DA Image
12 अक्तूबर, 2020|8:35|IST

अगली स्टोरी

बल्लापुर में निकले बीस लोग डेंगू पॉजिटिव

बल्लापुर में निकले बीस लोग डेंगू पॉजिटिव

तहसील अजीतमल क्षेत्र के ग्राम बल्लापुर में करीब 11 दिनों बाद आई एलाइशा जांच रिपोर्ट में 20 लोगों डेंगू पॉजीटिव पाए गए हैं। स्वास्थ्य टीम ने 30 लोगों के सैंपल लेकर सैफई मेडीकल कॉलेज भेजे थे।

11 दिनों बाद आई जांच रिपोर्ट तक स्वास्थ्य टीम द्वारा प्रतिदिन की जा रही मॉनीटरिंग और दवा वितरण से कई मरीज स्वस्थ्य भी हो चुके हैं। और स्थित पूरी तरह से नियंत्रण में है। स्वास्थ्य टीम की ओर से गांवों में फॉगिंग भी शुरू करा दी गई। स्वास्थ्य टीम की ओर से प्रतिदिन किए जा रहे निरीक्षण, जांच और दवा वितरण के अलावा स्वास्थ्य टीम लोगों को दवा वितरित करते हुए जागरूक कर रही है। ताकि निजी चिकित्सकों की ओर भाग रहे लोग झोलाछापों के चक्कर में न पड़ें।

बल्लापुर में बीते माह स्वास्थ्य टीम द्वारा एंटीजन कार्ड से डेंगू की जांच में सात लोगों में डेंगू के लक्षण देखने पर 30 लोगों का सैंपल लेकर एलाइसा जांच के लिए सैफई मेडीकल भेजे थे। 11 दिनों बाद सैफई से आई जांच रिपोर्ट में 20 लोग पॉजीटिव पाए गए। जांच रिपोर्ट आने तक बीमार लोगों को स्वास्थ्य टीम लगातार गांव जाकर दवा वितरित किए जाने से कई मरीज जंाच रिपोर्ट आने तक स्वस्थ्य भी हो गए। कई बीमारों को लेकर उनके परिजन निजी चिकित्सकों के यहां इलाज करा रहे हैं। स्वास्थ्य टीम की ओर से घरों में डीडीटी और गलियों में टेमीफॉस का छिड़काव कराने के साथ साथ भरे हुए पानी में डेंगू के लार्वा देखकर पानी फैलवाते हुए लोगों से काफी दिनों से भरे हुए पानी को फैलाने की अपील की थी। और लोगों को दवा वितरित की थी। सीएचसी अधीक्षक डा. विमल कुमार ने बताया कि एलाइसा जांच रिपोर्ट में 20 लोगों को डेंगू होने की पुष्टि हुई है। लोगों को दवा वितरित की जा रही है। और सीएचसी में भर्ती होने की अपील भी की जा रही है। लेकिन कई लोग पड़ोसी जनपद में निजी चिकित्सकों के पास इलाज के लिए मरीजों को ले जा रहे हैं। स्वास्थ्य टीम की ओर से वितरित की जा रही दवा और देखरेख से कई मरीज स्वस्थ्य भी हो चुके हैं। स्थित पूरी तरह नियंत्रण में है। कोई नए मरीज नही मिले हैं। सुरक्षा को देखते हुए गांव में स्वास्थ्य टीम की ओर से फॉगिंग भी करवाई जा रही है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Twenty people turned out to be dengue positive in Ballapur