ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश औरैयामां मुरादें पूरी कर दे हलवा बांटूंगी

मां मुरादें पूरी कर दे हलवा बांटूंगी

शारदीय नवरात्रि के पांचवें दिन भी देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। स्कंदमाता को प्रसन्न करने के लिए श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की। अपनों के कल्याण के साथ देश से कोरोना मिटाने की कामना...

मां मुरादें पूरी कर दे हलवा बांटूंगी
हिन्दुस्तान टीम,औरैयाWed, 21 Oct 2020 11:23 PM
ऐप पर पढ़ें

शारदीय नवरात्रि के पांचवें दिन भी देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। स्कंदमाता को प्रसन्न करने के लिए श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की। अपनों के कल्याण के साथ देश से कोरोना मिटाने की कामना की।

नवरात्रि की प्रतिपदा लगते ही पांचवें दिन भी नगर देवी मय हो गया। महिलाएं वह बच्चे मंगल गीत गाकर देवी के भवन पर जा रहे थे। सुबह से ही घर की महिलाओं ने अपने घर में बने पूजा स्थल पर पांचवें दिन स्कंदमाता की पूजा कर मनोकामना की। अपने पूजा घर को सजा करके विधि विधान से दुर्गा जी की पूजा-अर्चना के साथ देवी के पांचवे स्वरूप स्कंदमाता की आराधना की। काफी संख्या में महिलाएं एवं पुरुष नवरात्रि के 9 दिनों तक व्रत भी रहते हैं। उन्होंने शनिवार से नौ दिन के लिए देवी जी का व्रत भी शुरू कर दिया। हालांकि, औरैया के आस पास क्षेत्रों में हर वर्ष करीब दो दर्जन से ज्यादा स्थानों पर दुर्गा पंडाल सजा करके तमाम धूमधाम के साथ कार्यक्रमों के आयोजन किये जाते रहे हैं। इस बार कोरोना वायरस के चलते बहुत कम स्थानों पर दुर्गा पंडाल लगाए जाने की अनुमति प्रशासन द्वारा दी गई है। साथ ही जिन स्थानों पर दुर्गा पंडाल बनाए गये हैं, वहां पर ध्वनि विस्तारक यंत्र आदि बजाने की अनुमति नहीं दी गई है। महिलाओं बच्चों व बुजुर्गों में नवरात्रि को लेकर खासा उत्साह है। बीहड़ में स्थित मां मंगला काली मंदिर के अलावा शहर की पथवरियन माता, बड़ी माता, संतोषी माता, विंध्यवासिनी, गमा देवी व महामाया काली मंदिर आदि पर श्रद्धालु महिला पुरुषों ने पूजा-अर्चना की। माना जाता है कि स्कंदमाता प्रेम और वात्सल्य की देवी हैं। मान्यता है कि संतान प्राप्ति की मनोकामना पूर्ण करने के लिए दंपतियों को इस दिन सच्चे मन से मां के इस स्वरूप की आराधना करनी चाहिए, इससे उनकी मुराद पूरी होती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें