DA Image
23 जनवरी, 2021|4:10|IST

अगली स्टोरी

फास्टैग न होने पर पहली जनवरी से लगेगा दोगुना टोल

फास्टैग न होने पर पहली जनवरी से लगेगा दोगुना टोल

अजीतमल। हिन्दुस्तान संवाद

यदि आपकी गाड़ी में फास्टैग नही है, तो आप भी अपनी गाड़ी में जल्द ही फास्टैग लगवा लीजिए। क्योंकि अगर आपकी गाड़ी में फास्टैग नही है तो 31 दिसंबर को आधी रात से टोल नाका पार करने के लिए दो गुना शुल्क देने के बाद ही आगे जा पाएंगे।

एक जनवरी से देशभर के टोल प्लाजा पर कैश लाइन खत्म हो रही है। टोल नाका पर लगने वाले जाम से निजात पाने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया और वाहनों में फास्टैग अनिवार्य कर दिया है। फास्टैग होने से टोल नाका में लगे सेंसर को फास्टैग ऑटोमैटिक रीड पर लेगा और तुरंत बैरियर खुल जाएगा। जिन वाहनों में फास्टैग नही है उनको दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि उन वाहन के चालकों को टोल नाका पार करने के लिए दोगुना चार्ज देना पड़ेगा। अनंतराम टोल प्लाजा पर तैयारियां लगभग पूरी हो गयी हैं। एम्बुलेंस के लिए एक अलग लाइन रखी गयी है।

फास्टैग लगवाने के लिए चाहिए यह दस्तावेज

वाहनों में फास्टैग लगवाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो कॉपी और वाहन के रजिस्ट्रेशन का पेपर होना चाहिए। फोटो आईडी के तौर पर आधार कार्ड, पासपोर्ट या पैन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कहा मिलेगा फास्टैग

वाहन मालिक एसबीआई, एचडीएफसी, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईसीआईसीआई, एक्सिस, यूनियन बैंक जैसे बैंकों की शाखाओं या ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए फास्टैग खरीद सकते हैं। इसके अलावा अनन्तराम टोल प्लाजा पर पेटीएम, एयरटेल बैंक आदि के प्रतिनिधि भी वाहनों में फास्टैग लगा रहे हैं।

वही माई फास्टैग'' एप से आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। आप फास्टैग को उपरोक्त किसी भी बैंक से 200 रुपये में खरीद सकते हैं। इसे कम से कम 100 रुपये से रिचार्ज करवा सकते हैं। बैंक और पेमेंट वॉलेट से रिचार्ज पर अपनी तरफ से कुछ अतिरिक्त चार्ज लगाने की छूट दी गई है।

फॉस्टैग के लिए आवेदन की प्रक्रिया

सबसे पहले संबंधित बैंक की ऑनलाइन फॉस्टैग एप्लिकेशन वेबसाइट पर जाएं। फॉस्टैग अकाउंट के ऑनलाइन आवेदन के लिए बैंक के साथ संबंध होना जरूरी नहीं है।

फॉस्टैग एप्लीकेशन में अपना नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि भरें।

केवाईसी (नो योर कस्टमर) दस्तावेज जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, या आधार कार्ड आदि का विवरण दर्ज करें।

गाड़ी का नंबर दर्ज करें।

केवाईसी दस्तावेज, अपनी एक पासपोर्ट साइज फोटो और गाड़ी की आरसी शामिल है की कॉपी संलग्न करें।

यह फार्म भरकर सबमिट करने के बाद आपका फॉस्टैग अकाउंट बन जाएगा। अब आप इस खाते को ऑनलाइन या फॉस्टैग एप के जरिए संचालित कर सकते हैं। आप क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/ एनईएफटी / आरटीजीएस का उपयोग करके या नेट बैंकिंग के जरिए अपने फॉस्टैग खाते को रिचार्ज कर सकते हैं। रिचार्ज की जाने वाली अधिकतम राशि एक लाख रुपए है। फॉस्टैग लेनदेन की सूचना आपको अपने मोबाइल पर मैसेज और ईमेल एड्रेस पर ईमेल के जरिए मिलती रहेगी।

कैसे काम करता है फास्टैग

फास्टैग में रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन का इस्तेमाल होता है। यह इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक है। इसे गाड़ी के विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है। जैसे ही गाड़ी टोल प्लाजा के पास आती है, टोल प्लाजा पर लगा सेंसर विंडस्क्रीन पर लगे फास्टैग को ट्रैक कर लेता है। उस टोल प्लाजा पर लगने वाला शुल्क फॉस्टैग अकाउंट से कट जाता है। इस तरह टोल प्लाजा पर रुके बगैर आप टोल का भुगतान कर देते हैं। यह टैग आपके प्रीपेड खाते के सक्रिय होते ही अपना काम शुरू कर देता है। फास्टैग अकाउंट की राशि खत्म होने पर आपको उसे रिचार्ज कराना होगा।

नई गाड़ी खरीदी है तो बेफिक्र रहें

यदि आपने नई गाड़ी खरीदी है तो फॉस्टैग को लेकर निश्चिंत रहें। आपको पंजीकरण के समय पहले से ही फॉस्टैग उपलब्ध करा दिया जाता है। आपको बस अपना फॉस्टैग अकाउंट एक्टिव और रिचार्ज करना होगा।

अनन्तराम टोल प्लाजा पर निकले वाहनों की संख्या

दिनांक - 21 दिसंबर

कैश वाहन - 5201

टैग वाहन - 11177

दिनांक - 22 दिसंवर

कैश वाहन - 5165

टैग वाहन - 11253

दिनांक - 23 दिसंबर

कैश वाहन - 5173

टैग वाहन - 11520

दिनांक - 24 दिसंबर

कैश वाहन - 5111

टैग वाहन - 12287

दिनांक -25 दिसंवर

कैश वाहन - 5478

टैग वाहन - 12903

दिनांक - 26 दिसंवर

कैश वाहन - 5150

टैग वाहन - 12334

दिनांक - 27 दिसंबर

कैश वाहन - 5579

टैग वाहन - 12998

(नोट - सभी आंकड़े अनन्तराम टोल प्लाजा से निकले वाहनों के है)

एक जनवरी को वाहनों में फास्ट टैग अनिवार्य हो जाएगा। बिना फास्ट टैग वाले वाहनों से दो गुना शुल्क लगेगा। सभी तैयारियां भी पूरी कर ली गयी है। फास्टैग से समय और ईंधन दोनों की बचत होगी। इसके लिए लोगों को जागरूक भी जा रहा है।

सत्यवीर यादव, डीजीएम अनन्तराम टोल प्लाजा

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Fastag will double toll from January 1