ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश औरैयाबच्चों पर वायरल का अटैक, ओपीडी फुल

बच्चों पर वायरल का अटैक, ओपीडी फुल

बदलते मौसम में वायरल फीवर बच्चों पर जबरदस्त अटैक कर रहा है। अस्पताल आने वाले बच्चों मेंं करीब 90 प्रतिशत बच्चे वायरल बुखार से पीड़ित हैं। जिसके चलते बाल रोग विशेषज्ञ कक्ष में पूरे दिन मरीजों की भीड़...

बच्चों पर वायरल का अटैक, ओपीडी फुल
हिन्दुस्तान टीम,औरैयाMon, 14 Oct 2019 11:07 PM
ऐप पर पढ़ें

बदलते मौसम में वायरल फीवर बच्चों पर जबरदस्त अटैक कर रहा है। अस्पताल आने वाले बच्चों मेंं करीब 90 प्रतिशत बच्चे वायरल बुखार से पीड़ित हैं। जिसके चलते बाल रोग विशेषज्ञ कक्ष में पूरे दिन मरीजों की भीड़ रही। साथ ही निजी अस्पतालों में भी काफी संख्या में मरीज पहंुच रहे हैं।

सोमवार को जिला अस्पताल की ओपीडी में काफी भीड़ रही। दिन में गर्मी व रात को सर्दी होने के चलते वायरल फीवर ने बच्चों पर भी अपना शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। जिसके चलते अस्पताल में आने वाले मरीज बच्चों की संख्या में काफी बढोत्तरी रही। बाल रोग विशेषज्ञ डा.जी पी चौधरी ने बताया कि उन्होंने करीब 200 बच्चों को देखा है। जिसमें करीब 180 बच्चों को वायरल फीवर की शिकायत रही। साथ ही सर्दी के चलते खांसी जुकाम, उल्टी व दस्त से पीड़ित बच्चों की संख्या में इजाफा हुआ है। उन्होंने बताया कि वायरल फीवर की शुरूआत सर्दी से होती है। और बच्चों को जुकाम हो जाता है। इसके बाद बच्चा खांसी व अन्य समस्याओं से ग्रसित हो जाता है। जिला अस्पताल के अलावा निजी अस्पतालों में भी बुखार से पीड़ित बच्चे इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। निजी पैथॉलोजी पर भी जांच कराने के लिए पूरे दिन भीड़ रहती है।

टेस्ट रिपोर्ट आ रही नार्मल

औरैया। डा. जीपी चौधरी ने बताया कि अस्पताल आने वाले बुखार से पीड़ित बच्चों अच्छा उपचार किया जा सके। जिसके लिए बच्चों के परिजनों को ब्लड जांच कराने की सलाह दी जाती है। हालांकि इस समय अधिकांश बच्चों की जांचें नोर्मल आ रही हैं। मलेरिया व टायफाइड नही निकल रहा है।

डाक्टर की राय

मौसम में बदलाव के चलते बच्चों को ठंडी चीजों से बचाव करना चाहिए। साथ ही छोटे बच्चों की माताओं को भी अपना खानपान ठीक रखना चाहिए। बच्चों के शरीर को ढ़ककर रखना चाहिए। साथ ही गर्म कपड़ों का प्रयोग शुरू कर देना चाहिए। कूलर व पंखे की हवा से बचाव रखना चाहिए । बुखार आने पर तुरंत डाक्टर से सलाह लेना चाहिए।

डा. जीपी चौधरी, बाल रोग विशेषज्ञ

वायरल फीवर के लक्षण

- गले में दर्द होना

-बदन दर्द या मसल्स पेन

-खांसी आना

-सिरदर्द या त्वचा में रैशेज होना

-सर्दी-गर्मी लगना

-आंखों में जलन

-थकान महसूस होना

-तेज बुखार

ऐसे करें बचाव

- साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें

- खांसते या छींकते वक्त रुमाल से मुंह और नाक को ढक लें

- सफाई और हैंडवॉश का खास ख्याल रखें

- खाना खाने से पहले और वॉशरूम यूज करने के बाद हाथ साबुन से अच्छी तरह से धोएं

- बारिश के मौसम में उबले हुए पानी का सेवन करें

वायरल बुखार से राहत पाने के उपाय

खूब पानी पिएं

वायरल में खूब पानी पीना चाहिए। इसके अलावा जूस और कैफीन रहित चाय का सेवन करें। ज्यादातर फलों में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जिनका सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। अगर आपको डायरिया या उल्टी की शिकायत है तो इलेक्ट्रॉल का सेवन फायदेमंद होगा। इसके अलावा, नींबू, लैमनग्रास, पुदीना, साग, शहद आदि भी फायदेमंद हो सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें