ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश औरैयाक्षय रोग को मात दे चुके मरीज बनेंगे टीबी चैंपियन

क्षय रोग को मात दे चुके मरीज बनेंगे टीबी चैंपियन

क्षय रोग को मात दे चुके मरीज अब टीबी चैंपियन बनकर लोगों को जागरूक करेंगे। जल्द ही जनपद में टीबी चैंपियन का चयन किया जाएगा। वर्ष 2025 तक भारत को टीबी मुक्त बनाने के लिए यह प्रयास किए जा रहे हैं।...

क्षय रोग को मात दे चुके मरीज बनेंगे टीबी चैंपियन
हिन्दुस्तान टीम,औरैयाThu, 06 Feb 2020 10:36 PM
ऐप पर पढ़ें

क्षय रोग को मात दे चुके मरीज अब टीबी चैंपियन बनकर लोगों को जागरूक करेंगे। जल्द ही जनपद में टीबी चैंपियन का चयन किया जाएगा। वर्ष 2025 तक भारत को टीबी मुक्त बनाने के लिए यह प्रयास किए जा रहे हैं। संयुक्त निदेशक (क्षय) संतोष गुप्ता ने सभी जिला क्षय रोग अधिकारियों को अस बाबत पत्र जारी कर किया है।

संयुक्त निदेशक ने कहा है कि समाज में क्षय रोग के संबंध में जनमानस को जागरूक करने में यह बहुत उपयोगी साबित होंगे। क्योंकि यह टीबी चैंपियन अपनी आप बीती और अनुभवों को लोगों तक पहुंचाएंगे। इस रोग को मात दे चुके चैंपियन द्वारा सही तरीके से अपनी बात रखने से क्षय रोगियों के प्रति भेदभाव भी कम होगा। वर्तमान में 12 जनपदों में टीबी चैंपियन द्वारा जनपदीय टीबी फोरम में प्रतिभाग, ट्रीटमेंट सर्पोटर तथा सक्रिय खोज अभियान में कार्यकर्ता के रूप में योगदान दिया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक जनपद में तीन से पांच टीबी चैंपियन का चयन किया जाए। चयन में टीबी फ्री ब्लॉक को प्राथमिकता दी जाए। चैंपियन को किसी भी तरह का मानदेय भुगतान नहीं किया जाएगा। जिला क्षयरोग अधिकारी डॉक्टर नवीन कुमार मिश्रा ने कहा कि जल्द ही चैंपियन का चयन किया जाएगा। वर्तमान में जनपद में 1132 मरीजों का इलाज चल रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें