DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सावन का सोमवार आज, शिव मंदिरों में गूंजेंगे जयकारे

सावन का सोमवार आज, शिव मंदिरों में गूंजेंगे जयकारे

सावन के पहले सोमवार को बीहण में यमुना किनारे स्थित प्राचीन देवकली मंदिर समेत अन्य शिवालयों पर शिव भक्तों की भारी भीड़ उमड़ेगी।

जिले भर में शिवालयों में हर हर महादेव के जयकारे गूंजेगे। इस मौके पर देवकली मंदिर पर मेला भी लगेगा। मंदिर पर आने वाली भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने देवकली मंदिर पर सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की है।

मालूम हो कि सावन का महीना भगवान भोले शंकर की पूजा आराधना का महीना माना जाता है। सावन में खास कर सोमवार को भगवान शिव की पूजा आराधना का विशेष महत्व है। इस दिन शिव भक्त भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए शिव मंदिर जाकर शिव लिंग पर जलाभिषेक कर पर बेल पत्र, धतूरा, फल-फूल और मिठाई चढ़ाते हैं। इस बार 30 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है इसलिए शहर तथा जिले में स्थित तमाम शिव मंदिरों पर सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगेगी। सावन के सोमवार को सबसे ज्यादा भीड़ शहर से 4 किलोमीटर दूर स्थित भगवान कालेश्वर के प्राचीन शिव मंदिर पर होती है।

हर सोमवार को मंदिर पर मेला भी लगता है। पहले सोमवार को देखते हुए दर्जनों दुकानदारों ने मंदिर परिसर में दुकानें लगा ली हैं। मंदिर पर जुटने वाली शिव भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए मंदिर कमेटी और जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मंदिर पर बड़ी संख्या में पुलिस जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। महिला पुलिस और एलआईयू के लोग भी तैनात किए गए हैं। मंदिर के गेट पर मंटल डिटेक्टरयुक्त दरवाजा लगाया गया है। महिलाओं तथा पुरुषों के लिए अलग अलग लाइनें रहेंगी। इसके अलावा वाहनों को नियंत्रित करने के लिए मंदिर से दोनों ओर काफी दूर बैरीकेडिंग की गई है। कोई भी वाहन मंदिर परिसर में नहीं जाने दिया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Savan's Monday, will shout at Shiva temples