथा महोत्सव' के आगे राम कथा पार्क में प्रदर्शित की गईं। यूपी ललित कला अकादमी के सचिव, यशवंत सिंह राठौर ने बताया कि इन मूर्तियों के साथ, उनका रामायण से विभिन्न घटनाओं से मिलकर एक विश्वकोश बनाने का लक्ष्य है। 

 

Fri, 13 Nov 2020 02:06 PM

3:10 पर अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचेंगे सीएम योगी

3:10 पर अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचेंगे सीएम योगी व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल। सबसे पहले जाएंगे रामलला के दरबार में। करेंगे दर्शन पूजन। जलाएंगे दीपोत्सव का पहला दिया। एयरपोर्ट पर भी मीडिया की इंट्री नहीं।

Fri, 13 Nov 2020 02:03 PM

सील हुई अयोध्या

दीपोत्सव को लेकर अयोध्या को सील कर दिया गया है। सभी प्रवेश प्वाइंट पर बिना अनुमति पास के प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है। लोकल आईडी प्रूफ वाले ही प्रवेश मिल रहा है। राम की पैड़ी व राम कथा पार्क पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है। डीएम अनुज झा ने मीडिया से अपील की है। अपनी गैलरी में रहकर ही कवरेज करें।