ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश औरैयादिबियापुर शिफ्ट होगा एनटीपीसी का जोनल हेड क्वार्टर

दिबियापुर शिफ्ट होगा एनटीपीसी का जोनल हेड क्वार्टर

मांग की कमी के कारण लंबे अरसे से उत्पादन बंद होने के कारण एक तरह से सुनसान पड़े औरैया गैस पावर स्टेशन एनटीपीसी दिबियापुर में फिर से रौनक आने वाली...

दिबियापुर शिफ्ट होगा एनटीपीसी का जोनल हेड क्वार्टर
हिन्दुस्तान टीम,औरैयाTue, 13 Nov 2018 09:51 PM
ऐप पर पढ़ें

मांग की कमी के कारण लंबे अरसे से उत्पादन बंद होने के कारण एक तरह से सुनसान पड़े औरैया गैस पावर स्टेशन एनटीपीसी दिबियापुर में फिर से रौनक आने वाली है।

एनटीपीसी प्रबंधन ने अब तक लखनऊ में संचालित हो रहे अपने नॉर्दन रीजन के हेड क्वार्टर को एनटीपीसी दिबियापुर में शिफ्ट करने का फैसला लिया है। इसके अंतर्गत नॉर्दन रीजन की आधा दर्जन से अधिक बड़ी परियोजनाओं की मॉनिटरिंग अब यहीं से होगी। डेढ़ सैकड़ा से अधिक अधिकारी-कर्मचारियों को एनटीपीसी दिबियापुर में अपना योगदान देने के लिए विभागीय तौर पर दिशा-निर्देश जारी किया जा चुका है।

652 मेगा वाट उत्पादन क्षमता वाली एनटीपीसी दिबियापुर में गैस व नेफ्ता से बिजली का उत्पादन होता है। मार्केट में कोल पावर, हाइड्रोपावर और सोलर पावर की सस्ती उपलब्धता के चलते एनटीपीसी दिबियापुर उत्पादित महंगी बिजली की डिमांड पिछले कुछ सालों से ना के बराबर बनी हुई है। डिमांड न होने के कारण एनटीपीसी औरैया में पिछले काफी अरसे से बिजली उत्पादन बंद पड़ा हुआ था। हालांकि पिछले महीनों में एनटीपीसी में पहली महिला महाप्रबंधक व प्रभारी अधिकारी सरोज चिल्लूरी के कार्यभार संभालने के बाद से परियोजना में बिजली उत्पादन का कार्य शुरू हो चुका है। पिछले सप्ताह वेंडर मीट में नई महाप्रबंधक ने एनटीपीसी दिबियापुर के स्वर्णिम भविष्य की रूपरेखा वेंडर्स के सामने रखी। उन्होंने कहा कि एनटीपीसी औरैया अपनी पूरी क्षमता के साथ बिजली उत्पादन में प्रति पल सक्षम है। उन्होंने एनटीपीसी औरैया में प्रस्तावित 22 मेगावाट के नए सोलर पावर प्लांट के लिए भी कार्य जल्द शुरू होने की उम्मीद जताई।

दूसरी ओर एनटीपीसी प्रबंधन ने अपने लखनऊ स्थित नॉर्दन रीजन हेड क्वार्टर को एनटीपीसी दिबियापुर में शिफ्ट करने का फैसला लिया है। इसके तहत डेढ़ सैकड़ा से अधिक अधिकारी कर्मचारियों को एनटीपीसी दिबियापुर में तैनाती मिलेगी। विभागीय तौर पर अंदर खाने एनटीपीसी दिबियापुर में तैनात किए जाने वाले अधिकारी कर्मचारियों के लिए पत्र भी जारी हो गया है। नए कर्मचारियों के कार्यालय के लिए एनटीपीसी में युद्ध स्तर पर व्यवस्थाएं दुरुस्त की जा रही है। आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि एनटीपीसी के नॉर्दन रीजन में स्थित रिहंद, टांडा, ऊंचाहार, मेजा, औरैया आदि परियोजनाओं की मॉनिटरिंग वाइन से जुड़ी व्यवस्थाओं का संचालन अब एनटीपीसी दिबियापुर से ही होगा। एनटीपीसी पड़ोसी जनपद कानपुर के बिल्हौर में प्रस्तावित एनटीपीसी के कुल वेस्ड प्लांट की स्थापना का कार्य जल्द शुरू करने वाली है। इस नए बनने वाले प्लांट के लिए भी ज्यादातर प्रोसेस एनटीपीसी दिबियापुर से संचालित किए जाने की तैयारी है। कुल मिलाकर आने वाले दिनों में एनटीपीसी औरैया सूबे के औद्योगिक और सामाजिक विकास में अपनी प्रमुख भूमिका निभाती दिखेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें