DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › औरैया › अब सीसीटीवी से कवर होगी शराब दुकानें
औरैया

अब सीसीटीवी से कवर होगी शराब दुकानें

हिन्दुस्तान टीम,औरैयाPublished By: Newswrap
Sun, 01 Aug 2021 04:11 AM
अब सीसीटीवी से कवर होगी शराब दुकानें

औरैया। संवाददाता

जिले की सभी शराब दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। जिससे शराब की दुकानों पर नजर रखी जा सके।

यह निर्देश जिला आबकारी अधिकारी ज्ञानेंद्र नाथ पांडे ने शनिवार को आबकारी निरीक्षकों व शराब दुकानों के अनुज्ञापियों के साथ बैठक में दिया। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरा इस प्रकार और इतनी संख्या में लगाए जाए कि संबंधित दुकान का सेल्स काउंटर अंदर का संपूर्ण स्पष्ट रिकॉर्ड हो सके। रिकॉर्डिंग की पेनड्राइव आबकारी निरीक्षक के माध्यम से जिला आबकारी अधिकारी के कार्यालय में जमा की जाएगी। सीसीटीवी की रिकॉर्डिंग करने वाले उपकरण को सुरक्षित रूप से ताले में बंद कर दुकान में रखा जाएगा।

बैठक में सभी शराब दुकानों पर मानक के अनुरूप देखने वाला साइन बोर्ड लगाए जाने, रजिस्टर पूरा होने, निकासी पासबुक तथा विक्रेता को पूरा रखने और दुकान के बाहर आम ग्राहकों के लिए शिकायत पुस्तिका रखने के निर्देश दिए गए हैं। दुकानों में रेट लिस्ट चस्पा किए जाने और क्षेत्रीय आबकारी निरीक्षक के मोबाइल नंबर भी लिखे जाने को कहा गया है। जिला आबकारी अधिकारी ने निर्देश दिया कि किसी भी आबकारी दुकान के बाहर अथवा आसपास से शराब की बिक्री न होने पाए। खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्र की दुकानों के पास परचून की दुकान पान की दुकान साप्ताहिक बाजार या अन्य किसी के माध्यम से शराब की बिक्री न हो यह सुनिश्चित किया जाए।

निर्देश दिया गया कि मदिरा की फुटकर दुकानों का एकमात्र प्रवेश द्वार होना चाहिए। अन्य कोई दरवाजा, खिड़की ओपनिंग इत्यादि न हो । यदि कोई अन्य दरवाजा खिड़की ओपनिंग हो तो तत्काल पक्की चिनाई करा कर बंद कर दिया। जिला आबकारी अधिकारी ने यह भी कहा कि प्रत्येक दशा में गत वर्ष की निकासी में सन्निहित राजस्व से अधिक का उठान ठेकेदार सुनिश्चित करें। बैठक में प्रयुक्त हो चुके खाली गक्तों को रेड पेन से क्रॉस मार्क लगाने का निर्देश दिया गया। ताकि उनका दुरुपयोग न हो सके।

संबंधित खबरें