ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश औरैयाजिले में उत्साह से मनाया गया बाल दिवस

जिले में उत्साह से मनाया गया बाल दिवस

बुधवार को दिबियापुर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्म दिवस बाल दिवस के रूप में मनाया गया। इस मौके पर विविध कार्यक्रम आयोजित हुए। बच्चों ने मेले सजाए...

जिले में उत्साह से मनाया गया बाल दिवस
हिन्दुस्तान टीम,औरैयाWed, 14 Nov 2018 10:54 PM
ऐप पर पढ़ें

बुधवार को दिबियापुर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्म दिवस बाल दिवस के रूप में मनाया गया। इस मौके पर विविध कार्यक्रम आयोजित हुए। बच्चों ने मेले सजाए साथियों ने खरीदारी की।

गेलगांव स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल में शिक्षकों ने बच्चों के लिए लंच का आयोजन किया। बच्चों को शानदार दावत दी गई। बच्चों ने फर्श पर बैठकर सहभोज किया। नहर कोठी के पास इंदिरा गांधी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में नेहरूजी का जन्मदिन धूमधाम से मनाया गया । विधायक लाखन सिंह राजपूत ने बच्चों द्वारा लगाए गए बाजार का उद्घाटन किया। विधायक ने गोष्ठी में कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री को बच्चे बहुत प्रिय थे, बच्चे भी उनको चाचा नेहरू कहकर सम्बोधित करते थे। उन्होंने बच्चों को देश की धरोहर बताते हुए कहा कि समाज के सभी बच्चों को उच्च शिक्षा दिलवाना समय की मांग है। उन्होंने विद्यालय के विकास के लिए जरूरी सहयोग का भरोसा दिलाया। नगर पंचायत अध्यक्ष अरविन्द पोरवाल ने कहा कि वह इस विद्यालय में पढ़ें है। विद्यालय के विकास में वह पीछे नहीं हटेंगे। इस मौके पर प्रबंधक रमेश चन्द तिवारी ने विधायक को मांग पत्र सौंपते हुए विद्यालय परिसर में सोलर लाईट, सभागार कक्ष निर्माण, सहायल तिराहे से लखनापुर मोड़ तक अधूरे पड़े सम्पर्क मार्ग को जल्द बनवाने की मांग की। जिस पर विधायक ने सम्पर्क मार्ग बनावाये जाने का आश्वासन दिया। स्कूली बच्चों द्वारा लगाई गई दुकानों से अतिथियों तथा अभिभावकों ने जमकर खरीदकारी की। बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश कर अतिथियों को मंत्रमुक्त कर दिया।

इससे पूर्व मुख्य अतिथि ने जवाहारलाल नेहरू के चित्र पर पुष्प हार चढ़ा कर उन्हे नमन किया और मुख्य अतिथि को विद्यालय परिवार ने प्रतीक चिन्ह व साल उढाकर सम्मानित किया। कार्यक्रम को पूर्व प्रधानाचार्य मोहन कृष्ण त्रिवेदी, पूर्व प्रचार्य डॉ. एमपी शुक्ला, व्यापारी नेता सुखलाल गुप्ता एंव सुशील दुबे, प्रधानाचार्य अनूप मिश्रा ने सम्बोधित किया। अध्यक्षता पूर्व चेयरमैन विभा तिवारी व संचालन शिक्षक अशोक चतुर्वेदी ने किया। इस अवसर पर अवनीश त्रिपाठी, इन्द्र पाल सिंह राजपूत, अविनाश दुवे, अजय कुमार, अनिल दुबे, दीपक श्रीवास्तव, अतुल दुबे आदि मौजूद रहे। उधर दिबियापुर के वीजीएम महाविद्यालय में बाल दिवस के अवसर पर कैरियर काउसलिंग सेल का शुभारम्भ किया गया। प्राचार्य डॉ. इफ्तखार हसन ने बताया कि महाविद्यालय में अध्ययन रत विद्यार्थियों को सिविल सर्विसेज, यूजीसी, नेट, एसएससी, रेलवे , सीपीएमटी व राजनीति व उद्योगों में प्रतिभागिता हेतु विद्याार्थियों की रूचि अनुसार विषय विशेष्सयज्ञो द्वारा मार्ग दर्शन देकर राष्ट्रीय के मूल्यवान संसाधन में परणित किया जायेगा।

महाविद्यालय के प्रबंधक रामशंकर गुप्ता, डॉ. राकेश तिवारी प्रोफेशर मोहित तिवारी सहित सभी प्रोफेशरो ने पंडित जवाहारलाल नेहरू के चि़त्र पर माल्यापर्ण किया। मदर इण्डिया कान्टवेट विद्यालय में बाल दिवस पर बच्चे ने मेला लगाया इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य अरूण कुमार शुक्ला सहित अन्य शिक्षक मौजूद रहे। सहायल स्थित एक विद्यालय में भी बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया और पंडित जवाहारलाल नेहरू के बारे में बताया गया इस अवसर पर प्रबल समीति के कृष्ण कुमार मिश्रा, इच्छानारायण, दिनेश कुमार सहित रश्मी रूपाली, उपासना, काजल, दिव्या सहित आदि लोग मौजूद रहे। उधर प्राथमिक विद्यालय कछपुरा में भी बाल दिवस मनाया गया और बाल मेले का आयोजन किया गया। बीएलईएसएस इण्डिया के जिला संयोजक अशोक शाक्य ने बच्चो के साथ पीपल का पौधा रोपा । प्रधानाध्यपक अजयपाल ने बच्चो को कांपी, पेन, कलर आदि देकर सम्मनित किया। इस अवसर पर संजय कुमार, विपिन तिवारी, सत्यनारायण, माधुरी देवी, सहित आदि लोग मौजूद रहे। दिबियापुर स्थित पंडित बाबूराम मेमोरियल स्कूल विकास कुंज में बाल दिवस के अवसर पर प्रधानाध्यापिका नीलम शर्मा ने अपने खर्चे से विद्यालय के बच्चो को सीक्रेट सुपर स्टार मूवी कमला सिनेमा हॉल में दिखाई,जहां बच्चे बहुत खुश नजर आ रहे थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें