ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश औरैयानवप्रवर्तन के प्रति शिक्षकों को किया जागरूक

नवप्रवर्तन के प्रति शिक्षकों को किया जागरूक

जिला विज्ञान क्लब की ओर से नव प्रवर्तन जागरूकता कार्यक्रम दिबियापुर के वीजीएम में आयोजित किया...

नवप्रवर्तन के प्रति शिक्षकों को किया जागरूक
हिन्दुस्तान टीम,औरैयाMon, 15 Oct 2018 09:38 PM
ऐप पर पढ़ें

जिला विज्ञान क्लब की ओर से नव प्रवर्तन जागरूकता कार्यक्रम दिबियापुर के वीजीएम में आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में दिल्ली से आए प्रशिक्षित शिक्षकों ने जनपद के शिक्षकों व छात्रों में नवप्रवर्तन के प्रति अभिरुचि, उत्साह व संचार पैदा किया। इस दौरान मिसाइल मैन पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम आजाद का जन्मदिन भी मनाया गया। इस मौके पर डीआईओएस, प्रबंधक व प्राचार्य सहित सैकड़ों शिक्षक व छात्र मौजूद रहे।

सोमवार को दिबियापुर के वीजीएम में जनपद स्तरीय विज्ञान शिक्षकों के सम्मेलन में डीआईओएस चंद्र प्रताप ने कहा कि बच्चों में बहुत छिपी प्रतिभाएं होती हैं। जिनको निकालने और निखारने का काम शिक्षकों का होता है। इसलिए सभी शिक्षक इसके लिए तत्पर रहें।

विज्ञान क्लब के जिला समन्वयक मनीष कुमार ने बताया कि विज्ञान क्लब का गठन छात्र, मजदूर और किसानों में विज्ञान के प्रति रुचि पैदा करने के लिए किया गया। किसानों व मज़दूरों में भी विज्ञान व कला से संबंधित कई प्रतिभाएं छिपी होती हैं। जिसमें वह जुगाड़ पैदा करके अपना काम चला रहे हैं। जिला विज्ञान क्लब ऐसे लोगों को ढूंढकर उनके टैलेंट को दुनिया के सामने लाता है। जिससे अन्य लोग भी उनसे प्रेरित हो सके। वचन सिंह ने कहा कि आपकी प्रतिभा बाहर नहीं आ सकती जब तक बच्चे व अभिवावक के बीच आपसी बातचीत के आदान-प्रदान की खांई खतम नहीं होगी। जब भी अभिवावक अपने बच्चों से बात करें और कोई अच्छा परिणाम ना दिखे तो उसमें अभिवावक और शिक्षकों की कमी होती है।

इसके लिए शिक्षकों व अभिवावकों को बच्चों के अंदर आत्मविश्वास पैदा करना होगा और उनसे मित्रवत व्यवहार रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि मोबाइल के दौर में बच्चों से अभिवावकों ने खुद को अलग कर लिया है। बच्चों के अंदर आत्मविश्वास और रचनात्मकता पैदा करनी होगी तो उनके लिए समय देना ज़रूरी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें