DA Image
27 नवंबर, 2020|9:12|IST

अगली स्टोरी

बालिका सशक्तिकरण के लिए एनटीपीसी निभाएगी अहम भूमिका

बालिका सशक्तिकरण के लिए एनटीपीसी निभाएगी अहम भूमिका

1 / 2बालिका सशक्तीकरण मिशन” एक अवसर है। ग्रामीण परिवेश से आने वाली इन बालिकाओं के लिए जिससे वह भी साबित कर सकें कि उनमें योग्यता अथवा कौशल की कोई कमी नहीं है। बस जरूरत है आवश्यक संसाधन एवं एक अवसर प्रदान...

बालिका सशक्तिकरण के लिए एनटीपीसी निभाएगी अहम भूमिका

2 / 2बालिका सशक्तीकरण मिशन” एक अवसर है। ग्रामीण परिवेश से आने वाली इन बालिकाओं के लिए जिससे वह भी साबित कर सकें कि उनमें योग्यता अथवा कौशल की कोई कमी नहीं है। बस जरूरत है आवश्यक संसाधन एवं एक अवसर प्रदान...

PreviousNext

बालिका सशक्तीकरण मिशन” एक अवसर है। ग्रामीण परिवेश से आने वाली इन बालिकाओं के लिए जिससे वह भी साबित कर सकें कि उनमें योग्यता अथवा कौशल की कोई कमी नहीं है। बस जरूरत है आवश्यक संसाधन एवं एक अवसर प्रदान करने की। यह कार्यक्रम इन बालिकाओं के व्यक्तित्व विकास की दिशा में अहम पड़ाव साबित होगा।

यह बातें एनटीपीसी औरैया की महाप्रबंधक सरोज चेल्लुरी ने एनटीपीसी की परियोजना औरैया गैस पावर स्टेशन के प्रेक्षागृह में बालिका सशक्तीकरण अभियान के उद्घाटन समारोह में कही। यह अभियान 21 जून 2019 तक चलेगा।

सरोज चेल्लुरी परियोजना प्रमुख एवं अन्य विशिष्ट अतिथियों के साथ मिलकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में महाप्रबंधक सरोज चेल्लुरी ने अपने उद्बोधन के दौरान बालिका सशक्तीकरण मिशन का परिचय देते हुए बताया कि यह एनटीपीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह का एक स्वप्न था कि हम बालिका सशक्तीकरण मिशन की दिशा में ग्रामीण बालिकाओं को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने, उनके सपनों को एक नया आयाम देने, उनके अंतर्मन में आशा, आत्मविश्वास, कुछ कर गुजरने की ललक जगाने हेतु अहम भूमिका निभाते हुए भारत सरकार के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान में यथोचित योगदान दे सकें। उन्होंने यह भी बताया कि एनटीपीसी की अनेकों परियोजनाओं ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। महाप्रबंधक ने बताया कि बालिका सशक्तीकरण मिशन के अंतर्गत औरैया परियोजना द्वारा समीपवर्ती ग्रामों के विद्यालयों की 40 बालिकाओं को अपने यहां एक माह तक प्रशिक्षण के लिए रखा जाएगा। इस दौरान उनके आवास, भोजन की व्यवस्था के साथ-साथ उन्हें पाठ्यक्रम के हिन्दी, अंग्रेजी, गणित विषयों के अलावा योग, आत्मरक्षा, व्यक्तित्व विकास, संगीत, क्राफ्ट, कौशल विकास से संबन्धित प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। हमारा प्रयास है कि हम बालिका सशक्तीकरण मिशन के माध्यम से ग्रामीण परिवेश की बालिकाओं के सशक्तीकरण की दिशा में एक छोटा-सा योगदान दे सकें। साथ ही उन्होंनें बालिका सशक्तीकरण मिशन के आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए जानकारी दी कि इसका उद्देश्य बालिकाओं के बाल-मन-मस्तिष्क को सशक्त बनाकर उन्हें परिश्रम कर सफलता प्राप्त करने की प्रेरणा देना है ।

इस अवसर पर महाप्रबंधक के साथ अन्य अतिथिगण, विभागाध्यक्ष, वरिष्ठ अधिकारीगण, कर्मचारीगण, जागृति महिला मण्डल की सदस्याएं, लिटिल किंगडम स्कूल के शिक्षकगण, विद्यालयों के प्रधानाध्यापक, बालिकाओं के अभिभावक एवं बालिकाएं उपस्थित रहीं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:NTPC will play an important role for girls empowerment