ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश औरैयाहर ईवीएम के साथ होगी वीवीपैट मशीन

हर ईवीएम के साथ होगी वीवीपैट मशीन

हर ईवीएम के लिए वीवीपैट मशीन भी होगी। मतदान के लिए बटन दबाने पर वीवीपैट मशीन से एक पर्ची निकलेगी। जोकि यह साबित करेगी कि मतदाता ने जिसको वोट दिया है। उसी को वोट पड़ा है। यह पर्ची महज सात सेकेंड तक...

हर ईवीएम के साथ होगी वीवीपैट मशीन
हिन्दुस्तान टीम,औरैयाTue, 09 Apr 2019 10:20 PM
ऐप पर पढ़ें

हर ईवीएम के लिए वीवीपैट मशीन भी होगी। मतदान के लिए बटन दबाने पर वीवीपैट मशीन से एक पर्ची निकलेगी। जोकि यह साबित करेगी कि मतदाता ने जिसको वोट दिया है। उसी को वोट पड़ा है। यह पर्ची महज सात सेकेंड तक रहेगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी लोकसभा निर्वाचन-2019 में प्रत्येक बूथ पर ईवीएम के साथ वीवीपैट यानी वोटर वेरीफायबल पेपर ऑडिट टेज्ल मशीन का प्रयोग किया जाएगा।

यह व्यवस्था इसलिए है कि किसी तरह का विवाद होने पर ईवीएम में पड़े वोट के साथ पर्ची का मिलान किया जा सकें। वीवीपैट एक प्रिंटर मशीन है जो ईवीएम की बैलेट यूनिट से जुड़ी होती है। ये मशीन बैलेट यूनिट के साथ उसी कक्ष में रखी जाती है जहॉ मतदाता गुप्त मतदान करने जाते हंै। वीवीपैट मशीन से वोटर द्वारा अपना वोट डालने के तुरन्त बाद कागज की एक पर्ची निकलेगी। जिस पर उम्मीदवार का नाम और चुनाव चिन्ह छपा होगा। वोटर इस पर्ची को वीवीपैट मशीन में लगे पारदर्शी शीशे से पूरे सात सेकंड तक देखकर यह सुनिश्चित कर सकेगा कि वोट उसी उम्मीदवार को गया है। जिसे उसने वोट दिया है। मतदाता वीवीपैट में पर्ची को केवल देख सकता है। मतदाता इसे अपने घर नही ले जा सकता। ईवीएम और वीवीपैट का निर्माण भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड बंगलूरू और इलेक्ट्रॉनिक्स कारपोरेशन ऑफ इण्डिया लिमिटेड हैदराबाद में होता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें