ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश औरैयाशिक्षकों को सुझाया प्रभावी शिक्षण का तरीका

शिक्षकों को सुझाया प्रभावी शिक्षण का तरीका

ग्रीन वैली पब्लिक स्कूल दिबियापुर में सत्र 2018-19 समापन के अवसर पर कार्यशाला का आयोजित की गई। जिसका विषय प्रभावशाली शिक्षण तकनीक और कक्षा प्रबंधन...

शिक्षकों को सुझाया प्रभावी शिक्षण का तरीका
हिन्दुस्तान टीम,औरैयाFri, 29 Mar 2019 11:07 PM
ऐप पर पढ़ें

ग्रीन वैली पब्लिक स्कूल दिबियापुर में सत्र 2018-19 समापन के अवसर पर कार्यशाला का आयोजित की गई। जिसका विषय प्रभावशाली शिक्षण तकनीक और कक्षा प्रबंधन था।

मुख्य वक्ता रत्न सागर, नई दिल्ली के आबिद अंसारी थे। कार्यशाला के दौरान अतिथियों ने विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से शिक्षण को प्रभावी बनाने पर बल दिया। शिक्षण पद्धति को परीक्षा केंद्रित के साथ-साथ ज्ञान केंद्रित बनाने पर अधिक जोर दिया। इसके दौरान विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। उन्होंने सभी शिक्षकों से भिन्न-भिन्न उपागमों के द्वारा बच्चों को समझाने और उनके अनुसार अध्ययन विधि को अनुकूल बनाने को कहा। कार्यशाला में सभी शिक्षकों को उनके रुचि एवं विषय के अनुसार पदक प्रदान किए गए। प्रबंधक नवनीत गुप्ता ने इस तरह की कार्यशाला के आयोजन को बहुत उपयोगी बताया। शिक्षकों को इससे मिली जानकारियों को प्रतिदिन के शिक्षण कौशल में शामिल करने की सलाह दी। प्राचार्य राजेश मिश्रा ने कार्यशाला को महत्वपूर्ण बताते हुए आबिद अंसारी एवं रत्न सागर को धन्यवाद दिया और भविष्य में भी ऐसे आयोजन को पुन: करने की इच्छा जाहिर की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें