DA Image
6 मार्च, 2021|7:46|IST

अगली स्टोरी

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का शुभारम्भ

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का शुभारम्भ

कलेक्ट्रेट परिसर में प्रभारी मंत्री ने जनपद स्तर पर मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का शुभारम्भ किया। इस दौरान उन्होंने इस योजना के 140 लाभर्थियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए। जिसमें प्रथम श्रेणी में राधा देवी, विमलेश कुमारी, विनीता देवी सहित 24 कन्याओं को, द्वितीय श्रेणी में लली, सोनी देवी, पूजा देवी सहित 86 कन्याओं को, पांचवी श्रेणी में सुमन देवी, निशा देवी, ममता देवी सहित 26 कन्याओं को एवं छठवी श्रेणी में सवित्री देवी, रामदेवी, रानी सहित चार कन्याओं को प्रमाण पत्र वितरित किया गया।

प्रभारी मंत्री जयकुमार सिंह जैकी ने कहा कि यह योजना बालिकाओं एवं किशोरियों कोे और अधिक सशक्त करने के लिए प्रारम्भ की गयी है। इससे कन्या भ्रूण हत्या को समाप्त करने, सामान्य लैंगिक अनुपात स्थपित करने, बाल विवाह की कुप्रथा को रोकने में सहायता प्रदान करेगी। इसमें छह श्रेणियों के माध्यम से कन्याओं की आर्थिक मदद की जाएगी। जिसमें प्रथम श्रेणी में दो हजार, द्वितीय श्रेणी में एक हजार, तृतीय श्रेणी में दो हजार, चतुर्थ श्रेणी में तीन हजार, पंचम श्रेणी में तीन हजार षष्टम श्रेणी में पांच हजार रुपए की धनराशि एक मुश्त दी जाएगी। इससे महिला सशक्तीकरण को बल मिलेगा। इस योजना से बेटियों का भविष्य संवरेगा और बेटियों की प्रति नाकारत्मक धारणा भी बदलेगी। यह सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान का महत्वपूर्ण कदम है। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्षा गीता शाक्य ने कहा कि भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार दोनों मिलकर महिला सशक्तीकरण के लिए अनेक योजनायें चला रही हैं। इस योजना के प्रारंभ होने से कई बालिकाओं और किशोरियों को पढ़ाई में मदद मिलेगी। सरकार महिलाओं की सुरक्षा को लेकर बहुत ही गंभीर है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि यह योजना बालिका के स्वास्थ्य व शिक्षा को प्रोत्साहन देने एवं स्वालंबी बनाने में सहायता प्रदान करेगी। परिवार की अधिकतम दो कन्याओं को लाभ मिल सकेगा। सभी पात्र बालिकाएं या उनके अभिभावक आनलाइन आवेदन कर इस योजना का लाभ पा सकते है। सभी संबंधित अधिकारी इस योजना के क्रियान्वयन में कोई लापरवाही ने बरतें।

इस दौरान कार्यक्रम स्थल पर ही एलईडी वैन लगाकर आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, आशा प्रधानों, छात्राओं को लखनऊ में आयोजित हुए शुभारंभ कार्यक्रम का संजीव प्रसारण दिखाया गया। इस दौरान सदर विधायक रमेश दिवाकर, बिधूना विधायक प्रतिनिधि देवेश शाक्य, एसपी सुनीती, सीडीओ बृजकिशोर पाठक, एडीएम रेखा एस चैहान, जिला प्रोबेशन अधिकारी आवेश कुमार सहित सभी संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title: Inauguration of Chief Minister Kanya Sumangala Yojana